Highlightsराजस्थान सरकार ने 103 आईएएस अधिकारियों के तबादले किए हैं। राजस्थान में वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजीव स्वरूप को राज्य का नया मुख्य सचिव बनाया गया है।

जयपुरः कोरोना वायरस के फैले संक्रमण के बीच राजस्थान की अशोह गहलोत ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। दरअसल, सरकार ने 103 आईएएस अधिकारियों के तबादले किए हैं और वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजीव स्वरूप को राज्य का नया मुख्य सचिव बनाया गया है। राज्य के कार्मिक विभाग ने गुरुवार देर रात इन तबादलों व प्रशासनिक फेरबदल का आदेश निकाला। 

राज्य सरकार ने डीबी गुप्ता की जगह राजीव स्वरूप को मुख्य सचिव बनाया है। इसी तरह अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह को गृह सचिव का कार्यभार दिया गया है। अभी तक इस पद पर राजीव स्वरूप थे। 

वहीं अखिल अरोड़ा को रोहित कुमार सिंह की जगह चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग में सचिव नियुक्त किया गया है। कुल मिलाकर तीन अतिरिक्त मुख्य सचिव, पांच संभागीय आयुक्त व 15 जिला कलेक्टरों के नाम इस तबादला सूची में हैं। 

 

इससे पहले 29 जून को  स्थानीय निकाय व पंचायतों के प्रस्तावित चुनावों से पहले राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने राज्य प्रशासनिक सेवा के 144 अधिकारियों के तबादले किए थे। कार्मिक विभाग ने इस बारे में एक आदेश जारी किया था, जिसके अनुसार तीन दर्जन से ज्यादा उपखंड अधिकारी एसडीएम को बदला गया था। वहीं, आठ अधिकारियों के पहले किए गए तबादले रद्द किए गए थे तो तीन अधिकारियों को पदस्थापन्न की प्रतीक्षा में रखा गया था।

राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला परिषदों व पंचायत समितियों के चुनाव कराने की तैयारी कर ली है हालांकि इसका कार्यक्रम अभी घोषित नहीं किया गया है। राज्य में 129 स्थानीय निकायों का कार्यकाल अगस्त में पूरा होगा। आदेश में 2019 बैच के 89 अधिकारियों को भी शामिल किया गया है, जिनके प्रशिक्षण के दो महीने अभी बाकी हैं। अधिकारियों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए सरकार ने इन्हें पदस्थापित करने का फैसला किया है। 

Web Title: Rajasthan governmtt transfers 103 IAS officers, appoints rajeeva swarup as new chief secretary
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे