Rajya Sabha polls: राजद ने मीसा भारती और फैयाज अहमद को दिया टिकट, लालू यादव ने की घोषणा

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 26, 2022 03:48 PM2022-05-26T15:48:36+5:302022-05-26T16:44:10+5:30

Rajya Sabha polls: लालू प्रसाद यादव को ‘ओबीसी आइकन’ के रूप में देखा जाता है और बिहार प्रवास के दौरान उनके जातीय जनगणना के मुद्दे पर भी सक्रिय रहने की उम्मीद जतायी जा रही है।

Rajya Sabha polls RJD chief laly yadav daughter Misa Bharti and Dr. Faiyaz Ahmad to be the party's candidates for Rajya Sabha | Rajya Sabha polls: राजद ने मीसा भारती और फैयाज अहमद को दिया टिकट, लालू यादव ने की घोषणा

मीसा भारती का लगातार दूसरा कार्यकाल जल्द ही समाप्त हो रहा था।

Next
Highlightsनीतीश कुमार सरकार खर्च पर एक सर्वेक्षण कराने के लिए सहमत हो गई है।एक जून को एक सर्वदलीय बैठक होनी है।दिल्ली और पटना में सीबीआई ने उनके आवासों पर छापेमारी की कार्रवाई की थी।

Rajya Sabha polls: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की डॉ मीसा भारती और डॉ फैयाज अहमद राज्यसभा के लिए उम्मीदवार होंगे। राजद प्रमुख लालू यादव ने घोषणा की। मीसा भारती का लगातार दूसरा कार्यकाल जल्द ही समाप्त हो रहा था।

बिहार विधानसभा में अपने संख्या बल के आधार पर राजद को यहां की पांच राज्यसभा सीटों के लिए होने जा रहे द्विवार्षिक चुनाव में से दो सीटों पर जीत दर्ज करने की उम्मीद है। इन दो सीटों में से एक पर मीसा भारती की उम्मीदवारी लगभग तय मानी जा रही थी। 

पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद यादव की बेटी व सिटिंग राज्‍यसभा सदस्‍य मीसा भारती तथा मधुबनी के बिस्‍फी के पूर्व विधायक फैयाज अहमद पार्टी के प्रत्‍याशी होंगे। दोनों शुक्रवार को 11:30 बजे नामांकन दाखिल करेंगे। दोनों ने आज विधानसभा से राज्‍यसभा चुनाव के लिए नामांकन फार्म लिया तथा जमानत की राशि भी जमा करवाई।

राज्यसभा की शेष दो सीटों पर जीत की संभावना जता रही भाजपा ने भी अभी तक अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया बुधवार को शुरू हुई। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 मई है।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव बिहार में जातीय जनगणना, राज्यसभा चुनाव को लेकर बढ़ रहे राजनीतिक तापमान के बीच अपने गृह राज्य बिहार लौटे। वह अपनी सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती के साथ पटना पहुंचे। लालू प्रसाद यादव मीसा के दिल्ली स्थित आवास पर चारा घोटाला मामलों में झारखंड उच्च न्यायालय द्वारा पिछले महीने जमानत पर रिहा किए जाने के बाद से रह रहे थे।

फैयाज अहमद मधुबनी के बिस्फी के पूर्व विधायक हैं। साल 2005 में उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया था। 2020 के विधान सभा चुनाव में फैयाज का समाना भाजपा के हरिभूषण ठाकुर बचौल से हुआ था। उस चुनाव में फैयाज अहमद की हार हो गई थी। इसके पहले वे साल 2010 व 2015 के विधानसभा चुनाव में लगातार दो बार जीते थे, फैयाज अहमद का मधुबनी में मेडिकल कॉलेज है।

फैयाज आर्थिक रूप से काफी मजबूत हैं। फैयाज राजद कार्यकर्ताओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं और राजद के लोकप्रिय व अनुशासित चेहरा रहे हैं। पार्टी में उनके नाम पर कोई विरोध की नहीं है. राजद उन्हें राज्यसभा भेजकर मुसलमानों के बीच भी संदेश देना चाहता है।

वहीं, फैयाज के टिकट तय होने पर सीवान के पूर्व सांसद शहाबुद्दीन की पत्नी को राजद उम्मीदवार बनाए जाने की मांग को बड़ा झटका लगा है। बताया जा रहा है कि लालू यादव जल्द ही राजद उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करेंगे। जिस तरह जदयू में अनिल हेगड़े के नाम पर कोई विरोध नहीं हुआ उसी तरह राजद में फैयाज अहमद पर भी कोई विरोध की गुंजाइश नहीं है। राजद उन्हें राज्यसभा भेजकर मुसलमानों के बीच मैसेज देना चाहती है।

Web Title: Rajya Sabha polls RJD chief laly yadav daughter Misa Bharti and Dr. Faiyaz Ahmad to be the party's candidates for Rajya Sabha

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे