गणतंत्र दिवसः 23 जनवरी को फुलड्रेस रिहर्सल, यातायात परामर्श जारी, इन मार्ग पर मत जाइये, यहां देखिए समय-सारणी

By भाषा | Published: January 21, 2020 06:50 PM2020-01-21T18:50:38+5:302020-01-21T18:50:38+5:30

सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर विजयचौक से शुरू होगा और लालकिले पर समापन होगा। राजपथ, सी हेक्सागोन, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर और नेताजी सुभाषमार्ग से गुजरेगा। राजपथ पर विजय चौक से लेकर इंडिया गेट तक यातायात पर बुधवार शाम छह बजे से लेकर गुरुवार को परेड समाप्त होने तक पाबंदी होगी। शनिवार शाम छह बजे से लेकर रविवार को परेड के समाप्त होने तक यातायात निषिद्ध रहेगा।

Republic Day: Fulldress rehearsal, traffic advisory on 23 January, do not go on these routes, see the time table here | गणतंत्र दिवसः 23 जनवरी को फुलड्रेस रिहर्सल, यातायात परामर्श जारी, इन मार्ग पर मत जाइये, यहां देखिए समय-सारणी

इंडिया गेट के गोल चक्कर पर रविवार को तड़के दो बजे से परेड के तिलक मार्ग पार कर जाने तक यातायात बंद रहेगा।

Highlightsपरामर्श के मुताबिक बृहस्पतिवार को यात्रियों के लिए मेट्रो सेवाएं उपलब्ध तो रहेंगी।परेड के गुजरने के आधार पर चौराहा पार करने दिया जाएगा।

दिल्ली पुलिस ने 23 जनवरी को फुलड्रेस रिहर्सल और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मंगलवार को यातायात परामर्श जारी किया। अधिकारियों ने यहां बताया कि फुलड्रेस रिहर्सल गणतंत्र दिवस परेड वाले मार्ग पर ही आयोजित होगा।

बृहस्पतिवार को फुलड्रेस रिहर्सल सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर विजयचौक से शुरू होगा और लालकिले पर इसका समापन होगा। यह राजपथ, सी हेक्सागोन, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर और नेताजी सुभाषमार्ग से गुजरेगा। परामर्श के अनुसार राजपथ पर विजय चौक से लेकर इंडिया गेट तक यातायात पर बुधवार शाम छह बजे से लेकर बृहस्पतिवार को परेड समाप्त होने तक पाबंदी होगी। उसके बाद शनिवार शाम छह बजे से लेकर रविवार को परेड के समाप्त होने तक यातायात निषिद्ध रहेगा।

परामर्श के मुताबिक बृहस्पतिवार को यात्रियों के लिए मेट्रो सेवाएं उपलब्ध तो रहेंगी लेकिन केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशनों पर सुबह पांच बजे से लेकर दिन के 12 बजे तक प्रवेश और निकास द्वार बंद रहेंगे। इसी तरह रविवार को केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार सुबह पांच बजे से लेकर 12 बजे तक और लोक कल्याण मार्ग एवं पटेल चौक मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार सुबह पौने नौ बजे से लेकर 12 बजे तक बंद रहेंगे।

परामर्श के मुताबिक बुधवार को रात ग्यारह बजे से लेकर परेड के समाप्त होने तक रफी मार्ग, जनपथ और मानसिंह रोड पर राजपथ से गुजरने की इजाजत नहीं होगी। बुधवार को तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और सुभाष मार्ग पर पूर्वाह्न दस बजे से दोनों ही दिशाओं में यातायात निषिद्ध रहेगा। परेड के गुजरने के आधार पर चौराहा पार करने दिया जाएगा। इंडिया गेट के गोल चक्कर पर रविवार को तड़के दो बजे से परेड के तिलक मार्ग पार कर जाने तक यातायात बंद रहेगा।

बुधवार को रात दस बजे से परेड खत्म होने तक सभी सीमा मार्गों से भारी वाहनों और बड़े मालवाहकों को दिल्ली में प्रवेश मनाही होगी। उन्हें बृहस्पतिवार को सुबह साढ़े सात बजे से लेकर डेढ़ बजे तक आईएसबीटी सरायकाले खां और आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच रिंगरोड से गुजरने की इजाजत होगी।

शनिवार और रविवार को भी ऐसे वाहनों पर ऐसी ही पाबंदी होगी। परामर्श के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 15 फरवरी तक पारा ग्लाइडर, पारा मोटर, हैंग ग्लाइडर, मानवरहित विमान, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, हॉट एयर बैलून, छोटे आकार के विमान, सूक्ष्म हेलीकॉप्टर के उड़ान भरने पर, पारा जंपिंग आदि पर पाबंदी रहेगी।

बृहस्पतिवार और रविवार को सुबह सात बजे से मदर टेरेसा क्रीसेंट, बाबा खड़ग सिंह मार्ग, अशोका रोड, संसद मार्ग, टाल्स्टॉय मार्ग, कस्तूरबा गांधी मार्ग, फिरोजशाह रोड, भगवान दास रोड, मथुरा रोड, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, हुमायूं रोड, ए पी जे अब्दुल कलाम मार्ग, कमाल अतातुर्क मार्ग, कौटिल्य मार्ग और सरदार पटेल मार्ग पर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा और उन पर उन्हें चलने की इजाजत नहीं होगी।

गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम को आने वाली बसें एन एच 24 एवं रिंग रोड लेंगी और भैरों रोड पर उनका गंतव्य खत्म हो जाएगा। एन एच 24 से आने वाली बसें रोड नंबर 56 पर मुड़ेंगी और आईएसबीटी उनका गंतव्य होगा।

गाजियाबाद की ओर से आने वाली बसें मोहन नगर की ओर मुडेंगी और वे भोपरा चुंगी से होते हुए वजीराबाद ब्रिज की ओर जा सकेंगी। धौलाकुआं की तरफ से आने वाली बसों का मार्ग वहीं खत्म हो जाएगा। पुलिस ने कहा है कि यदि कोई अज्ञात वस्तु या संदिग्ध व्यक्ति नजर आता है तो कृपया, निकटतम थाने को सूचित करें। 

Web Title: Republic Day: Fulldress rehearsal, traffic advisory on 23 January, do not go on these routes, see the time table here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे