एक घंटे के लंच ब्रेक के बाद रॉबर्ट वाड्रा से दोबारा पूछताछ में लगी ईडी, वकील ने कहा- ये सब साजिश है

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 7, 2019 04:31 PM2019-02-07T16:31:50+5:302019-02-07T16:31:50+5:30

रॉबर्ट वाड्रा मनी लॉन्ड्रिंग केस: यह मामला लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर पर 19 लाख पाउंड की संपत्ति की खरीद में कथित रूप से धनशोधन के आरोप की जांच से संबंधित है। यह संपत्ति कथित तौर पर रॉबर्ट वाड्रा की है।

Robert Vadra Back in ED Office After Lunch Break, Day 2 Questioning Round | एक घंटे के लंच ब्रेक के बाद रॉबर्ट वाड्रा से दोबारा पूछताछ में लगी ईडी, वकील ने कहा- ये सब साजिश है

एक घंटे के लंच ब्रेक के बाद रॉबर्ट वाड्रा से दोबारा पूछताछ में लगी ईडी, वकील ने कहा- ये सब साजिश है

Highlightsईडी ने पिछले साल दिसंबर में इस मामले में छापा भी मारा था औररॉबर्ट वाड्रा से जुड़ी कंपनी स्काईलाईट हॉस्पिटैलिटी एलएलपी के कर्मचारी मनोज अरोड़ा से पूछताछ की थीप्रियंका गांधी ने रॉबर्ट वाड्रा के प्रति समर्थन जताते हुए कहा, ''वह मेरे पति हैं, वह मेरा परिवार हैं, मैं उनका साथ दूंगी।''

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जीजी रॉबर्ट वाड्रा से विदेश में कथित तौर पर अवैध संपत्ति रखने के संबंध में धन शोधन से जुड़े एक मामले में गुरुवार को दूसरी बार पूछताछ कर रही है। वह सुबह करीब 11 बजकर 25 मिनट पर मध्य दिल्ली के जामनगर हाउस में ईडी कार्यालय पहुंचे थे। इससे एक घंटे पहले उनके वकीलों की टीम वहां पहुंची। वाड्रा से मामले में बुधवार को पहली बार साढ़े पांच घंटे तक पूछताछ की गई।

सात फरवरी को 11 बजकर 25 मिनट से दो बजे तक  रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ की गई थी। उसके बाद  रॉबर्ट वाड्रा को लंड ब्रेक के बाद तीन बजे फिर से पूछताछ के लिए बुलाया गया है। ये पूछताछ अब शाम पांच बचे तक चलने के आसार हैं। लंचब्रेक में रॉबर्ट वाड्रा जब ईडी के दफ्तर से बाहर निकल रहे थे तो वो काफी थके हुए और निराश दिख रहे थे। उनका पूरा चेहरा उतरा हुआ था। उनको देखकर साफ लग रहा था कि वो इस पूरी पूछताछ की प्रक्रिया से परेशान हो चुके हैं। 


वाड्रा के सीनियर वकील का सवाल- आखिर मीडिया को सारे सवाल कैसे पता चल रहे हैं?

वाड्रा के सीनियर वकील केटीएस तुलसी ने कहा कि ये सब नरेन्द्र मोदी की सरकार को फंसाने की साजिश है, वर्ना आप भी सोचिए जरा कि ईडी की इतनी गोपनीयता के बावजूद कैसे वो सारे प्रश्न लीक हो रहे हैं, जो रॉबर्ट वाड्रा से पूछे जा रहे हैं।  वकील केटीएस तुलसी ने सवाल पूछा कि सारे सवाल मीडिया को कैसे पता चल रहा है? 

अधिकारियों ने बताया कि वाड्रा से गुरुवार को दोबारा पूछताछ करने तथा ब्रिटेन में अचल संपत्ति हासिल करने के संबंध में और सवाल पूछने की जरूरत थी। उन्होंने बताया कि उनका बयान धन शोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया जाएगा जैसे कि बुधवार को किया गया था। मामले के जांच अधिकारी समेत ईडी के तीन अधिकारियों की टीम ने उनसे करीब एक दर्जन सवाल पूछे।

प्रियंका गांधी ने पति रॉबर्ट वाड्रा के समर्थन में कही ये बात

वाड्रा की पत्नी प्रियंका गांधी बुधवार को जामनगर हाउस स्थित एजेंसी के दफ्तर के बाहर तक उनके साथ गयीं थी। इस कदम को लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस विरोधियों के लिये राजनीतिक संदेश के तौर पर देखा जा रहा है। वाड्रा को ईडी कार्यालय छोड़ने के शीघ्र बाद प्रियंका ने अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रभारी का पदभार संभाला। 

लंदन से बुधवार को लौटे वाड्रा के समर्थन में प्रियंका गांधी ने कहा, ‘‘वह मेरे पति हैं, वह मेरा परिवार हैं...मैं अपने परिवार का समर्थन करती हूं।’’ यह पहली बार है कि वाड्रा कथित संदिग्ध वित्तीय लेनदेन के संबंध में किसी भी जांच एजेंसी के समक्ष पेश हुए हैं।

क्या है रॉबर्ट वाड्रा पर आरोप 

दिल्ली की एक अदालत ने दो फरवरी को रॉबर्ट वाड्रा को ईडी से सहयोग करने को कहा था। वाड्रा ने इस धनशोधन मामले में अग्रिम जमानत के लिये अदालत का दरवाजा खटखटाया था। वाड्रा ने अवैध विदेशी संपत्ति से जुड़े आरोपों से इनकार किया है और आरोप लगाया कि राजनीतिक हित साधने के लिये उन्हें ‘‘परेशान’’ किया जा रहा है।

वाड्रा की वकील सुमन ज्योति खेतान ने बुधवार रात को बताया कि वाड्रा ने सारे सवालों के जवाब दिये। खेतान ने ईडी कार्यालय के बाहर इंतजार कर रहे मीडियाकर्मियों से कहा, ‘‘उनके खिलाफ लगे सारे आरोप झूठे हैं। हम जांच एजेंसी के साथ शत प्रतिशत सहयोग करेंगे। जब भी उन्हें बुलाया जाएगा वह आएंगे।’’ यह मामला लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर पर 19 लाख पाउंड (ब्रिटिश पाउंड) की संपत्ति की खरीद में कथित रूप से धनशोधन के आरोप से संबंधित है। यह संपत्ति कथित तौर पर रॉबर्ट वाड्रा की है।

इस जांच एजेंसी ने अदालत से यह भी कहा था कि उसे लंदन की कई नयी संपत्तियों के बारे में सूचना मिली है जो वाड्रा की है। उनमें पचास और चालीस लाख ब्रिटिश पाउंड के दो घर तथा छह अन्य फ्लैट एवं अन्य संपत्तियां हैं। 

ईडी ने पिछले साल दिसंबर में इस मामले में छापा भी मारा था और वाड्रा से जुड़ी कंपनी स्काईलाईट हॉस्पिटैलिटी एलएलपी के कर्मचारी मनोज अरोड़ा से पूछताछ की थी। जांच एजेंसी ने अदालत से कहा था कि उसने अरोड़ा के खिलाफ पीएमएलए का मामला दर्ज किया था क्योंकि भंडारी के खिलाफ 2015 के कालाधन कानून के तहत आयकर विभाग द्वारा एक अन्य मामले की जांच के दौरान उसकी भूमिका के बारे में जानकारी मिली थी ।

एजेंसी ने आरोप लगाया था कि लंदन की संपत्ति भंडारी ने 19 लाख पाउंड में खरीदी थी और उसके सौंदर्यीकरण पर करीब 65,900 पाउंड का खर्च आने के बावजूद उसे 2010 में उसी कीमत पर बेच दिया।( पीटीआई इनपुट के साथ)

Web Title: Robert Vadra Back in ED Office After Lunch Break, Day 2 Questioning Round

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे