शशि थरूर ने ब्रिटेन में आयोजित कार्यक्रम का किया बहिष्कार, भारतीयों के लिए बनाए नियम को बताया अपमानजनक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 20, 2021 06:03 PM2021-09-20T18:03:26+5:302021-09-20T18:15:33+5:30

कांग्रेस सांसद शशि थरूर अपनी किताब को लॉन्च करने के लिए ब्रिटेन में एक कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे. थरूर वहां आयोजित होने वाली एक डिबेट में भी भाग लेने से इनकार कर दिया है. ब्रिटेन ने पूरी तरह से टीकाकृत भारतीयों को भी टीकाकृत मानने से इनकार कर दिया है और 10 दिन के होम क्वारंटीन में जाने के लिए कहा है.

shashi tharoor covid 19 quarantine-rules india britain | शशि थरूर ने ब्रिटेन में आयोजित कार्यक्रम का किया बहिष्कार, भारतीयों के लिए बनाए नियम को बताया अपमानजनक

कांग्रेस सांसद शशि थरूर. (फोटो: पीटीआई)

Next
Highlightsब्रिटेन ने कोविशील्ड लगवाने वाले भारतीयों को वैक्सीनेटेड मानने से इनकार कर दिया है.शशि थरूर ने इसे अपमानजनक बताते हुए अपने बुक लॉन्च कार्यक्रम में शामिल होने से इनकार कर दिया है.

नई दिल्ली: कोविड-19 वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके भारतीयों को ब्रिटेन में पहुंचने पर क्वांरटीन में भेजे जाने के नियम की आलोचना करते हुए कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने वहां आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में शामिल होने से इनकार कर दिया है.

थरूर ने एक ट्वीट कर कहा, इसके कारण मैं कैंब्रिज जेनुइन की डिबेट और अपनी किताब द बैटल ऑफ बिलॉन्गिंग (ब्रिटेन में द स्ट्रगल फॉर इंडियन सॉयल के रूप में प्रकाशित) के लॉन्च कार्यक्रम से बाहर हो गया हूं. पूरी तरह से टीकाकृत भारतीयों को क्वारंटीन में जाने के लिए कहना अपमानजनक है. ब्रिटिश समीक्षा कर रहे हैं.

बता दें कि, ब्रिटेन के अंदर और बाहर से आने वाले टीकाकृत लोगों के लिए ब्रिटिश सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा नियमों में छूट की घोषणा की है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका टीके का उत्पादन करने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन लेने वाले पूरी तरह से टीकाकृत भारतीयों को उड़ान से भरने पहले पीसीआर टेस्ट और ब्रिटेन में पहुंचने पर भी दोबारा टेस्ट कराने की आवश्यकता होगी.

ब्रिटिश सरकार ने इस बात की पुष्टि की है कि अगर कोई व्यक्ति अफ्रीका, दक्षिणी अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), भारत, तुर्की और कुछ अन्य देशों में टीकाकृत हुआ है तो उन्हें टीकाकृत नहीं माना जाएगा और नियमों का पालन करते हुए 10 दिन के होम क्वांरटीन में रहना होगा.

दरअसल, 4 अक्टूबर से कोविड-19 के खतरे के स्तर के आधार पर देशों के मौजूदा रेड, एम्बर और ग्रीन ट्रैफिक लाइट सिस्टम को खत्म कर दिया जाएगा. फिलहाल भारत एम्बर लिस्ट में है.

वहीं, जापान, सिंगापुर और मलेशिया जैसे 17 देशों के मान्यताप्राप्त वैक्सीन लगवाने वालों को ब्रिटेन में यात्रा के लिए यात्रा पूर्व पीसीआर टेस्ट कराने की आवश्यकता नहीं होगी.

इस बीच, अगले बुधवार से पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे आठ रेड लिस्ट वाले देशों को प्रतिबंधित यात्रा लिस्ट से बाहर कर दिया जाएगा. प्रतिबंधित यात्रा लिस्ट से बाहर होने वाले अन्य देशों में तुर्की, मालदीव, इजिप्ट, ओमान और केन्या हैं.

Web Title: shashi tharoor covid 19 quarantine-rules india britain

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे