कोरोना वैक्‍सीन से लेकर आने वाले त्योहारों तक, यहां पढ़ें पीएम मोदी की कही 10 बड़ी बातें

By स्वाति सिंह | Published: July 27, 2020 06:21 PM2020-07-27T18:21:33+5:302020-07-27T21:22:12+5:30

 कोरोना महामारी के दौरान हर कोई सिर्फ एक ही संकल्प के साथ जुटा है कि एक-एक भारतीय को बचाना है। इस संकल्प ने भारत को हैरतअंगेज परिणाम दिए हैं। विशेषकर पीपीई मास्क और टेस्ट किट्स को लेकर भारत ने जो किया, वो एक बड़ी सक्सेस स्टोरी है।

'Rapid work on corona vaccine', PM Modi inaugurates Kovid Hitech Lab in three cities, know 10 big things | कोरोना वैक्‍सीन से लेकर आने वाले त्योहारों तक, यहां पढ़ें पीएम मोदी की कही 10 बड़ी बातें

हर्षवर्धन के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी उपस्थित थीं। 

Highlightsकोरोना महामारी के दौरान हर कोई सिर्फ एक ही संकल्प के साथ जुटा है कि एक-एक भारतीय को बचाना है।पीएम मोदी ने कहा कि आज जिन कोरोना की हाइटेक टेस्टिंग लैब का उद्घाटन हुआ है

नयी दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि सही समय पर सही फैसले लेने की वजह से कोरोना के मामले में भारत की स्थिति अन्य देशों के मुकाबले संभली हुई है। उन्होंने कहा कि आज भारत में पांच लाख से ज्यादा टेस्ट हर रोज हो रहे हैं और आने वाले हफ्तों में इसको 10 लाख प्रतिदिन करने की कोशिश हो रही है। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी उपस्थित थीं। 

 कोरोना महामारी के दौरान हर कोई सिर्फ एक ही संकल्प के साथ जुटा है कि एक-एक भारतीय को बचाना है। इस संकल्प ने भारत को हैरतअंगेज परिणाम दिए हैं। विशेषकर पीपीई मास्क और टेस्ट किट्स को लेकर भारत ने जो किया, वो एक बड़ी सक्सेस स्टोरी है।

-प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम में नोएडा, मुम्बई और कोलकाता में उच्च क्षमता वाली कोविड-19 परीक्षण सुविधाओं का शुभारंभ करने के बाद उक्त बातें कहीं। 

-पीएम मोदी ने कहा कि आज जिन कोरोना की हाइटेक टेस्टिंग लैब का उद्घाटन हुआ है उससे यूपी, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल को काफी फायदा होगा। 

-उन्होंने कहा, 'इन लैब्स में कोरोना के अलावा हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, एचआईवी डेंगू आदि की टेस्टिंग की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।'

-प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘देश में जिस तरह सही समय पर सही फैसले लिए गए आज उसी का परिणाम है कि भारत अन्य देशों के मुकाबले काफी संभली हुई स्थिति में है। आज हमारे देश में कोरोना से होने वाली मृत्यु बड़े-बड़े देशों के मुकाबले काफी कम है।’’ 

-उन्होंने कहा कि देश में कोरोना से ठीक होने की दर भी अन्य देशों के मुकाबले बहुत ज्यादा है और दिनोंदिन सुधार भी हो रहा है। 

-उन्होंने कहा, ’’आज भारत में कोरोना संक्रमित होने के बाद ठीक होने वालों की संख्या करीब-करीब 10 लाख पहुंचने वाली है।’’ 

-प्रधानमंत्री ने कहा कि इन अत्याधुनिक जांच केंद्रों की शुरुआत से पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में और ताकत मिलने वाली है। उन्होंने कहा कि अब तीनों जगह कोरोना जांच जो उपलब्ध क्षमता है, उसमें 10,000 की क्षमता और जुड़ने जा रही है।

-पीएम मोदी ने कहा कि सही समय पर लिए गए सही फैसले की वजह से भारत अन्य देशों के मुकाबले काफी संभली हुई स्थिति है। आज हमारे देश में कोरोना से होने वाली मौतें कई देशों को मुकाबले कम है। हमारे देश में रिकवरी रेट अन्य देशों के मुकाबले ज्यादा है। 

उन्होंने कहा कि आइसोलेशन सेंटर हो, कोविड स्पेशल हॉस्पिटल हो, टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रैकिंग से जुड़ा नेटवर्क हो, भारत ने बहुत ही तेज़ गति से अपनी क्षमताओं का विस्तार किया। आज भारत में 11 हजार से ज्यादा कोविड फसिलिटिज हैं, 11 लाख से ज्यादा आइसोलेश बेड हैं।

पीएम मोदी ने कहा, 'जनवरी में हमारे पास कोरोना के टेस्ट के लिए जहां मात्र एक सेंटर था, आज करीब 1300 लैब्स पूरे देश में काम कर रही हैं। आज भारत में 5 लाख से ज्यादा टेस्ट हर रोज हो रहे हैं। आने वाले हफ्तों में इसको 10 लाख प्रतिदिन करने की कोशिश हो रही है। 

Web Title: 'Rapid work on corona vaccine', PM Modi inaugurates Kovid Hitech Lab in three cities, know 10 big things

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे