तीसरे दिन रॉबर्ट वाड्रा से आर्म्स डील को लेकर हुई पूछताछ! UPA 2 की सरकार के दौरान हुई थी ये डील

By पल्लवी कुमारी | Published: February 9, 2019 09:19 PM2019-02-09T21:19:38+5:302019-02-09T21:19:38+5:30

रॉबर्ट वाड्रा मनी लॉन्ड्रिंग केस: यह मामला लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर पर 19 लाख पाउंड की संपत्ति की खरीद में कथित रूप से धनशोधन के आरोप की जांच से संबंधित है। यह संपत्ति कथित तौर पर रॉबर्ट वाड्रा की है।

Robert Vadra money laundering Questioning On Day 3 Focus On Arms Dealer Link: Sources | तीसरे दिन रॉबर्ट वाड्रा से आर्म्स डील को लेकर हुई पूछताछ! UPA 2 की सरकार के दौरान हुई थी ये डील

तीसरे दिन रॉबर्ट वाड्रा से आर्म्स डील को लेकर हुई पूछताछ! UPA 2 की सरकार के दौरान हुई थी ये डील

Highlightsरॉबर्ट वाड्रा से अब तक मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में 24 घंटे पूछताछ की जा चुकी है। ईडी ने 2018 दिसंबर में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में छापा भी मारा था। रॉबर्ट वाड्रा से जुड़ी कंपनी स्काईलाईट हॉस्पिटैलिटी एलएलपी के कर्मचारी मनोज अरोड़ा से पूछताछ की थी।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई और प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा विदेश में संपत्ति खरीदने में धन शोधन से जुड़े एक मामले में शनिवार(9 फरवरी) को तीसरी बार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुए। शनिवार(9 फरवरी) को रॉबर्ट वाड्रा से आठ घंटे की लंबी पूछताछ की गई।

सूत्रों के मुताबिक रॉबर्ट वाड्रा से तीसरे दिन आर्म्स डील को लेकर पूछताछ की गई है। रॉबर्ट वाड्रा से ईडी ने डिफेंस डील आर्म्स डीलर संजय भंडारी के रिश्तों को लेकर पूछताछ की। सूत्रों के मुताबिक ईडी ने बार-बार दवाब डाल कर वाड्रा से पूछा कि आखिर उनका आर्म्स डीलर संजय भंडारी के साथ क्या कनेक्शन है? 


 ईडी का आरोप है कि रॉबर्ट वाड्रा ने लंदन में यह संपत्ति डिफेंस डील में रिश्वत के तौर पर करोड़ों रुपये लेने के बाद खरीदी है। यह डिफेंस डील आर्म्स डीलर संजय भंडारी के जरिए हुई थी। इस डिफेंस डील में 75 बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट खरीदे गए थे। यह डील कुल 2896 करोड़ की थी। यूपीए 2 की सरकार के दौरान 2012 में यह डील हुई थी। 

 रॉबर्ट वाड्रा ने पिछले साल 2018 में आर्म्स डीलर संजय भंडारी के साथ डील के लिंक से इंकार किया था

30 अगस्त 2018 में जब न्यूज एजेंसी एएनआई ने रॉबर्ट वाड्रा के आर्म्स डीलर संजय भंडारी के साथ कथित लिंक के बारे में पूछा था तो वाड्रा ने कहा था-  ''मैं राजनीति से दूर हूं। मैं इस तरह के किसी भी विवाद से अलग रहता हूं। जब मैं राजनीति में जाऊंगा तब इस पर बात करूंगा। इस मामले को राहुल देख रहे हैं इस पर वही स्पष्ट बता सकते हैं। मुझे विश्वास है देश जानता है क्या गलत हो रहा है क्या सही हो रहा है। चुनाव आने वाले हैं। सही सरकार कौन है जनता के सामने हैं। उन्होंने संजय भंडारी के साथ लिंक के सवाल पर कहा कि बीजेपी उन्हें इस मामले में जानबूझकर फंसा रही है। मेरा इससे कोई लेना देना नहीं है।''


रात में साढे आठ बजे ईडी ऑफिस से बाहर निकले वाड्रा 

वाड्रा मध्य दिल्ली के जामनगर हाउस स्थित केंद्रीय जांच एजेंसी के कार्यालय में अपने निजी वाहन से सुबह करीब दस बजकर 45 मिनट पर पहुंचे। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राबर्ट वाड्रा पूछताछ के बाद ईडी के कार्यालय से शाम तकरीबन साढे आठ बजे निकले।  रॉबर्ट ने से शनिवार को आज भी तकरीबन 40 सवाल पूछे गए थे। वाड्रा ने अवैध विदेशी संपत्ति से जुड़े आरोपों से इनकार किया है और आरोप लगाया कि राजनीतिक हित साधने के लिये उन्हें ''परेशान'' किया जा रहा है।

तीन दिन से लगातार हो रही है रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ 

ईडी के अधिकारियों ने बताया कि जांच अधिकारी को वाड्रा से और सवाल पूछने थे और इसलिए उन्हें शनिवार को पेश होने के लिए कहा गया था। इससे पहले उनसे छह और सात फरवरी को पूछताछ की गई थी। वाड्रा से पहली बार करीब साढ़े पांच घंटे और दूसरी बार करीब नौ घंटे तक पूछताछ की गई थी। पिछली बार पूछताछ के दौरान वाड्रा का ‘‘सामना’’ उन दस्तावेजों से कराया गया जो एजेंसी ने मामले की जांच के दौरान हासिल या जब्त किये हैं। उनमें फरार रक्षा डीलर संजय भंडारी से जुड़े दस्तावेज भी शामिल हैं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि वाड्रा ने जांच अधिकारी के साथ दस्तावेज साझा किये तथा कहा कि जब उन्हें और दस्तावेज प्राप्त होंगे तो उन्हें भी साझा किया जाएगा।

क्या है रॉबर्ट से जुड़ा मनी लॉन्ड्रिंग का पूरा मामला

यह मामला लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर पर 19 लाख पाउंड (ब्रिटिश पाउंड) की संपत्ति की खरीद में कथित रूप से धनशोधन से संबंधित है। यह संपत्ति कथित तौर पर रॉबर्ट वाड्रा की है। इस जांच एजेंसी ने दिल्ली की एक अदालत से यह भी कहा था कि उसे लंदन में कई नयी संपत्तियों के बारे में सूचना मिली है जो वाड्रा की है। उनमें पचास और चालीस लाख ब्रिटिश पाउंड के दो घर तथा छह अन्य फ्लैट एवं अन्य संपत्तियां हैं। 

सूत्रों ने बताया कि वाड्रा का बयान धनशोधन रोकथाम अधिनियम की धारा 50 (तलब, दस्तावेजजों की पेशी और गवाही से संबंधित प्राधिकारों के अधिकार) के तहत दर्ज किया जा रहा है जैसा कि पहले दो बार किया गया था।

बताया जा रहा है कि वाड्रा को बीकानेर में एक भूमि घोटाले से संबंधित धन शोधन के मामले में जयपुर में 12 फरवरी को ईडी के समक्ष पेश होना है। राजस्थान उच्च न्यायालय ने उन्हें मामले में एजेंसी के साथ सहयोग करने के निर्देश दिए थे।

Web Title: Robert Vadra money laundering Questioning On Day 3 Focus On Arms Dealer Link: Sources

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे