राज्यसभा चुनाव के लिए BJP ने 9 प्रत्याशियों के नामों का किया ऐलान, सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर बने उम्मीदवार, यहां देखें पूरी लिस्ट

By स्वाति सिंह | Published: March 11, 2020 06:29 PM2020-03-11T18:29:17+5:302020-03-11T18:29:17+5:30

बीजेपी ने मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया को राज्यसभा प्रत्याशी बनाया है। जबकि सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर को बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

Rajya Sabha elections: BJP announces 9 candidates, CP Thakur's son Vivek Thakur got ticket, here full list | राज्यसभा चुनाव के लिए BJP ने 9 प्रत्याशियों के नामों का किया ऐलान, सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर बने उम्मीदवार, यहां देखें पूरी लिस्ट

केंद्रीय मंत्री सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर को बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

Highlightsबीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए नौ प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है।बीजेपी ने व्हिप जारी कर सभी सांसदों को राज्यसभा में मौजूद रहने को कहा है।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बुधवार (11 मार्च) को राज्यसभा चुनाव के लिए नौ प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है।इसके साथ ही बीजेपी ने व्हिप जारी कर सभी सांसदों को राज्यसभा में मौजूद रहने को कहा है। बीजेपी ने मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया को राज्यसभा प्रत्याशी बनाया है। जबकि सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर को बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

उधर, जनता दल (युनाइटेड) ने बुधवार को कहा कि राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश और सांसद राम नाथ ठाकुर उच्च सदन के लिये होने वाले आगामी चुनाव में पार्टी उम्मीदवार होंगे। इन दोनों का ही कार्यकाल अगले महीने खत्म हो रहा है। राज्य में राज्यसभा की पांच सीटों के लिये 26 मार्च को चुनाव होगा। ये सीटें अगले महीने खाली हो रही हैं। 

इन पांच सीटों में से जद(यू) के पास तीन सीटें हैं। पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख वशिष्ठ नारायण सिंह ने पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह की मौजूदगी में संवाददाता सम्मेलन में यहां यह घोषणा की। आरसीपी राज्यसभा में जद(यू) के नेता भी हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री आवास पर जद(यू) की कोर कमेटी की एक बैठक भी हुई। यह बैठक एक घंटे से भी ज्यादा लंबी चली। बैठक के बाद नामों का ऐलान किया गया।

जबकि, झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन ने झारखंड की दो राज्यसभा सीटों के लिए 26 मार्च को होने वाले चुनाव के लिए बुधवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। झारखंड से राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी के केन्द्रीय अध्यक्ष दिशोम गुरु शिबू सोरेन ने पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन के लिए शिबू सोरेन के साथ उनके पुत्र और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव एवं संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम तथा अनेक मंत्री और विधायक उपस्थित थे। 

शिबू सोरेन के नामांकन का प्रस्ताव झामुमो विधायक जगरनाथ महतो, दिनेश विलियम मरांडी, मिथिलेश कुमार ठाकुर, जिगा सुसरण होरो, निरल पुर्ती, भूषण तिर्की, विकास कुमार मुंडा, रामदास सोरेन, संजीब सरदार एवं समीर कुमार मोहंती ने किया। झारखंड में दो राज्य सभा सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होने हैं। यह दोनों सीटें निर्दलीय परिमल नाथवाणी और राजद के प्रेमचंद्र गुप्ता का कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा होने से रिक्त हो रही हैं।

 झारखंड की 81 सदस्यीय विधानसभा में झामुमो के 29, भाजपा के बाबूलाल मरांडी के साथ कुल 26, कांग्रेस के 16, झारखंड विकास मोर्चा से निष्कासित दो, आजसू के दो, राजद का एक, भाकपा माले:लिबरेशनः के एक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के एक और दो निर्दलीय विधायक हैं। भाजपा ने अब तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है जबकि दूसरी ओर झामुमो-कांग्रेस गठबंधन दूसरी सीट के लिए भी उम्मीदवार घोषित करने की तैयारी में है। 

Web Title: Rajya Sabha elections: BJP announces 9 candidates, CP Thakur's son Vivek Thakur got ticket, here full list

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे