Republic Day: जानें इस साल राजपथ पर राजस्थान की झांकी किस थीम पर थी और क्यों खास थी?

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 26, 2020 11:01 AM2020-01-26T11:01:58+5:302020-01-26T11:05:32+5:30

गणतंत्र दिवस के मौके पर पूर्व पीएम डॉक्टर मनमोहन सिंह व उनकी पत्नी गुरशरण कौर भी राजपथ पर मौजूद हैं। इसके अलावा, भारत के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी वहां मौजूद हैं।

Republic Day: Know what was special this year in Rajasthan's tableau on Rajpath! | Republic Day: जानें इस साल राजपथ पर राजस्थान की झांकी किस थीम पर थी और क्यों खास थी?

Republic Day: जानें इस साल राजपथ पर राजस्थान की झांकी किस थीम पर थी और क्यों खास थी?

Highlightsराजस्थान सरकार ने अपने यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जयपुर के सांस्कृत व ऐतिहासिक विरासत को दिखाने का प्रयास किया।राजस्थान की झांकी में शहर के भव्य पुराने इमारतों को दिखाया गया है।

देश की राजधानी में आज 71वां गणतंत्र दिवस मनायाजा रहा है। इस मौके पर राजपथ पर कई सारे राज्यों की झांकी दिखाई गईं। राजस्थान की झांकी को भी लोगों ने खूब पसंद किया। इसकी वजह यह रही कि इस साल राजस्थान सरकार ने अपने यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जयपुर के सांस्कृत व ऐतिहासिक विरासत को दिखाने का प्रयास किया। राजस्थान की झांकी में शहर के भव्य पुराने इमारतों को दिखाया गया है। 

बता दें कि गणतंत्र दिवस के मौके पर पूर्व पीएम डॉक्टर मनमोहन सिंह व उनकी पत्नी गुरशरण कौर भी राजपथ पर मौजूद हैं। इसके अलावा, भारत के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी वहां मौजूद हैं। अभी से कुछ समय पहले राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण कर पीएम मोदी ने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल नरवने, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह, एयरफोर्स चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदुरिया मौजूद रहे। वहां उनकी अगवानी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की।

इसके बाद  गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और CDS समेत तीनों सेना के प्रमुख मौजूद हैं। इसके बाद मुख्य अथिति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और ब्राजील के राष्ट्राध्यक्ष भी राजपथ पर पहुंच। गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति कोविंद ने झंडा रोहण कर समारोह की शुरुआत की।

English summary :
Republic Day: Know what was special this year in Rajasthan's tableau on Rajpath!


Web Title: Republic Day: Know what was special this year in Rajasthan's tableau on Rajpath!

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे