विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा- लोगों ने माना कि पिछले पांच साल में दुनियाभर में भारत का कद बढ़ा

By भाषा | Published: June 6, 2019 01:08 PM2019-06-06T13:08:55+5:302019-06-06T13:08:55+5:30

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि सरकार ने भारत में परिवर्तन की संभावना को जीवित रखा है और संभवत: इसे मजबूत ही किया है। उन्होंने 2015-18 के बीच विदेश सचिव के तौर पर सेवा दी।

S jaishankar says government has maintained the hope of change in the country during the last five years | विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा- लोगों ने माना कि पिछले पांच साल में दुनियाभर में भारत का कद बढ़ा

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा- लोगों ने माना कि पिछले पांच साल में दुनियाभर में भारत का कद बढ़ा

Highlightsजयशंकर ने कहा, “हम क्षेत्रीय संपर्क परियोजनाओं के माध्यम से क्षेत्र में नजदीकी ला सकते हैं।”जयशंकर ने कहा कि विदेश मंत्रालय पर रणनीतिक महत्व वाले कार्यक्रमों के क्रियान्वयन पर ध्यान केंद्रित करने की बड़ी जिम्मेदारी है। 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बृहस्पतिवार को दिल्ली कहा कि भारत के अधिकतर लोग मानते हैं कि पिछले पांच साल में दुनियाभर में भारत का कद बढ़ा है। जयशंकर ने यहां एक संगोष्ठी में कहा, “विश्व में नया संतुलन” स्थापित हो रहा है और चीन का उभार तथा कुछ हद का भारत का उभार भी इसका “ज्वलंत उदाहरण’’ है।

पूर्व विदेश सचिव ने मंत्रालय का प्रभार संभालने के कुछ दिन बाद इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। किसी करियर डिप्लोमेट का ऐसे महत्त्वपूर्ण मंत्रालय का मंत्री बनना दुर्लभ मामलों में से एक है।

जयशंकर ने कहा, “भारत में ज्यादातर लोगों ने यह स्वीकारा है कि पिछले पांच साल में दुनियाभर में भारत का कद बढ़ा है।” जयशंकर ने कहा कि सरकार ने भारत में परिवर्तन की संभावना को जीवित रखा है और संभवत: इसे मजबूत ही किया है। उन्होंने 2015-18 के बीच विदेश सचिव के तौर पर सेवा दी।

जयशंकर ने कहा, “हम क्षेत्रीय संपर्क परियोजनाओं के माध्यम से क्षेत्र में नजदीकी ला सकते हैं।” मंत्री ने कहा, “अगर हम आर्थिक विकास को बढ़ावा देना चाहते हैं तो भारतीय विदेश नीति पर इसके बाहरी पहलू पर ध्यान केंद्रित करने की बड़ी जिम्मेदारी है।” जयशंकर ने कहा कि विदेश मंत्रालय पर रणनीतिक महत्व वाले कार्यक्रमों के क्रियान्वयन पर ध्यान केंद्रित करने की बड़ी जिम्मेदारी है। 

Web Title: S jaishankar says government has maintained the hope of change in the country during the last five years

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे