कोरोना से देश में 20 लाख से ज्यादा मौतें? सरकारी आंकड़ों के विपरीत विदेशी मैगजीन ने मौतों की संख्या 5 से 7 गुना ज्यादा होने का किया दावा

By अभिषेक पारीक | Published: June 14, 2021 02:50 PM2021-06-14T14:50:30+5:302021-06-14T15:08:19+5:30

मौतों के आंकड़े छिपाने के विपक्ष के आरोपों के बाद अब एक विदेशी मैगजीन का दावा है कि भारत में कोरोना वायरस से मौतों का आंकड़ा 5 से 7 गुना तक ज्यादा है। 

Report claiming india suffered 5 to 7 times more covid deaths than official government data | कोरोना से देश में 20 लाख से ज्यादा मौतें? सरकारी आंकड़ों के विपरीत विदेशी मैगजीन ने मौतों की संख्या 5 से 7 गुना ज्यादा होने का किया दावा

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsविदेशी मैगजीन का दावा है कि भारत में कोरोना से मौतों का आंकड़ा 5 से 7 गुना तक ज्यादा है। अमेरिका की वर्जिनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी के क्रिस्टोफर लेफलर ने यह रिसर्च किया है। शोध के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस के कारण 20 लाख से भी ज्यादा लोगों की मौत हुई है। 

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर कमजोर पड़ रही है। हालांकि हालांकि दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद कई सवाल खड़े हो रहे है। मौतों के आंकड़े छिपाने के विपक्ष के आरोपों के बाद अब एक विदेशी मैगजीन का दावा है कि भारत में कोरोना वायरस से मौतों का आंकड़ा 5 से 7 गुना तक ज्यादा है। 

द इकोनॉमिस्ट में प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि आधिकारिक रूप से भारत में जितनी मौतें दिखाई गई हैं। असलियत में उससे पांच से सात गुना ज्यादा मौतें हुई हैं। यह दावा अमेरिका की वर्जिनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी के क्रिस्टोफर लेफलर के रिसर्च के आधार पर किया गया है। 

20 लाख से ज्यादा की मौतें

इस शोध में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या बहुत अधिक बताई गई है। शोध के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस के कारण 20 लाख से भी ज्यादा लोगों की मौत हुई है। हालांकि सरकारी आंकड़े के अनुसार भारत में मरने वालों की कुल संख्या 3 लाख 70 हजार है। 

न्यूयॉर्क टाइम्स ने भी ऐसा ही अनुमान जताया था

इकोनॉमिस्ट से पहले अमेरिका के अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक अनुमान पेश किया था। जिसके बाद अखबार का दावा था कि भारत में कोरोना से 6 कम से कम लाख मौतें हुई हैं। सबसे भयानक स्थिति में मौतों का आंकड़ा 42 लाख तक होने का अनुमान लगाया गया था। हालांकि केंद्र सरकार ने इस रिपोर्ट को खारिज करते हुए इसे मनगढंत बताया था। 

मौतों के आंकड़ों को लेकर इसलिए बढ़ा संदेह

कोरोना वायरस के चलते देश में पिछले दो महीने के दौरान बड़ी संख्या में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। बिहार जैसे राज्यों में मौतों का पुराना आंकड़ा रिकॉर्ड में शामिल किया है। जिससे इस बात का संदेह बढ़ गया है कि सही आंकड़े सामने नहीं आ पाए हैं। वहीं तेलंगाना को लेकर सामने आए एक शोध में इंश्योरेंस क्लेम को आधार बनाकर दावा किया गया कि कम से कम 8 हजार लोगों  की कोरोना से हुई मौतों को लेकर कोई रिपोर्टिंग ही नहीं हुई है। 

Web Title: Report claiming india suffered 5 to 7 times more covid deaths than official government data

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे