केरल के भारी बारिश की चेतावनी के बीच जारी किया गया सात जिलों में रेड अलर्ट, सीएम ने लोगों से सतर्क रहने के लिए कहा

By भाषा | Published: October 22, 2019 05:17 AM2019-10-22T05:17:09+5:302019-10-22T05:17:09+5:30

पूर्वी मध्य और पास के दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के साथ-साथ महाराष्ट्र-गोवा-कर्नाटक-केरल के तटों, लक्षद्वीप और दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ तमिलनाडु के उत्तरी तट व आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर इस मानसून के प्रभाव पड़ने की संभावना अधिक है।

red alert issued in seven districts of kerala for heavy rainfall | केरल के भारी बारिश की चेतावनी के बीच जारी किया गया सात जिलों में रेड अलर्ट, सीएम ने लोगों से सतर्क रहने के लिए कहा

केरल के भारी बारिश की चेतावनी के बीच जारी किया गया सात जिलों में रेड अलर्ट, सीएम ने लोगों से सतर्क रहने के लिए कहा

Highlightsकेरल में उत्तर पूर्व मानसून के तेजी से सक्रिय होने के मद्देनजर सोमवार को राज्य के सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के साथ ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। दक्षिणी राज्य के अलग-अलग स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है।

केरल में उत्तर पूर्व मानसून के तेजी से सक्रिय होने के मद्देनजर सोमवार को राज्य के सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के साथ ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। दक्षिणी राज्य के अलग-अलग स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार सोमवार को तिरुवनंतपुरम, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ में में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि चार जिलों में मंगलवार को जारी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है। रेड अलर्ट जारी होने के बाद जल्द प्रभावित होने वाले क्षेत्रों से लोगों को निकालकर शिविरों में ले जाया जाता है और लोगों को आपातकालीन किट उपलब्ध कराने समेत कई एहतियाती कदम उठाए जाते हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पूर्वी मध्य और पास के दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के साथ-साथ महाराष्ट्र-गोवा-कर्नाटक-केरल के तटों, लक्षद्वीप और दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ तमिलनाडु के उत्तरी तट व आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर इस मानसून के प्रभाव पड़ने की संभावना अधिक है। कोच्चि और आस-पास के क्षेत्रों में सुबह के समय भारी बारिश हुई, जिससे जगह-जगह जलभराव हो गया, जिससे मतदान प्रभावित हुआ।

मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए घुटने भर पानी से गुजरना पड़ा। अधिकांश सार्वजनिक परिवहन भी कई स्थानों पर नदारद रहे। मछुआरों को समु्द्र में प्रवेश न करने की सलाह दी गई है।

एर्नाकुलम में रेल पटरियों पर जलभराव के कारण दक्षिणी रेलवे ने सोमवार की एर्नाकुलम-केएसआर बेंगलुरु एक्सप्रेस और कन्नूर-एर्नाकुलम इंटरसिटी एक्सप्रेस और मंगलवार को चलने वाली बेंगलुरु-एर्नाकुलम एक्सप्रेस को रद्द कर दिया। सोमवार की बारह यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गई।

सोमवार को तिरुवनंतपुरम-कन्नूर जनशताब्दी एक्सप्रेस और मंगलवार को चलने वाली कन्नूर-तिरुवनंतपुरम जनशताब्दी एक्सप्रेस भी रद्द कर दी गई। जिलाधिकारी के गोपालकृष्णन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि तटीय इलाकों और बांधों के निकट रहने वाले लोगों को जिले में रेड अलर्ट के कारण बेहद सतर्क रहना चाहिए।

Web Title: red alert issued in seven districts of kerala for heavy rainfall

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Keralaकेरल