अशोक गहलोत मंत्रिमंडल विस्तार: 5 मंत्रियों पर गिरेगी गाज, 10 नए चेहरे मंत्रिमंडल में हो सकते हैं शामिल!

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 30, 2021 03:30 PM2021-07-30T15:30:25+5:302021-07-30T15:37:19+5:30

Rajasthan Cabinet expansion: पार्टी सूत्रों ने बताया कि विधायकों से चर्चा के तहत अजय माकन ने दूसरे दिन 49 विधायकों से आमने-सामने चर्चा की। माकन पहले दिन 66 विधायकों से मिले थे और कुल मिलाकर 115 विधायकों से चर्चा की।

Rajasthan Cabinet expansion CM Ashok Gehlot may drop five ministers 10 new faces could join the government sources | अशोक गहलोत मंत्रिमंडल विस्तार: 5 मंत्रियों पर गिरेगी गाज, 10 नए चेहरे मंत्रिमंडल में हो सकते हैं शामिल!

राजस्थान की 200 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस के 106 विधायक हैं।

Highlightsकांग्रेस व समर्थक विधायकों से फीडबैक लेने का काम पूरा कर लिया।माकन अब अपनी रपट पार्टी आलाकमान को सौंपेंगे।मंत्रिमंडल विस्तार का फैसला पार्टी आलाकमान पर छोड़ने का फैसला किया है।

Rajasthan Cabinet expansion: राजस्थान में अशोक गहलोत मंत्रिमंडल में फेरबदल व हजारों की संख्या में राजनीतिक नियुक्तियों की सुगबुगाहट तेज है। इस बीच चर्चा है कि सीएम गहलोत 5 मंत्रियों को हटा सकते हैं और 10 नए चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल कर सकते हैं। 

राजस्थान में मंत्रिमंडल का विस्तार होने जा रहा है। जहां सत्तारूढ़ कांग्रेस एक और अंदरूनी कलह देखी जा रही है। सूत्रों ने बताया कि सरकार में 10 नए चेहरे शामिल हो सकते हैं। पांच मंत्रियों को हटाया जा सकता है। राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अजय माकन ने कहा कि राज्य में जिला कांग्रेस समितियों और नियुक्तियों के गठन का निर्णय लिया गया है।

माकन ने कहा कि उन्होंने अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान विधायकों से मुलाकात की और कैबिनेट विस्तार और सरकार के प्रदर्शन पर उनकी प्रतिक्रिया मांगी। वह पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व को एक रिपोर्ट सौंपेंगे और उसी के अनुसार मंत्रिमंडल विस्तार पर निर्णय लिया जाएगा।

माकन ने कहा, "पिछले तीन दिनों में, मैंने राजस्थान के सभी विधायकों और पार्टी नेताओं से बात की और चर्चा की कि हम आगामी राज्य चुनावों के लिए कैसे काम कर सकते हैं और यहां अपनी स्थिति बरकरार रख सकते हैं। हम जल्द ही राज्य में जिला और ब्लॉक स्तर के प्रमुखों की नियुक्ति करेंगे।"

उन्होंने 115 विधायकों से मुलाकात की। पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट लंबे समय से अपने लोगों को सरकार और संगठन में शामिल करने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने हाल ही में संकेत दिया कि पार्टी में सब कुछ ठीक नहीं है क्योंकि उनकी लंबे समय से चली आ रही मांगों पर पार्टी नेतृत्व द्वारा बार-बार आश्वासन के बावजूद उचित विचार नहीं किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि राज्य की अशोक गहलोत सरकार दिसंबर 2018 में सत्ता में आई और अपना लगभग आधा कार्यकाल पूरा कर चुकी है। राजस्थान की 200 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस के 106 विधायक हैं। इसके अलावा 13 निर्दलीय विधायकों का उसे समर्थन प्राप्त है।

Web Title: Rajasthan Cabinet expansion CM Ashok Gehlot may drop five ministers 10 new faces could join the government sources

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे