मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज फिर रॉबर्ट वाड्रा से ED करेगी पूछताछ, कल हुई 5.30 घंटे की पूछताछ में पूछे गए ये सवाल

By स्वाति सिंह | Published: February 7, 2019 08:39 AM2019-02-07T08:39:15+5:302019-02-07T08:39:15+5:30

यह मामला लंदन में संपत्ति की खरीद से जुड़ा है, ईडी ने लंदन में 19 लाख पाउंड की एक संपत्ति की खरीद को लेकर प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ मनी लांड्रिंग के तहत मामला दर्ज किया है। ईडी के मुताबिक, आयकर विभाग फरार हथियार कारोबारी संजय भंडारी के खिलाफ कालाधन कानून और कर कानून के तहत दर्ज मामलों की जांच कर रहा था।

Robert Vadra will be present ED, priyanka gandhi, rahul gandhi, congress, ED, sanjay bhandari | मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज फिर रॉबर्ट वाड्रा से ED करेगी पूछताछ, कल हुई 5.30 घंटे की पूछताछ में पूछे गए ये सवाल

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज फिर रॉबर्ट वाड्रा से ED करेगी पूछताछ, कल हुई 5.30 घंटे की पूछताछ में पूछे गए ये सवाल

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा विदेश में कथित अवैध संपत्ति रखने के सिलसिले में मनी लांड्रिंग से जुड़े एक मामले में पूछताछ के लिए बुधवार को ईडी के समक्ष पेश हुए। वाड्रा से ईडी के अधिकारियों ने लंबी पूछताछ की। इस दौरान रॉबर्ट वाड्रा  से 40 से भी ज्यादा सवाल पूछे गए। हालांकि वाड्रा ने लंदन में किसी भी तरह की संपत्ति होने से इनकार किया।लगभग साढ़े पांच घंटे तक चली इस पूछताछ के बाद ईडी ने गुरुवार को फिर बुलाया है। आइए जानते हैं पूछताछ के दौरान क्या-क्या हुआ।

- लगभग तीन बजकर 47 मिनट पर रॉबर्ट वाड्रा ईडी के ऑफिस पहुंचे। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी खुद वाड्रा को छोड़ने ईडी दफ्तर तक आई, लेकिन बाहर से वापस चली गई।

- वाड्रा अपने वकीलों के साथ ईडी के दफ्तर में पहुंचे। 

- खबरों के मुताबिक, ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा से ये सवाल पूछे

-पहले चरण में वाड्रा से मनोज अरोरा, सुमित चड्ढा, सी, थम्पी और संजय भंडारी के साथ उनके रिश्ते के बारे में पूछा गया। 

- इसके लिए उनका सामना ईमेल और पीएमएलए के तहत दिए गए मनोज अरोरा के बयान से हुआ। 

- दूसरे चरण में विदेशों में उनकी संपत्तियों के बारे में पूछताछ की गई। 

- इनमें लंदन में खरीदी गई 8-9 संपत्तियां- तीन विला और छह फ्लैट हैं। 

- इनके भुगतान के लिए एक ही मोडस ऑपरेंडी का उपयोग किया गया था। 

- साढ़े पांच घंटे तक चली पूछताछ के बाद रॉबर्ट वाड्रा लगभग 10 बजे प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय से बाहर निकले। 

ऐसा बताया जा रहा है कि तीसरे चरण में रक्षा और पेट्रोलियम सौदे के बिचौलियों के संबंध में पूछताछ की जाएगी। यह पहला मौका है जब वाड्रा संदिग्ध वित्तीय लेन-देन के आपराधिक आरोपों के सिलसिले में किसी जांच एजेंसी के समक्ष पेश हुए हैं। उन्होंने सभी आरोपों से इनकार करते हुए कहा है कि राजनीतिक बदले के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। 

वाड्रा को दिल्ली की पटियाला कोर्ट से 16 फरवरी तक के लिए अंतरिम जमानत मिली हुई है। पिछली सुनवाई के दौरान उनके वकील ने कोर्ट को भरोसा दिलाया था कि वे 6 फरवरी को ईडी के सामने पेश होंगे। 

वाड्रा करीब तीन बजकर 47 मिनट पर ईडी के दफ्तर में दाखिल हुए। उनके वकीलों का दल पहले ही वहां पहुंच चुका था। वाड्रा ने मामले में अग्रिम जमानत के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया था। 

लंदन में संपत्ति की खरीद से जुड़ा है मामला ईडी ने लंदन में 19 लाख पाउंड की एक संपत्ति की खरीद को लेकर वाड्रा के खिलाफ मनी लांड्रिंग के तहत मामला दर्ज किया है। इससे पहले मामले में वाड्रा के स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी के कर्मचारी मनोज अरोड़ा को कोर्ट ने 6 फरवरी तक अंतरिम जमानत दी थी। 

 ईडी का आरोप: वाड्रा को फायदा पहुंचाने के लिए हुआ सौदा ईडी के मुताबिक, आयकर विभाग फरार हथियार कारोबारी संजय भंडारी के खिलाफ कालाधन कानून और कर कानून के तहत दर्ज मामलों की जांच कर रहा था।

इस दौरान आयकर विभाग को किसी मामले में अरोड़ा की भूमिका पर भी संदेह हुआ। ईडी का आरोप है कि लंदन में भंडारी ने 19 लाख पाउंड में संपत्ति खरीदी थी। उसकी मरम्मत पर 65900 पाउंड खर्च करने के बाद 2010 में उतनी ही रकम में वाड्रा को बेच दी। इससे साफ हो गया कि भंडारी ने वाड्रा को फायदा पहुंचाने के लिए यह सौदा किया था।

Web Title: Robert Vadra will be present ED, priyanka gandhi, rahul gandhi, congress, ED, sanjay bhandari

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे