PMC बैंक के 4,355 करोड़ की भरपाई के लिए अपना एयरक्राफ्ट, लग्जरी कारें और याट बोट बेचने को तैयार हैं आरोपी

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: October 18, 2019 08:25 AM2019-10-18T08:25:20+5:302019-10-18T08:25:43+5:30

एडीआईएल के प्रमोटर राकेश और सारंग वधावन ने वित्त मंत्रालय, आरबीआई और जांच एजेंसियों को पत्र लिखा. इसमें उन्होंने अपना एयरक्राफ्ट, अल्ट्रा लग्जरी कारें और याट-बोट समेत 18 अटैच संपत्तियों को नीलाम करने की बात कही है.

Sell 18 of our attached properties to pay Rs 4,355 crore from PMC Bank: HDIL promoter | PMC बैंक के 4,355 करोड़ की भरपाई के लिए अपना एयरक्राफ्ट, लग्जरी कारें और याट बोट बेचने को तैयार हैं आरोपी

PMC बैंक के 4,355 करोड़ की भरपाई के लिए अपना एयरक्राफ्ट, लग्जरी कारें और याट बोट बेचने को तैयार हैं आरोपी

Highlights कंपनी पर बैंक अधिकारियों के साथ साठगांठ कर 4355 करोड़ रु पए का गबन करने का आरोप है. उन्होंने अपना एयरक्राफ्ट, अल्ट्रा लग्जरी कारें और याट-बोट समेत 18 अटैच संपत्तियों को नीलाम करने की बात कही है.

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक में 4,355 करोड़ रुपए के घोटाले में आरोपी रियल एस्टेट कंपनी हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) के प्रमोटर अपनी अटैच संपत्तियों को बेचकर रकम चुकाने के लिए तैयार हैं. कंपनी पर बैंक अधिकारियों के साथ साठगांठ कर 4355 करोड़ रु पए का गबन करने का आरोप है. बुधवार को एडीआईएल के प्रमोटर राकेश और सारंग वधावन ने वित्त मंत्रालय, आरबीआई और जांच एजेंसियों को पत्र लिखा. इसमें उन्होंने अपना एयरक्राफ्ट, अल्ट्रा लग्जरी कारें और याट-बोट समेत 18 अटैच संपत्तियों को नीलाम करने की बात कही है.

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने पीएमसी बैंक घोटाले को लेकर मामला दर्ज किया है. बुधवार को पुलिस ने पीएमसी बैंक के पूर्व निदेशक सुरजीत सिंह अरोड़ा को भी गिरफ्तार कर लिया. यह घोटाले में पांचवीं बड़ी गिरफ्तारी है. इससे पहले एचडीआईएल के प्रमोटर राकेश और सारंग वधावन (पिता-पुत्र), बैंक के पूर्व चेयरमैन वरयम सिंह और पूर्व एमडी जॉय थॉमस गिरफ्तार किए जा चुके हैं. थॉमस को एक अदालत ने गुरुवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा है.

अदालत ने बुधवार को राकेश और सारंग वधावन की भी न्यायिक हिरासत बढ़ा दी थी. पीएमसी बैंक ने एक ही कंपनी को दिया 73% कर्ज, जो एनपीए बन गया पीएमसी बैंक 11,600 करोड़ से ज्यादा जमा राशि के साथ शीर्ष 10 सहकारी बैंकों में से एक है. बैंक ने एचडीआईएल को 6,500 करोड़ का कर्ज दिया है, जो बैंक के कुल कर्ज का 73% है. एचडीआईएल के कर्ज नहीं चुकाने से संकट आ गया. आरबीआई ने सितंबर में बैंक पर 6 महीने का प्रतिबंध लगाया है. आरबीआई ने पहले निकासी की सीमा 1000 रु पए तय की थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 40 हजार कर दिया गया.

अब प्रतिबंध लागू रहने तक खाताधारक बैंक से केवल 40 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे. खाताधारकों में आरबीआई के कर्मचारी भी हैं. उनके 200 करोड़ रु पए से ज्यादा जमा हैं. पैसे फंसने से लोगों में आरबीआई के खिलाफ गुस्सा व्याप्त है. अरोड़ा 22 तक पुलिस हिरासत में मुंबई के मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट एस.जी. शेख की अदालत ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक घोटाले में बैंक के पूर्व निदेशक सुरजीत सिंह अरोड़ा को 22 अक्तूबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया.

अरोड़ा को मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने बुधवार को गिरफ्तार किया था. आर्थिक अपराध शाखा के एक अधिकारी ने कहा कि अरोड़ा पीएमसी बैंक में निदेशक रह चुके हैं. वह बैंक की ऋण समिति में भी थे. घोटाले में उनकी भूमिका सामने आई है. वह ऋण मंजूर करने की प्रक्रिया में शामिल रहे हैं.

Web Title: Sell 18 of our attached properties to pay Rs 4,355 crore from PMC Bank: HDIL promoter

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे