शशि थरूर ने पीएम मोदी के संबंध में लिखा ऐसा शब्द, अर्थ ढूंढ़ने को डिक्‍शनरी लेकर बैठे लोग

By जनार्दन पाण्डेय | Published: October 11, 2018 10:16 AM2018-10-11T10:16:20+5:302018-10-11T12:52:25+5:30

Shashi Tharoor's 'THE PARADOXICAL PRIME MINISTER': दिग्गज कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पीएम मोदी के इर्द-गिर्द लिखी गई अपनी किताब के बारे में बताया है कि इसमें उन्होंने फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन ( floccinaucinihilipilification) पर काफी मेहनत की है।

Shashi Tharoor tweets a english word about Modi, goes viral | शशि थरूर ने पीएम मोदी के संबंध में लिखा ऐसा शब्द, अर्थ ढूंढ़ने को डिक्‍शनरी लेकर बैठे लोग

शशि थरूर ने पीएम मोदी के संबंध में लिखा ऐसा शब्द, अर्थ ढूंढ़ने को डिक्‍शनरी लेकर बैठे लोग

दिग्गज कांग्रेस नेता शशि थरूर एक बार फिर से अपनी अंग्रेजी को लेकर चर्चा में हैं। हाल ही में उनकी किताब 'द पेराडॉक्सियल प्राइम मिनिस्टर' आई है। इसी किताब के लॉन्च हो जाने को लेकर उन्होंने एक ट्वीट किया। इस ट्वीट में उन्होंने एक ऐसा अंग्रेजी शब्द लिखा, जिसको लेकर ना केवल ट्व‌िटर यूजर बल्कि जिसको भी पता चल रहा है वह ‌डिक्‍शनरी में इसका मतलब ढूंढने जा रहा है।

लेकिन अहम बात यह है कि कई डिक्‍शनरी में भी इसके मायने नहीं नहीं मिल रहे हैं। यह शब्द है- floccinaucinihilipilification (फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन)। शशि थरूर ने अपने एक ट्वीट में लिखा- मेरी नई किताब, द पेराडॉक्सियल प्राइम मिनिस्टर, में 400 पन्नों के अलावा फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन पर काफी परिश्रम किया है। इसे जल्द ऑर्डर कर लीजिए, इसे जानने के लिए।

तभी यूजर्स और तमाम मीडिया हाउसेज में इसक शब्द के अर्थ को लेकर कई तरह की बातें हो रही हैं। एनडीटीवी के मुताबिक इस शब्द के मायने होते हैं- गलत-सही से परे किसी भी बात पर आलोचना करने की आदत।

यानी कि किसी भी मसले को समीक्षात्मक रवैये देखना और उसके बाद अपनी आलोचनात्मक राय बनाना।


लेकिन इस ट्वीट के बाद लोगों ने शशि थरूर को इस शब्द के इस्तेमाल के लिए जमकर ताने मारने शुरू कर दिए। कई यूजर्स ने शशि को लिखा कि उन्हें इस शब्द के साथ ऑस्कफोर्ड ‌डिक्शनरी का वह पन्ना भी अटैच करना चाहिए था जिसमें इसके मायने लिखे हो।

वहीं कुछ ने व्यंग करते हुए कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस शब्द के मायने मुफ्त उपलब्‍ध डिक्‍शनरीज में मिल जाएंगे। असल में आज गूगल व स्मार्ट फोन के जमाने में अनगिनत ‌डिक्‍शनरियां उपलब्‍ध हैं। लेकिन उनमें ज्यादातर में प्रचलित शब्दों ही मिलते हैं। अगर आप किसी खास शब्द को ढूंढ़े तो मुश्किल होते हैं।

इसलिए लोगों ने शशि थरूर से ऐसे सवाल पूछे कि क्या आपकी किताब के साथ हमें एक डिक्‍शनरी भी खरीदने की जरूरत पड़ेगी।



हालांकि यह पहला मौका नहीं है, जब शशि थरूर की ओर से बोले-लिखे गए शब्दों पर जनता अटकी है या उसे ‌डिक्‍शनरी उठानी पड़ी है। शशि थरूर पहले भी ऐसे शब्दों का इस्तेमाल अपने संसदीय भाषा में भी इस्तेमाल करते रहे हैं, जिसके मायने समझने में सांसदों के भी पसीने छूटे हैं।

English summary :
Congress leader Shashi Tharoor once again is in the news regarding his English vocabulary. Recently, Shashi Tharoor's book 'THE PARADOXICAL PRIME MINISTER' has been introduced. Shashi Tharoor tweeted about the launch of his book. In his tweet, the Congress leader wrote an English word that the Twitter user are finding the meaning in the dictionary.


Web Title: Shashi Tharoor tweets a english word about Modi, goes viral

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे