Republic Day 2023: इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में VVIPs नहीं बल्कि इन लोगों के लिए आरक्षित होगी पहली पंक्ति, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: January 24, 2023 06:30 PM2023-01-24T18:30:03+5:302023-01-24T18:31:11+5:30

इस बार मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे।

Republic Day 2023 No VVIPs This Year front row reservation for rickshaw pullers, vendors | Republic Day 2023: इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में VVIPs नहीं बल्कि इन लोगों के लिए आरक्षित होगी पहली पंक्ति, जानें

(फाइल फोटो)

Next
Highlightsइस साल गणतंत्र दिवस परेड में विशेष आमंत्रित लोग शामिल होंगे।इस बार की गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए पहली पंक्ति रिक्शा चालकों से लेकर सब्जी विक्रेताओं सहित आमंत्रितों के लिए आरक्षित होगी।कर्तव्य पथ के अनुरक्षण कर्मी इस विशेषाधिकार को प्राप्त करने वाले अन्य लोगों में शामिल होंगे।

नई दिल्ली: इस साल गणतंत्र दिवस परेड में विशेष आमंत्रित लोग शामिल होंगे। दरअसल, इस बार की गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए पहली पंक्ति रिक्शा चालकों से लेकर सब्जी विक्रेताओं सहित आमंत्रितों के लिए आरक्षित होगी। उनके अलावा श्रमजीवियों (सेंट्रल विस्टा के निर्माण में सहायता करने वाले श्रमिक) को भी उनके परिवारों के साथ आरक्षित अगली पंक्तियों में बैठाने की उम्मीद है। 

कर्तव्य पथ के अनुरक्षण कर्मी इस विशेषाधिकार को प्राप्त करने वाले अन्य लोगों में शामिल होंगे। सभी गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों में 'आम लोगों की भागीदारी' इस वर्ष की परेड का विषय है। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। परेड में मिस्र का 120 सदस्यीय मार्चिंग दल भी शामिल होगा। इस साल का गणतंत्र दिवस समारोह संशोधित सेंट्रल विस्टा के उद्घाटन के बाद पहला होगा।

इसके अलावा यह सितंबर 2022 में उस स्थान के बाद से पहली गणतंत्र दिवस परेड भी है, जिसे पहले राजपथ कहा जाता था, जिसका नाम कर्तव्य पथ रखा गया था। परेड के लिए सीटों की संख्या घटाकर 45,000 कर दी गई है। जनजातीय मामलों और रक्षा मंत्रालयों द्वारा भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। फ्लाईपास्ट में 18 हेलीकॉप्टर, 8 ट्रांसपोर्टर विमान और 23 लड़ाकू विमान शामिल होंगे।

गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस से पहले राष्ट्रीय राजधानी में तोड़फोड़ रोधी जांच, सत्यापन अभियान और गश्त तेज कर दी है ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि बम निरोधक दल द्वारा श्वान दस्ते के साथ बाजारों, अधिक भीड़ वाले इलाकों और अन्य प्रमुख स्थानों पर तोड़फोड़ रोधी जांच की जा रही है।

उन्होंने बताया कि पुलिस होटलों और लॉज आदि की जांच कर रही है और साथ ही वहां के कर्मचारियों को किसी भी संदिग्ध व्यक्ति या गतिविधि के बारे में तुरंत पुलिस को सूचित करने के लिए कह रही है। पुलिस ने बताया कि सभी सहायक पुलिस आयुक्त और थाना प्रभारी रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों के साथ बैठक कर रहे हैं और उन्हें गणतंत्र दिवस के लिए सुरक्षा उपायों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस सोशल मीडिया पर भी लोगों को जागरूक कर रही है और लोगों से किसी भी संदिग्ध व्यक्ति, गतिविधि या वस्तु आदि के बारे में सतर्क करने के लिए कह रही है। पुलिस ने बताया कि किरायेदारों और नौकरों का सत्यापन भी किया जा रहा है। होटलों, अतिथि गृहों और ‘धर्मशालाओं’ में औचक निरीक्षण किया जा रहा है।

पुलिस ने बताया कि कई जिलों ने आतंकवाद विरोधी उपायों के लिए अपनी तैयारियों की जांच के लिए औचक जांच (मॉक ड्रिल) भी की है। अधिकारियों के अनुसार, अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय करते हुए आतंकवाद रोधी उपाय तेज कर दिए गए हैं क्योंकि दिल्ली हमेशा आतंकवादियों या असामाजिक तत्वों के निशाने पर रही है।

अधिकारियों ने बताया कि इस साल, सीमाई इलाकों में अतिरिक्त चौकियों की स्थापना कर तैनाती की गई है ताकि अवांछित तत्व राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश न कर सकें।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Republic Day 2023 No VVIPs This Year front row reservation for rickshaw pullers, vendors

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे