Sangh report, will cut more than a dozen MPs' tickets | संघ की रिपोर्ट, काटना होगा एक दर्जन से ज्यादा सांसदों के टिकट
संघ की रिपोर्ट, काटना होगा एक दर्जन से ज्यादा सांसदों के टिकट

मध्यप्रदेश में विधानसभा की भांती फिर से संघ की सर्वे रिर्पोट ने भाजपा को चिंता में डाल दिया है. संघ ने अपनी सर्वे रिपोर्ट का हवाला देते हुए भाजपा संगठन को साफ कह दिया कि भाजपा के एक दर्जन से ज्यादा वर्तमान सांसदों से जनता में नाराजगी है. इन चेहरों को बदलाना होगा. संघ की रिपोर्ट के आधार पर अब भाजपा 2 मार्च को दिल्ली में होने वाली बैठक में योग्य चेहरों पर मंथन करने की तैयारी कर रही है.

लोकसभा चुनाव को लेकर प्रदेश में संघ ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है. संघ ने सर्वे कराकर संगठन को एक रिपोर्ट सौंपी है, इसके अलावा ग्वालियर, इंदौर और भोपाल में संघ की तीन बड़ी बैठकें भी किए जाने की तैयारी की जा रही है. प्रदेश में बीते साल हुए विधानसभा चुनाव के दौरान संघ की रिपोर्ट में अधिकांश विधायकों के प्रति मदताता की नाराजगी की बात कही गई थी, ठीक उसी तरह की संघ की एक और रिर्पोट भाजपा संगठन को संघ पदाधिकारियों ने सौंपी है. संघ की इस रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख किया गया है कि भाजपा के एक दर्जन से ज्यादा सांसदों के प्रति मतदाताओं में नाराजगी है. यदि इन्हें नहीं बदला तो चुनाव परिणाम पर इसका असर पड़ेगा.

संघ की इस रिपोर्ट के पहले मध्यप्रदेश भाजपा के पदाधिकारियों की बैठक में भी 10 से अधिक सांसदों के बारे में इस तरह की बात सामने आई थी. इसे लेकर मध्यप्रदेश भाजपा के लोकसभा चुनाव प्रभारी स्वतंत्रेदव सिंह और सह प्रभारी सतीश उपाध्याय ने भी पदाधिकारियों के साथ बैठक कर वर्तमान सांसदों पर चर्चा की थी. इस बैठक में भी 10 से अधिक सांसदों को लेकर इस तरह की नाराजगी की बात सामने आई थी. इन पदाधिकारियों ने बाद में राष्ट्रीय संगठन को रिपोर्ट सौंप दी है.

हाल ही में संघ की आई रिपोर्ट के बाद भाजपा पदाधिकारियों की एक बैठक दिल्ली में 2 मार्च को होने वाली है. इस बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह, केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर सहित अन्य नेता भी शामिल होंगे. इस बैठक में संघ की रिपोर्ट को लेकर चर्चा की जाएगी साथ ही इस रिपोर्ट के आधार पर संघ द्वारा बताए संसदीय क्षेत्रों में ये पदाधिकारी योग्य चेहरों पर मंथन करेंगे. साथ ही चुनाव के दौरान सभी तरह के मसलों पर क्षेत्रवार रणनीति अपनाने पर भी चर्चा की जाएगी.


Web Title: Sangh report, will cut more than a dozen MPs' tickets