रवीश कुमार ने एनडीटीवी को कहा अलविदा, चैनल प्रबंधन ने स्वीकार किया इस्तीफा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: November 30, 2022 09:24 PM2022-11-30T21:24:32+5:302022-11-30T21:33:35+5:30

वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार ने नयी दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (एनडीटीवी) में सभी पदों से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दिया है, जिसे प्रबंधन द्वारा भी फौरन स्वीकार कर लिया गया है। रवीश ने यह कदम एनडीटीवी के संस्थापक प्रणय रॉय और राधिका रॉय द्वारा आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद उठाया है।

Ravish Kumar resigns from NDTV, channel management accepts resignation | रवीश कुमार ने एनडीटीवी को कहा अलविदा, चैनल प्रबंधन ने स्वीकार किया इस्तीफा

फाइल फोटो

Next
Highlightsवरिष्ठ पत्रकार रवीश कुैमार ने एनडीटीवी से दिया त्यागपत्र, प्रबंधन ने किया स्वीकार रवीश ने यह कदम प्रणय रॉय और राधिका रॉय द्वारा निदेशक मंडल से इस्तीफा देने के बाद उठाया हैरवीश समेत यह सारे इस्तीफे अडानी समूह द्वारा एनडीटीवी के अधीग्रहण के बाद हुए हैं

दिल्ली: नयी दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (एनडीटीवी) के वरिष्ठ पत्रकार और प्राइम टाइम एंकर रवीश कुमार ने बुधवार को चैनल से इस्तीफा दे दिया है। रवीश कुमार ने एनडीटीवी के संस्थापक और प्रमोटर प्रणय रॉय और राधिका रॉय द्वारा आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक मंडल से इस्तीफा देने के एक दिन बाद यह कदम उठाया है।

जानकारी के मुताबिक चैनल के आंतरिक मेल में इस बात की घोषणा की गई है कि रवीश कुमार ने चैनल में सभी पदों से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दिया दै, जिसे प्रबंधन द्वारा भी फौरन स्वीकार कर लिया गया है। मालूम हो कि एनडीटीवी के संस्थापक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय ने अडानी समूह द्वारा चैनल के अधीग्रहण के बाद आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है। आरआरपीआर के पास एनडीटीवी की 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

हालांकि, रॉय दंपति के पास प्रवर्तक के रूप में एनडीटीवी में अब भी 32.26 प्रतिशत की हिस्सेदारी है और उन्होंने समाचार चैनल के निदेशक मंडल से इस्तीफा नहीं दिया है। प्रणय रॉय एनडीटीवी के चेयरपर्सन और राधिका रॉय कार्यकारी निदेशक हैं। एनडीटीवी ने मंगलवार को शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि प्रणय और राधिका रॉय ने आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड (आरआरपीआरएच) के निदेशक मंडल से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है।

एनडीटीवी ने कहा कि आरआरपीआर होल्डिंग के निदेशक मंडल ने सुदिप्त भट्टाचार्य, संजय पुगलिया और सेंतिल सिन्नैया चेंगलवारायण की बोर्ड में तत्काल प्रभाव से निदेशक के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। आरआरपीआरएच के निदेशक मंडल की मंगलवार को हुई बैठक में इन नियुक्तियों और इस्तीफों को मंजूरी दी गई। अडाणी समूह ने इस सप्ताह आरआरपीआर होल्डिंग्स का नियंत्रण हासिल कर लिया है। भट्टाचार्य, पुगलिया और चेंगलवारायण कंपनी में अडाणी समूह की ओर से मनोनीत किए गए हैं।

रॉय दंपति ने 2009 में रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़ी एक कंपनी से 400 करोड़ रुपये का ब्याज-मुक्त ऋण लिया था। यह कंपनी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) थी। इस कर्ज के बदले वीसीपीएल को वॉरंट को आरआरपीआर होल्डिंग्स के शेयर में बदलने का अधिकार मिल गया था। आरआरपीआर होल्डिंग्स के पास एनडीटीवी की 29.2 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

अडाणी समूह ने अगस्त में वीसीपीएल का अधिग्रहण कर लिया था और उसने वॉरंट को शेयरों में बदलने की बात रखी थी। एनडीटीवी के प्रवर्तकों ने शुरुआत में इस कदम का विरोध करते हुए कहा था कि उनके साथ इस पर बातचीत नहीं हुई है। लेकिन इस सप्ताह की शुरुआत में उन्होंने इसकी अनुमति दे दी। इससे वीसीपीएल के पास आरआरपीआर होल्डिंग की 99.5 प्रतिशत हिस्सेदारी आ गई।

आरआरपीआर (राधिका रॉय प्रणय रॉय होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड) अभी तक प्रवर्तक इकाई है। इसकी समाचार चैनल में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है। प्रणय रॉय के पास एनडीटीवी की 15.94 प्रतिशत और राधिका रॉय के पास 16.32 प्रतिशत (कुल 32.26 प्रतिशत) हिस्सेदारी है।

वीसीपीएल के अधिग्रहण के बाद अडाणी समूह द्वारा एनडीटीवी में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए खुली पेशकश लाई गई है। यह पेशकश 22 नवंबर को खुली है और पांच दिसंबर को बंद होगी। अभी तक इस पेशकश को कुल आकार पर 53.27 लाख या एक-तिहाई शेयरों का प्रस्ताव मिला है।

हालांकि, खुली पेशकश में शेयर का मूल्य एनडीटीवी के शेयर के मौजूदा भाव से काफी कम है। बीएसई पर एनडीटीवी का शेयर पांच प्रतिशत की बढ़त के साथ 447.70 रुपये पर कारोबार कर रहा है। वहीं, खुली पेशकश 294 रुपये प्रति शेयर के मूल्य पर की गई है। अडाणी समूह का प्रयास एनडीटीवी के अल्पांश शेयरधारकों से 1.67 करोड़ शेयर या 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने का है।

खुली पेशकश सफल होने के बाद अडाणी समूह की समाचार चैनल में 55 प्रतिशत से अधिक की नियंत्रक हिस्सेदारी हो जाएगी और संभवत: यह रॉय दंपति को चैनल के बोर्ड से बाहर करने का प्रयास करेगा। संजय पुगलिया अडाणी समूह के मीडिया ‘कारोबार’ के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हैं।

Web Title: Ravish Kumar resigns from NDTV, channel management accepts resignation

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे