गणतंत्र दिवस: राजपथ पर पहली बार दिखे DRDO की ए-सैट प्रणाली के हथियार

By भाषा | Published: January 26, 2020 01:34 PM2020-01-26T13:34:46+5:302020-01-26T13:34:46+5:30

पिछले साल मार्च में डीआरडीओ ने भारत के पहले ए-सैट मिशन ‘मिशन शक्ति’ को लॉन्च किया था।

Republic Day: Arms of DRDO's A-SAT system first seen on Rajpath | गणतंत्र दिवस: राजपथ पर पहली बार दिखे DRDO की ए-सैट प्रणाली के हथियार

गणतंत्र दिवस: राजपथ पर पहली बार दिखे DRDO की ए-सैट प्रणाली के हथियार

Highlightsयह भारत का पहला ए-सैट मिशन है जो विरोधी उपग्रहों को मार गिराने की भारत की क्षमता का प्रदर्शन करता है। इसके लॉन्च के बाद इस क्षमता को रखने वाले अमेरिका, रूस और चीन जैसे देशों की सूची में भारत शामिल हो गया था। 

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की उपग्रह रोधी (ए-सैट) हथियार प्रणाली रविवार को गणतंत्र दिवस की परेड का हिस्सा बनी। किसी भी देश की आर्थिक और सैन्य सर्वोच्चता के लिए अंतरिक्ष महत्वपूर्ण आयाम है और इसमें ए-सैट हथियार आवश्यक रणनीतिक प्रतिरोध प्रणाली में अहम भूमिका निभाता है।

पिछले साल मार्च में डीआरडीओ ने भारत के पहले ए-सैट मिशन ‘मिशन शक्ति’ को लॉन्च किया था। यह भारत का पहला ए-सैट मिशन है जो विरोधी उपग्रहों को मार गिराने की भारत की क्षमता का प्रदर्शन करता है। इसके लॉन्च के बाद इस क्षमता को रखने वाले अमेरिका, रूस और चीन जैसे देशों की सूची में भारत शामिल हो गया था। 

English summary :
Republic Day: Arms of DRDO's A-SAT system first seen on Rajpath


Web Title: Republic Day: Arms of DRDO's A-SAT system first seen on Rajpath

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे