संबल योजना में फर्जीवाड़ा, सरकार कराएगी FIR, आरोपों पर शिवराज ने कहा- MP को लूटने में लगे हैं कांग्रेसी

By राजेंद्र पाराशर | Published: November 12, 2019 05:31 AM2019-11-12T05:31:57+5:302019-11-12T05:31:57+5:30

शिवराज सरकार में शुरु हुई संबल योजना में करोड़ों के घोटाले का खुलासा हुआ है. श्रम विभाग की जांच में खुलासा हुआ कि 71 लाख परिवार अपात्र होने के बाद भी उन्हें संबल योजना का लाभ दिया और 6816 करोड़ की राशि बिजली सब्सिडी के तौर पर दी गई.

sambal yojna mp: kamal nath govt claims bjp did scam in sambal yojna | संबल योजना में फर्जीवाड़ा, सरकार कराएगी FIR, आरोपों पर शिवराज ने कहा- MP को लूटने में लगे हैं कांग्रेसी

संबल योजना में फर्जीवाड़ा, सरकार कराएगी FIR, आरोपों पर शिवराज ने कहा- MP को लूटने में लगे हैं कांग्रेसी

Highlightsइस मामले में सरकार के जनसंपर्क मंत्री पी.सी. शर्मा का आरोप है कि भाजपा सरकार के समय पार्टी के पन्ना प्रभारी से लेकर कई लोगों को इसका लाभ दिया गया.पूर्व मंत्री विश्वास सारंग ने पलटवार करते हुए कहा कि ये कह रहे हैं कि 45 लाख भाजपा के कार्यकर्ता हैं, तो बाकी लोगों को अब तक फायदा क्यों नहीं मिला.

मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार द्वारा चलाई गई संबंल योजना में भ्रष्टाचार को लेकर सियासत तेज हो गई है. राज्य सरकार के जनसंपर्क मंत्री पी.सी.शर्मा ने इस योजना में हुए भ्रष्टाचार को लेकर एफआईआर दर्ज कराने की बात कही है, उन्होंने भ्रष्टाचार में भाजपा कार्यकर्ताओं के शामिल होने का आरोप भी लगाया है. इस पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सरकार पर सीधा हमला बोला है. दोनों ने कहा है कि अगर योजना में घोटाला हुआ है तो घोटालेबाजों को जेल भेजो, कार्रवाई करो.

शिवराज सरकार में शुरु हुई संबल योजना में करोड़ों के घोटाले का खुलासा हुआ है. श्रम विभाग की जांच में खुलासा हुआ कि 71 लाख परिवार अपात्र होने के बाद भी उन्हें संबल योजना का लाभ दिया और 6816 करोड़ की राशि बिजली सब्सिडी के तौर पर दी गई. अब ऐसे लोगों पर क्या कार्रवाई की जाए ये कैबिनेट की बैठक में तय होगा.

इस मामले में सरकार के जनसंपर्क मंत्री पी.सी. शर्मा का आरोप है कि भाजपा सरकार के समय पार्टी के पन्ना प्रभारी से लेकर कई लोगों को इसका लाभ दिया गया. ऐसे लोगों की संख्या करीब 56 लाख है और इसमें 35 हजार लोग इनकम टैक्स भरने वाले है, जबकि योजना का लाभ इन्हें नहीं मिलना चाहिए था. वहीं भाजपा का कहना है कि यदि योजना में गड़बड़़ी नजर आ रही है तो सरकार एफआईआर करवाए बयानबाजी ना करें.

वहीं पूर्व मंत्री विश्वास सारंग ने पलटवार करते हुए कहा कि ये कह रहे हैं कि 45 लाख भाजपा के कार्यकर्ता हैं, तो बाकी लोगों को अब तक फायदा क्यों नहीं मिला. उन्होंने कहा कि अपनी नाकामी छिपाने के लिए रोज इस तरह के बयान मंत्री दे रहे हैं. सारंग ने कहा कांग्रेस सरकार 11 महीने में ये बता दें कि किन 11 परिवारों को संबल योजना के तहत सरकार ने मदद की है तो हम सरकार की वाहवाही करने लग जाएंगे.

सोने के चम्मच लेकर पैदा होने वाले क्या जाने गरीबों का दर्द: पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा

पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि सरकार कोई जांच नहीं कर सकती, न ही किसी जांच के परिणाम इस सरकार में आते हैं. बिजली बिल कम करने की बात इस सरकार ने की थी, बिल भी कम नहीं हो रहे हैं. किसानों के कर्ज माफ भी नहीं हुए हैं. मिश्रा ने कहा कि यह सरकार गरीबों का हक मारने वाली सरकार है. संबल योजना के परखच्चे उठा रहे हैं और कुछ नहीं कर रहे. उन्होंने कहा कि जो अच्छे काम होते हैं, सरकार उन्हें अपना बताती है. बुरे काम पिछली सरकार के होना बताती है. 5 रुपए की थाली बंद कर दी. मिश्रा ने कहा कि सोने के चम्मच लेकर पैदा होने वाले इस पार्टी में हैं तो वे गरीबों का दर्द क्या जानेंगे.

मध्यप्रदेश को लूटने में लगे हैं कांग्रेस के लोग: शिवराज सिंह चौहान

संबल योजना में घोटाले के आरोप को लेकर शिवराज सिंह चौहान ने राज्य सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के ऐसे बौराए और बौखलाए लोग है, जो मध्यप्रदेश को लूटने में लगे है. पूरा प्रदेश इन्होंने तबाह कर दिया. भ्रष्टाचार के नित नए रिकार्ड बन रहे है. गरीबों को लाभ देना घोटाला हो गया.

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि संबल में तीन क्राइटेरिया थे, 5 एकड़ से ज्यादा जमीन न हो, शासकीय सेवा में न हो और इनकम टैक्सपेयी न हो. चौहान ने कहा कि संबल योजना में जो पात्र लोग थे उनको लाभ नहीं देना चाहती है सरकार. घोटाला अगर हो गया तो करने वालों को जेल भेजो कौन मना कर रहा है. गरीबों के हक छीनने वालों जनता देगी इस बात का जवाब. उन्होंने कहा कि जो करना है करो तीन क्राइटेरिया थे उसके आधार पर संबल योजना का लाभ दिया गया. इस सरकार ने गरीबों का गला घोट दिया संबल योजना बंद कर दी. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब की लाश से कफन के 5 हजार छीन लिए क्या बात करेंगे जवाब दे सरकार.

Web Title: sambal yojna mp: kamal nath govt claims bjp did scam in sambal yojna

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे