Republic Day 2021 Bihar Bhawana Kanth first woman fighter pilot to take part in parade | Republic Day 2021: बिहार की भावना कांत रचने जा रही हैं इतिहास, बनेंगी परेड में हिस्सा लेने वाली पहली महिला फाइटर पायलट
भावना कांत गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला फाइटर पायलट (फाइल फोटो)

Highlightsफ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वाली पहली महिला पायलट भावना वायुसेना के फ्लाइंग ऑफिसर्स के तौर पर ज्वाइन करने वाली देश की पहली तीन महिलाओं में से एकभावना कांत को पिछले साल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिया था नारी शक्ति पुरस्कार

Republic Day 2021 Parade:गणतंत्र दिवस-2021 का परेड इस बार जब राजपथ पर होगा तो एक नया इतिहास भी रचा जाएगा। दरअसल भारतीय वायुसेना की महिला फाइटर पायलट फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वाली पहली महिला पायलट बनने जा रही हैं। साथ ही पहली बार राजपथ के ऊपर से राफेल फाइटर जेट भी उड़ान भरेंगे।

बिहार के दरभंगा की भावना कांत फिलहाल राजस्थान के एक एयरबेस में पोस्टेड हैं और मिग-21 बिसन फाइटर प्लेन के लिए कमिशंड हैं। भावना गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायुसेना (IAF) की झांकी का हिस्सा होंगी। ‘मेक इन इंडिया’ थीम पर आधारित इस झांकी में LCA तेजस, लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर, आकाश मिसाइल और सुखोई 30MKI के मॉडल्स को प्रदर्शित किया जाएगा।

'गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होना गर्व की बात'

भावना कांत ने गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने की खबर पर कहा, 'मैं बचपन से टीवी पर गणतंत्र दिवस परेड देखती रही हूं। अब इसमें शामिल होने का मौका मिल रहा है तो ये मेरे लिए गर्व की बात है। मैं तैयारी में जुटी हूं। मैं राफेल और सुखोई के साथ-साथ अन्य लड़ाकू विमान भी उड़ाना पसंद करूंगी।'

बता दें कि 28 साल की भावना 2016 में अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह के साथ वायुसेना के फ्लाइंग ऑफिसर्स के तौर पर ज्वाइन करने वाली देश की पहली तीन महिलाओं में से एक हैं। ये महिला फाइटर पायलट का पहला बैच था।

भावना युद्ध मिशन में दिन के वक्त फाइटर जेट उड़ाने की योग्यता हासिल करने वाली वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट हैं। ये योग्यता उन्होंने मई 2019 में हासिल की।

भावना को मिल चुका है नारी शक्ति पुरस्कार

भावना कांत को पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नारी शक्ति पुरस्कार से भी नवाजा था। दरभंगा की भावना का जन्म बेगुसराय में हुआ था। 

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बरौनी के डीएवी पब्लिक स्कूल से पूरी की। भावना शुरू से ही पढ़ने लिखने में तेज तर्रार रही हैं। उन्हें दसवीं बोर्ड में 92 फीसदी अंक मिले थे जबकि इंटर में उसे 85 फीसदी नंबर हासिल किए थे।
 

Web Title: Republic Day 2021 Bihar Bhawana Kanth first woman fighter pilot to take part in parade

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे