RS poll in Tamil Nadu: डीएमके ने कांग्रेस को दिया झटका, सीएम स्टालिन ने दोनों सीट पर प्रत्याशी उतारे, जानें मामला

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 15, 2021 01:29 PM2021-09-15T13:29:24+5:302021-09-15T13:30:47+5:30

rajya sabha poll in Tamil Nadu: निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु और पुडुचेरी से राज्यसभा के लिए चार अक्टूबर को द्विवार्षिक चुनाव कराये जाने की घोषणा की थी।

rajya sabha poll in Tamil Nadu dmk congress fields Kanimozhi NVN Somu and KRN Rajeshkumar | RS poll in Tamil Nadu: डीएमके ने कांग्रेस को दिया झटका, सीएम स्टालिन ने दोनों सीट पर प्रत्याशी उतारे, जानें मामला

अन्नाद्रमुक के मुनुस्वामी और वैथिलिंगम ने तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में जीत के बाद राज्यसभा से इस्तीफा दिया था।

Next
Highlightsतमिलनाडु से ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) के के पी मुनुस्वामी और आर वैथिलिंगम शामिल हैं।नामांकन की आखिरी तारीख 22 सितंबर है।नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 27 सितंबर है।

 

rajya sabha poll in Tamil Nadu: सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) ने कांग्रेस को झटका दिया है। तमिलनाडु की दो खाली राज्यसभा सीटों के लिए कनिमोझी एनवीएन सोमू और केआरएन राजेशकुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है। द्रमुक अध्यक्ष और मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने दोनों सीट पर प्रत्याशी उतार दिए। 

तमिलनाडु में एक सीट पर कांग्रेस की नजर थी। आपको बता दें कि तमिलनाडु में कांग्रेस और डीएमके के बीच गठबंधन सरकार है। कांग्रेस के आधा दर्जन नेता यहां से चुनाव लड़ना चाहते थे। लेकिन सीएम स्टालिन ने दोनों सीट पर प्रत्याशी उतार कर कांग्रेस नेतृत्व को झटका दिया है। कांंग्रेस नेता की उम्मीद खत्म कर दी। 

कांग्रेस नेतृत्व गुलाम नबी आजाद को यहां से प्रत्याशी बनाने की कोशिश में लगा था। विधानसभा चुनाव के समय यह समझौता हुआ था कि डीएमके राज्यसभा उपचुनाव के दौरान कांग्रेस को 1 सीट देगी, लेकिन स्टालिन ने जोर का झटका दिया है। 

मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने घोषणा की कि पार्टी के दिवंगत नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री एनवीएन सोमू की बेटी, डॉ कनिमोझी और नमक्कल-पूर्वी जिले के लिए पार्टी के प्रभारी, के आर एन राजेशकुमार उम्मीदवार होंगे। यदि द्रमुक के दो उम्मीदवारों को चुन लिया जाता है तो राज्यसभा में पार्टी की संख्या मौजूदा आठ से बढ़कर 10 हो जाएगी।

निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु और पुडुचेरी से राज्यसभा के लिए चार अक्टूबर को द्विवार्षिक चुनाव कराये जाने की घोषणा की थी। अन्नाद्रमुक के के पी मुनुसामी और आर वैद्यलिंगम के इस्तीफे के कारण ये सीट रिक्त हुई थी। पार्टी की मेडिकल विंग की सचिव हैं। राजेशकुमार पार्टी के नमक्कल पूर्वी जिले के डीएमके प्रभारी हैं।

निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की कुल सात राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया था। इन सभी सीटों पर मतदान चार अक्तूबर को होगा। आयोग ने पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और पुडुचेरी की एक-एक और तमिलनाडु की दो राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी।

इनमें से पांच सीटें सदस्यों के इस्तीफे से जबकि एक सीट कांग्रेस के राजीव सातव के निधन से रिक्त हुई है। पुडुचेरी की एक राज्यसभा सीट एन गोकुलकृष्णन का कार्यकाल खत्म होने से रिक्त हो रही है। उनका कार्यकाल छह अक्तूबर को समाप्त हो रहा है।

जिन सदस्यों के इस्तीफे से उपचुनाव की आवश्यकता पड़ी है, उनमें पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस के मानस रंजन भूनिया, असम से बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट के बिस्वजीत दैमारी, मध्य प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के थावरचंद गहलोत और तमिलनाडु से ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) के के पी मुनुस्वामी और आर वैथिलिंगम शामिल हैं।

 

Web Title: rajya sabha poll in Tamil Nadu dmk congress fields Kanimozhi NVN Somu and KRN Rajeshkumar

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे