दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर होंगे राकेश अस्थाना, BSF के डीजी थे गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 27, 2021 10:18 PM2021-07-27T22:18:06+5:302021-07-27T22:28:43+5:30

गृह मंत्रालय ने कहा कि गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का आयुक्त नियुक्त किया गया है। 

Rakesh Asthana appointed as the Delhi Police Commissioner bsf dg gujarat cadre | दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर होंगे राकेश अस्थाना, BSF के डीजी थे गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक राकेश अस्थाना दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर होंगे।

Next
Highlightsअस्थाना बीएसएफ के 27वें प्रमुख थे। गुजरात काडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी अस्थाना (59) को करीब 2.65 लाख कर्मियों वाले बीएसएफ की कमान सौंपी थी।केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में विभिन्न पदों पर सेवा के अलावा गुजरात पुलिस में विभिन्न पदों पर कार्य किया है।

नई दिल्लीः सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक राकेश अस्थाना दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर होंगे। गृह मंत्रालय ने कहा कि गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का आयुक्त नियुक्त किया गया है। 

गुजरात काडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी अस्थाना (59) को करीब 2.65 लाख कर्मियों वाले बीएसएफ की कमान सौंपी थी। अस्थाना बीएसएफ के 27वें प्रमुख थे। अस्थाना अभी तक स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के प्रमुख के अतिरिक्त कार्यभार के अलावा नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के महानिदेशक के रूप में सेवारत थे।

पुलिस अधिकारी ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में विभिन्न पदों पर सेवा के अलावा गुजरात पुलिस में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। अस्थाना 2018 में जब सीबीआई के विशेष निदेशक के रूप में काम कर रहे थे तब उन्होंने और सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा ने एक दूसरे के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे।

बाद में केंद्र सरकार द्वारा दोनों अधिकारियों को केंद्रीय जांच एजेंसी से हटा दिया गया था और अस्थाना बाद में आरोपों से मुक्त हो गए थे। राकेश अस्थाना के दिल्ली पुलिस आयुक्त के रूप में नियुक्त होने के बाद एसएस सेसवाल, महानिदेशक आईटीबीपी को सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। अस्थाना ने डीजी बीएसएफ का पद संभाला था।

बालाजी श्रीवास्तव ने दिल्ली पुलिस आयुक्त के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभाला था

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव ने एस एन श्रीवास्तव के सेवानिवृत्त होने के बाद दिल्ली पुलिस आयुक्त का अतिरिक्त कार्यभार संभाल लिया था। बालाजी श्रीवास्तव इस समय दिल्ली पुलिस में विशेष आयुक्त (सतर्कता) के रूप में तैनात हैं। उन्होंने इससे पहले पुडुचेरी तथा मिजोरम के पुलिस महानिदेशक और दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा व विशेष शाखा में विशेष आयुक्त के रूप में काम किया है। वह नौ साल तक कैबिनेट सचिवालय में भी सेवाएं दे चुके हैं।

वह अंडमान-निकाबार द्वीप समूह में अतिरिक्त महानिदेशक भी रह चुके हैं। श्रीवास्तव ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) स्नातक, दिल्ली स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में एमए और दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक आदेश में कहा कि 1988 बैच के अरुणाचल प्रदेश -गोवा - मिजोरम - और संघ शासित प्रदेश (एजीएमटीयू) कैडर के आईपीएस अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव राष्ट्रीय राजधानी को पूर्णकालिक पुलिस प्रमुख मिलने तक अपनी मौजूदा जिम्मेदारी के साथ दिल्ली पुलिस आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे। एस एन श्रीवास्तव ने भी फरवरी 2020 में अतिरिक्त प्रभार के रूप में दिल्ली के पुलिस आयुक्त का कामकाज संभाला था और पिछले महीने ही उन्हें नियमित किया गया था।

Web Title: Rakesh Asthana appointed as the Delhi Police Commissioner bsf dg gujarat cadre

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे