राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की तारीख तय, पीएम मोदी 3 या 5 अगस्त को नींव रखने के लिए जा सकते हैं अयोध्या

By पल्लवी कुमारी | Published: July 19, 2020 11:47 AM2020-07-19T11:47:03+5:302020-07-19T11:47:03+5:30

राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बताया है कि अयोध्‍या में राम मंदिर के निर्माण के शुरुआत से बनने में तीन से साढ़े तीन साल का वक्त लगेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से इसके निर्माण में देरी हो गई है।

Ram Mandir Bhoomi Pujan 3rd or 5th of August Pm Narendra Modi can perform Bhoomi Pujan in Ayodhya | राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की तारीख तय, पीएम मोदी 3 या 5 अगस्त को नींव रखने के लिए जा सकते हैं अयोध्या

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlights ट्रस्‍टी नृत्यगोपाल दास ने पीएम नरेंद्र मोदी से भूमि पूजन में शामिल होने का निवेदन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव और मंदिर ट्रस्ट की निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने गुरुवार (16 जुलाई) को अयोध्या का दौरा किया था।

नई दिल्ली: अयोध्‍या में राम मंदिर के निर्माण की तारीख तय हो गई है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से प्रधानमंत्री कार्यालय को 3 और 5 अगस्‍त की तारीख राम मंदिर भूमि पूजन के लिए भेजा गया है। अब इन दोनों तारीखों में पीएमओ को चुनना है कि किस दिन मंदिर भूमि पूजन होगा।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस भूमि पूजन में शिरकत करेंगे। इसके लिए वह 3 या 5 अगस्त में से किसी एक दिन अयोध्या जाएंगे। हालांकि कई मीडिया रिपोर्ट ने दावा किया है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर भूमि पूजन के लिए 5 अगस्‍त का दिन चुना है। लेकिन फिलहाल इसकी कोई अधिकारिक पुष्टी नहीं की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर न्योता दिया गया है। 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में तय हुई दो तारीखें

शनिवार (18 जुलाई) को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक के बाद दो तारीखें (3 और 5 अगस्त) तय की गई थीं। सर्किट हाउस में हुई बैठक में चंपत राय के अलावा अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, कामेश्वर चौपाल, नृत्यगोपाल दास, गोविंद देव गिरी महाराज और दिनेंद्र दास समेत दूसरे ट्रस्टी मौजूद थे।

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

ट्रस्ट के अध्यक्ष गोपाल दास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर  आधारशिला रखने का दिया है न्योता

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष के आधिकारिक प्रवक्ता महंत कमल नयन दास ने 16 जुलाई को कहा था कि राम मंदिर का निर्माण अगले महीने शुरू होने की संभावना है और इसके भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने बताया था कहा कि शनिवार (18 जुलाई) को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में मंदिर निर्माण के संभावित कार्यक्रम के बारे में फैसला  लिया जाएगा।

 प्रवक्ता महंत कमल नयन दास ने कहा था, ''ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र भेजकर आधारशिला रखने के मौके पर राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए उन्हें आमंत्रित किया है।

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव और मंदिर ट्रस्ट की निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने गुरुवार (16 जुलाई) को अयोध्या का दौरा किया। उनके साथ बीएसएफ के पूर्व महानिदेशक और राम जन्मभूमि ट्रस्ट के सुरक्षा सलाहकार के के शर्मा भी थे। 

कैसा होगा राम मंदिर, ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बताया

ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बताया, राम मंदिर 161 फीट ऊंचा होगा और इसमें 3 की जगह अब 5 गुंबद बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राम मंदिर का मॉडल विश्व हिंदू परिषद का ही रहेगा, लेकिन उसकी लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि इसको बनने में तीन से साढ़े तीन साल का वक्त लगेगा। 

Web Title: Ram Mandir Bhoomi Pujan 3rd or 5th of August Pm Narendra Modi can perform Bhoomi Pujan in Ayodhya

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे