Rajasthan: Churu the second hottest city in the world with 49.6 degree temperature, entire state suffers from heat stroke | राजस्थान: 49.6 डिग्री तापमान के साथ चूरू विश्व में दूसरा सबसे गर्म शहर, लू की चपेट में पूरा प्रदेश
राजस्थान के अधिकांश जिलों में प्रचंड लू की लपटों ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है।

Highlightsराजस्थान वर्तमान में प्रचंड गर्मी और लू की चपेट में है।राजस्थान का चूूरू जिला बुधवार को भी आग में तपकर भट्टी बना दिखाई दिया।

जयपुर: समूचा राजस्थान वर्तमान में प्रचंड गर्मी और लू की चपेट में है। वहीं, राजस्थान का चूूरू जिला बुधवार को भी आग में तपकर भट्टी बना दिखाई दिया। चूरू में तापमान 49.6 डिग्री रहा जो पाकिस्तान के नवाबशाह के बाद दूसरा विश्व का सबसे गर्म स्थान रहा, यहां तापमान 50.6 डिग्री रहा। चूरू के साथ ही राजस्थान के 19 शहरों में तापमान 45 डिग्री या उससे अधिक रहा। राजस्थान के अधिकांश जिलों में प्रचंड लू की लपटों ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है।

राजस्थान में चूरू के अलावा श्रीगंगानगर में 48.9, बीकानेर में 48, झुंझनू में 47.5, कोटा में 47.2, बूंदी में 47 डिग्री तापमान रिकाॅर्ड  हुआ वहीं 19 शहरों में तापमान 45 डिग्री से ज्यादा रहा। मौसम विभागन ने आज 20 शहरों में तेजी गर्मी के साथ लू चलने की चेतावनी देते हुए ओरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं आने वाले 24 घटों में कहीं कहीं आंधी के साथ बौछारों की भी संभावना जताई है।

उधर, राजस्थान में आज अब तक 131 नये पाॅजीटिव सामने आ चुके हैं। जिन्हें मिलाकर प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 7947 पर पहुंच गई है। आज अब तक पाॅजीटिव पाए गये लोगों में सर्वाधिक 69 मामले झालावाड के हैं। वहीं पाली में 13, भरतपुर में 12, कोटा में 8, झुंझुनू और कोटा में 7-7, चूरू और नागौर में 5-5, दौसा में 4 और अजमेर में 1 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है। वहीं, प्रदेश में 6 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत होने से राज्य में मौतों का कुल आंकड़ा 179 पर पहुंच गया। इनमें सर्वाधिक 88 मौतें जयपुर में हुई हैं।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में बुधवार को भी कोरोना के 280 नए मामले सामने आए थे। जिनमें सर्वाधिक 64 मामले झालावाड़ के थे। वहीं, जयपुर में 42, जोधपुर में 33, पाली में 21, कोटा में 18, सीकर में 13 नागौर में 12, भरतपुर में 10, राजसमंद और बीकानेर मे 9-9, हनुमानगढ़ और भीलवाड़ा में 7-7, उदयपुर और झुंझुनू में 6-6, टोंक में 4, श्रीगंगाानगर और बारां में 3-3, सिरोही, करौली और धौलपुर में 2-2, बूंदी, चित्तौड़गढ़, बाड़मेर, अजमेर, डूंगरपुर और दौसा में 1-1 संक्रमित मिला। बूंदी में कोरोना संक्रमित मिलने के साथ ही प्रदेश का अब कोई जिला कोरोना से अछूता नहीं रहा है।

Web Title: Rajasthan: Churu the second hottest city in the world with 49.6 degree temperature, entire state suffers from heat stroke
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे