School Reopen covid-19 Epidemic up After seven months student-teachers face class-9 to 12 will come | School Reopen: सात माह के बाद स्कूल ओपन, छात्र-शिक्षकों के चेहरे खिले, कक्षा-9 से 12 तक के छात्र आएंगे, जानिए गाइडलाइन
पूरे प्रदेश में शासन तथा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाकर सभी 75 जिलों में भेजा गया था। (file photo)

Highlightsप्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद सहित सभी बोर्ड के स्कूल करीब सात महीने बाद सोमवार को खुल गए।विद्यालय में प्राथमिक उपचार की व्यवस्था, परिसर की साफ-सफाई एवं स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की बारीकी से पड़ताल की गयी। कुल 1,02,89,154 छात्रों के सापेक्ष 34,68,933 छात्रों के अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल भेजने पर सहमति जाहिर की है।

लखनऊः कोविड-19 महामारी के मद्देनजर मार्च में घोषित लॉकडाउन के वक्त बंद किए गए प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद सहित सभी बोर्ड के स्कूल करीब सात महीने बाद सोमवार को खुल गए।

माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद सहित सभी बोर्ड के कक्षा-9 से 12 तक के विद्यालयों में आज से पठन-पाठन का काम शुरू हो गया। प्रदेश भर में आज दो पालियों में भौतिक दूरी सहित सहित कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करते हुए कक्षाएं संचालित की गयीं।

उन्होंने बताया कि विद्यालयों में सैनेटाइजर, हैण्डवाश, थर्मल स्कैनिंग एवं विद्यालय में प्राथमिक उपचार की व्यवस्था, परिसर की साफ-सफाई एवं स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की बारीकी से पड़ताल की गयी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक जिलों से प्राप्त सूचना के आधार पर कक्षा-9 से 12 तक के कुल 28,474 माध्यमिक विद्यालों में कुल 1,02,89,154 छात्रों के सापेक्ष 34,68,933 छात्रों के अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल भेजने पर सहमति जाहिर की है, जो कुल छात्रों का 33.71 प्रतिशत है।

उन्होंने बताया कि आज पूरे प्रदेश में शासन तथा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाकर सभी 75 जिलों में भेजा गया था। इसके अलावा हर जिले में जिलाधिकारियों द्वारा भी अपने जिले में टीम बनाकर विद्यालयों का निरीक्षण कराया गया।

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बंद सरकारी स्कूल आज सात महीने बाद फिर से खुल गए। नोएडा- ग्रेटर नोएडा में स्कूल खुलने पर पहले दिन छात्रों की संख्या कम रही। अभी स्कूलों में कक्षा नौ से कक्षा 12 तक के छात्र ही जा सकते हैं। हालांकि सोमवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के ही स्कूल खुले। अभी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के खुलने में समय लग सकता है। पहले दिन कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र कम संख्या में स्कूलों में पहुंचे। इस दौरान कोविड-19 रोकथाम संबंधी सभी प्रोटोकॉल का पालन किया गया।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. नीरज कुमार पांडे ने बताया कि जिले में आज से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों की नौ से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू की गई हैं। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों से सहमति पत्र लिए गए हैं।

अभिभावकों के सहमति पत्र देने के बाद ही छात्रों को स्कूल बुलाया गया है। पांडे ने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर शिक्षा विभाग नियंत्रण कक्ष के माध्यम से सभी स्कूलों पर नजर रखेगा। इसके लिए 69 नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं जो स्कूलों में जाकर निरीक्षण करने के साथ-साथ कक्षाओं के फोटो खींचकर विभाग को अपनी रिपोर्ट देंगे। उन्होंने बताया कि स्कूलों में शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पूरा पालन कराया जा रहा है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा कि आज पहले दिन छात्रों की उपस्थिति करीब 60 प्रतिशत रही। 

Web Title: School Reopen covid-19 Epidemic up After seven months student-teachers face class-9 to 12 will come
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे