श्री श्री रविशंकर की संस्था के प्रयासों से 9 वर्ष बाद फिर से बहने लगी सूखी नदी

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: December 14, 2019 09:48 AM2019-12-14T09:48:08+5:302019-12-14T09:48:08+5:30

मानवतावादी गुरुदेव श्री श्री रविशंकर के हाथों इस बांध का लोकार्पण किया गया. इस अवसर पर श्री श्री रविशंकर ने कहा कि सरकार अकेले सब काम नहीं कर सकती. हम सबको उसकी मदद करनी चाहिए और जो कुछ कर सकते हैं हमे करना चाहिए. नदी का पुनरोद्धार इसी की एक मिसाल है.

Scientific water management should be encouraged: Sri Sri Ravi Shankar | श्री श्री रविशंकर की संस्था के प्रयासों से 9 वर्ष बाद फिर से बहने लगी सूखी नदी

श्री श्री रविशंकर की संस्था के प्रयासों से 9 वर्ष बाद फिर से बहने लगी सूखी नदी

Highlightsआर्ट ऑफ लिविंग की पहल से सामाजिक सशक्तिकरण नीति के तहत पहले गांव के लोगों को जोड़ा गया और फिर नदी पर सीमेंट का बांध बनाया गया.आज इस बांध में 25 हजार करोड़ लीटर पानी संग्रहित है. हाल ही में हुई बारिश से बांध ओवरफ्लो हो रहा है और नदी बह रही है.

अक्सर कहा जाता है कि सभी लोग एकजुट हो जाएं तो बड़ा से बड़ा काम संभव हो जाता है. इसकी मिसाल जिले के दहिवड़ी ग्राम में देखने को मिली. जहां 9 वर्ष से सूखी पड़ी माण नदी फिर से बहने लगी है. उसमें भरपूर पानी का संग्रह भी गया है. इससे न केवल यह गांव टैंकरमुक्त हो गया है, बल्कि क्षेत्र के लगभग 22,000 लोगों की पानी की समस्या भी दूर हो गई है.

यह सब संभव हुआ है आर्ट ऑफ लिविंग की पहल से. उसकी सामाजिक सशक्तिकरण नीति के तहत पहले गांव के लोगों को जोड़ा गया और फिर नदी पर सीमेंट का बांध बनाया गया. आज इस बांध में 25 हजार करोड़ लीटर पानी संग्रहित है. हाल ही में हुई बारिश से बांध ओवरफ्लो हो रहा है और नदी बह रही है.

हाल ही में वैश्विक अध्यात्मिक नेता और मानवतावादी गुरुदेव श्री श्री रविशंकर के हाथों इस बांध का लोकार्पण किया गया. इस अवसर पर श्री श्री रविशंकर ने कहा कि सरकार अकेले सब काम नहीं कर सकती. हम सबको उसकी मदद करनी चाहिए और जो कुछ कर सकते हैं हमे करना चाहिए. नदी का पुनरोद्धार इसी की एक मिसाल है.

Web Title: Scientific water management should be encouraged: Sri Sri Ravi Shankar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे