राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की मालवा प्रांत की तीन दिवसीय प्रांत बैठक में स्वराज प्राप्ति के अमृत महोत्सव पर हुई चर्चा

By राजेश मूणत | Published: August 6, 2022 09:16 PM2022-08-06T21:16:34+5:302022-08-06T21:22:39+5:30

मध्य प्रदेश के रतलाम में शुरू हुई राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय प्रांत बैठक में क्षेत्र प्रचारक दीपकजी विस्पुते ने स्वराज प्राप्ति के अमृत महोत्सव में 'संघ कार्यकर्ताओं की सहभागिता की सराहना की।

Rashtriya Swayamsevak Sangh's three-day provincial meeting of Malwa province in Ratlam | राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की मालवा प्रांत की तीन दिवसीय प्रांत बैठक में स्वराज प्राप्ति के अमृत महोत्सव पर हुई चर्चा

प्रतीकात्मक तस्वीर

Next
Highlightsरतलाम में आरएसएस की तीन दिवसीय प्रांत बैठक शुरू हुई, आजादी के अमृत महोत्सव पर हुई चर्चाबैठक में स्वराज प्राप्ति के अमृत महोत्सव में संघ कार्यकर्ताओं की सहभागिता की सराहना हुई संघ ने क्रांतिकारियों की बलिदान गाथा को पुनर्स्थापित करने के पुनीत कार्य का संकल्प लिया

मालवा: राष्ट्रीय स्वयंसेवक की तीन दिवसीय प्रांत बैठक शुक्रवार की शाम में रतलाम में शुरू हुई। इस बैठक में मालवा प्रांत में संघ की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण विषयों जैसे  कार्य-विस्तार, मिलन-मण्डली, कुटुंब-प्रबोधन तथा संघ के शताब्दी वर्ष में संघ के कार्य को प्रत्येक ग्राम तक पहुंचाने की योजना पर विचार-मंथन होगा।

बैठक के उद्घाटन सत्र में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए क्षेत्र प्रचारक दीपकजी विस्पुते ने स्वराज प्राप्ति के अमृत महोत्सव में 'स्व' के बोध जागरण में संघ के कार्यकर्ताओं की सहभागिता की सराहना की। स्वतंत्रता आंदोलन में देश के सभी वर्गों के योगदान को स्वंयसेवक समाज के बीच लेकर गये एवं स्वराज प्राप्ति हेतु इतिहास में विस्मृत करा दिये गये क्रांतिकारियों की बलिदान गाथा को पुनर्स्थापित करने का पुनीत कार्य संघ ने किया। स्वराज अमृत-महोत्सव समाप्ति पर संघ स्वभाषा, स्वभूषा, स्वावलंबन, देशज शिक्षा एवं चिकित्सा पद्धति आदि के द्वारा स्वराज से स्वतंत्रता के लक्ष्य की ओर बढ़ेगा।

राष्ट्र भाव के जागरण हेतु संघ के कार्यकर्ता हर घर तिरंगा अभियान सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में उत्साहपूर्वक भाग लेंगे। हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने वृहद संपर्क, मोहल्ला, ग्राम बैठकें, समाज व प्रबुद्ध जन बैठकों का आयोजन किया जायेगा। घुमन्तू समाज, जनजातीय ग्रामों व शहरी सेवा बस्तियों में तिरंगा वितरण व राष्ट्र गान प्रशिक्षण होगा।

संघ स्थापना के शताब्दी वर्ष में शाखा मिलन के माध्यम से देश के हर गांव तक संघ के कार्य को ले जाना का संघ ने संकल्प लिया है। संघ के कार्यकर्ता सद्भाव बैठकों एवं सामाजिक सम्पर्क द्वारा सामाजिक समरसता निर्माण के कार्य में लगे हैं। हमारे जीवन मूल्यों का संरक्षण एवं सामाजिक विकृतियों के समाधान हेतु कुटुंब-प्रबोधन द्वारा हमारी परिवार व्यवस्था को पुष्ट करने का कार्य संघ कर रहा है।

प्रकृति में परमात्मा के दर्शन करने वाली हमारी संस्कृति है। पर्यावरण संरक्षण एवं परिवर्धन में प्रत्येक भारतवासी की भूमिका है, संघ के कार्यकर्ता अपने पर्यावरण कार्य विभाग के माध्यम से बड़ी संख्या में समाज के सहयोग से पेड़ लगा रहे है। पानी के संवर्धन एवं प्लास्टिक मुक्त पर्यावरण हेतु विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन संघ के कार्यकर्ता कर रहे है।

इसके साथ ही हरित गृह एवं हरित मिलन जैसे कार्यक्रमों के द्वारा संघ के कार्यकर्ताओं को पर्यावरण मित्र जीवन शैली अपनाने का आग्रह किया है। बैठक से पूर्व मालवा प्रांत कार्यवाह शंभुप्रसाद गिरि ने स्वराज अमृत-महोत्सव के निमित्त स्वतंत्रता आंदोलन में मालवा-निमाड़ के योगदान एवं क्रांतिकारियों पर केन्द्रित चित्र-प्रदर्शनी का दीप-प्रज्जवलन कर उद्घाटन किया। प्रांत बैठक में मालवा प्रांत के सभी जिलों की जिला टोलियों सहित विभाग एवं प्रांत कार्यकारिणी के कार्यकर्ता भाग ले रहे हैं।

Web Title: Rashtriya Swayamsevak Sangh's three-day provincial meeting of Malwa province in Ratlam

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे