राजस्थान चुनाव: कांग्रेस-बीजेपी की धड़कने तेज, मतगणना की तैयारियां पूरी, 11 को आएंगे परिणाम

By अनुभा जैन | Published: December 10, 2018 08:22 PM2018-12-10T20:22:16+5:302018-12-10T20:22:16+5:30

मतगणना स्थल पर प्रवेष के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है ताकि मतगणना स्थल पर किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आए।

rajasthan election 2018: congress-bjp preparation complete for Counting votes | राजस्थान चुनाव: कांग्रेस-बीजेपी की धड़कने तेज, मतगणना की तैयारियां पूरी, 11 को आएंगे परिणाम

राजस्थान चुनाव: कांग्रेस-बीजेपी की धड़कने तेज, मतगणना की तैयारियां पूरी, 11 को आएंगे परिणाम

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने कहा कि राजस्थान विधानसभा चुनाव-2018 के लिए मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंगलवार को सुबह 8 बजे से सभी केंद्रों पर मतगणना आरंभ हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जयपुर और जोधपुर में दो-दो केंद्रों पर और शेष 31 जिलों में एक-एक केंद्र पर वोटों की गिनती की जाएगी। इस तरह 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 35 केंद्रों पर मतगणना की जाएगी। 

श्री कुमार ने कहा कि मतगणना स्थल और उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात किए गए हैं। मतगणना स्थल पर प्रवेष के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है ताकि मतगणना स्थल पर किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आए। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिष्चित किया जाए कि आयोग के निर्देषों की पालना करते हुए परिणाम बिना किसी त्रुटि एवं देरी के समय रहते घोषित किए जाएं। 

उन्होंने कहा कि मतगणना की शुरुआत पोस्टल बैलेट की गिनती से होगी और उसके बाद ईवीएम से गणना की जाएगी। राज्य में पहली बार सेवा नियोजित कर्मचारी के जो ई पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए हैं उनकी क्यूआर कोड के माध्यम से सुरक्षा सुनिश्चित की गई है। इनकी गणना आयोग के स्पेशल साॅफ्टवेयर क्यू आर कोड स्कैनर के माध्यम से की जाएगी। इसमें माध्यम से सही ई पोस्ट बैलेट को मतगणना में शामिल किया जाएगा।  गौरतलब है कि सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के सहयोग से इस बार पहली बार राज्य की सभी सार्वजनिक स्थलों पर लगी हुई लगभग 350 एलईडी स्क्रीनों पर भी मतगणना के रुझान और परिणाम प्रदर्शित किए जाएंगे। 

श्री कुमार ने बताया कि अजमेर जिले की 8 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना गवर्मेंट पोलोटेक्नीक काॅलेज अजमेर में की जाएगी। इसी तरह अलवर जिले के 11 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना बाबूषोभाराम गवर्मेंट आर्ट कालेज में, बांसवाड़ा जिले की 5 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना श्री गोविंद गुरु गवर्मेंट काॅलेज, बारां की 4 विधानसभा क्षेत्रों की गवर्मेंट पीजी काॅलेज, बाड़मेर की 7 विधानसभा क्षेत्रों की गवर्मेंट पीजी काॅलेज, भरतपुर की 7 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना महारानी श्री जया गवर्मेंट काॅलेज, भीलवाड़ा की 7 विधानसभा क्षेत्रों की गवर्मेंट पोलोटेक्नीक काॅलेज एवं बीकानेर की 7 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना गवर्मेंट पोलोटेक्नीक काॅलेज में की जाएगी।

इसी तरह बूंदी जिले की 3 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना गवर्मेंट काॅलेज, बूंदी में की जाएगी। चित्तौड़गढ़ जिले की 5 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना शहीद मेजर नटवरसिंह शेखावत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में, चूरु की 6 विधानसभा क्षेत्रों की लोहिया काॅलेज में, दौसा की 5 विधानसभा क्षेत्रों की पंडित नवलकिशोर शर्मा राजकीय पीजी महाविद्यालय में, धौलपुर की 4 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना गवर्मेंट पोलीटेक्नीक काॅलेज, बारी रोड में, डूंगरपुर की 4 विधानसभा क्षेत्रों की एस.बी.पी राजकीय महाविद्यालय में, श्रीगंगानगर की 5 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना एसजीएन खालसा पीजी काॅलेज परिसर में की जाएगी।

उन्होंने बताया कि हनुमानगढ़ जिले की 5 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना गवर्मेंट पोलीटेक्नीक काॅलेज में की जाएगी। इसी तरह जयपुर जिले की 19 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजस्थान काॅलेज और काॅमर्स काॅलेज में, जैसलमेर जिले की 2 विधानसभा क्षेत्रों की एसबीके गवर्मेंट काॅलेज में, जालौर जिले की 5 विधानसभा क्षेत्रों की गवर्मेंट पीजी काॅलेज में, झालावाड़ की 4 विधानसभा क्षेत्रों की गवर्मेंट पोलीटेक्नीक काॅलेज में, झुंझनूं की 7 विधानसभा क्षेत्रों की सेठ मोतीलाल पीजी काॅलेज में, जोधपुर जिले की 10 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना गवर्मेंट वूमन पोलोटेक्नीक काॅलेज और गवर्मेंट पोलोटेक्नीक काॅलेज में की जाएगी।

इसी तरह करौली जिले की 4 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना गवर्मेंट पीजी काॅलेज में की जाएगी, जबकि कोटा जिले की 6 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना जेडीबी गल्र्स काॅलेज में की जाएगी। नागौर जिले की 10 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना श्री बीआर मिर्धा काॅलेज में, पाली जिले की 6 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना गवर्मेंट बांगड़ काॅलेज में, प्रतापगढ़ जिले की 2 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना गवर्मेंट सी.सैंकडरी स्कूल में, राजसमंद जिले की 4 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना बालकृष्ण विद्याभवन गवर्मेंट सी. सैंकडरी स्कूल, कांकरोली, सवाईमाधोपुर जिले की 4 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना गवर्मेंट सी. सैंकडरी स्कूल, साहूनगर में की जाएगी।

 इसी प्रकार सीकर जिले की 8 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना श्री कल्याण गवर्मेंट काॅलेज में, सिरोही जिले की 3 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना गवर्मेंट सी. सैंकडरी स्कूल (नवीन भवन) में, टांेक जिले की 4 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना गवर्मेंट पीजी काॅलेज में एवं उदयपुर जिले की 8 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजकीय कला महाविद्यालय में की जाएगी।

मतगणना में पूर्ण निष्पक्षता बनी रहे इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अपनाई जा चुकी ‘मैंडेटरी वैरीफिकेशन‘ पद्धति को भी लागू किया जाएगा। इसमें संपूर्ण मतगणना के बाद प्रत्येक विधानसभा के मतदान केंद्रों से रैंडमली एक-एक वीवीपैट का चयन कर उसकी पर्चियों की गणना कर, ईवीएम से प्राप्त मतों से मिलान किया जाएगा। रिटर्निंग आॅफिसर-पर्यवेक्षकों की निगरानी और उम्मीदवार या उनके एजेंटों के समक्ष अलग कक्ष में वीवीपैट मषीन से निकली पर्चियों की मतगणना और मिलान होगा। उल्लेखनीय है कि गुजरात और हिमाचल के चुनावों में भी यह प्रयोग आजमाया जा चुका है। गौरतलब है कि सेवा नियोजित मतदाताओं के लिए इलेक्ट्रोनिक पोस्टल बैलेट पेपर सिस्टम (ईपीबीपीएस) से प्राप्त मतपत्र सुबह आठ बजे से पहले केंद्रों तक पहुंच जाएंगे।

Web Title: rajasthan election 2018: congress-bjp preparation complete for Counting votes

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे