वंदे भारत ट्रेन की सफलता के बाद वंदे मेट्रो जल्द, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा-पीएम मोदी ने दी मंजूरी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 4, 2023 07:27 PM2023-02-04T19:27:04+5:302023-02-04T19:28:06+5:30

रेलवे ने पिछले साल खाद्यान्न, उर्वरक और कई अन्य वस्तुओं के परिवहन में 59,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है जो प्रत्येक यात्री के लिए 55 प्रतिशत रियायत के बराबर है।

Railway Minister Ashwini Vaishnav said Vande Metro soon after success Vande Bharat train PM narendra Modi approved | वंदे भारत ट्रेन की सफलता के बाद वंदे मेट्रो जल्द, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा-पीएम मोदी ने दी मंजूरी

“वंदे मेट्रो” पास के दो बड़े स्टेशनों के बीच चलने वाली ट्रेन की अवधारणा की तरह है।

Highlights“वंदे मेट्रो” पास के दो बड़े स्टेशनों के बीच चलने वाली ट्रेन की अवधारणा की तरह है।मुंबई से दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) पहुंची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी को मुंबई-सोलापुर और मुंबई-शिर्डी मार्म पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू कर सकते हैं।

हैदराबादः रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को यहां कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्रालय से वंदे भारत ट्रेनों के समान, “वंदे मेट्रो” लाने के लिए कहा है। “वंदे मेट्रो” पास के दो बड़े स्टेशनों के बीच चलने वाली ट्रेन की अवधारणा की तरह है।

 

पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय रेलवे ने पिछले साल खाद्यान्न, उर्वरक और कई अन्य वस्तुओं के परिवहन में 59,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है जो प्रत्येक यात्री के लिए 55 प्रतिशत रियायत के बराबर है। उन्होंने कहा, “माननीय प्रधानमंत्री ने इस वर्ष लक्ष्य दिया है।

वंदे भारत ट्रेन की सफलता के बाद, (उन्होंने) एक नई विश्व स्तरीय क्षेत्रीय ट्रेन विकसित करने के लिए कहा, जो वंदे मेट्रो होगी।” “वंदे मेट्रो” की अवधारणा के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि ट्रेनों को दो शहरों के बीच उच्च आवृत्ति के साथ चलाया जाएगा जो प्रत्येक 100 किलोमीटर से कम के करीब हैं।

मुंबई से दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) पहुंची। इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह शुरू करने वाले हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से सुबह पुणे पहुंची, शाम को मुंबई के लिए रवाना हुई और रात करीब साढ़े आठ बजे सीएसएमटी पहुंची।

तीव्र गति वाली ट्रेन 10 फरवरी को अपनी पहली दौड़ से पहले अपने “पार्किंग ब्रेक” का परीक्षण करने के लिए मुंबई के बाहरी इलाके के पहाड़ी क्षेत्र में परीक्षण से गुजरेगी। अधिकारियों ने कहा कि दूसरी नई ट्रेन के छह फरवरी को मुंबई पहुंचने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी को मुंबई-सोलापुर और मुंबई-शिर्डी मार्म पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे की इस साल के अंत तक 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने और अगले तीन वर्षों में 400 ट्रेन चलाने की योजना है। अब तक नागपुर-बिलासपुर, दिल्ली-वाराणसी, गांधीनगर-मुंबई और चेन्नई-मैसूर सहित विभिन्न मार्गों पर वंदे भारत ट्रेन शुरू की गई हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रमुख ‘मेक-इन-इंडिया’ पहल के तहत चेन्नई के पेरंबूर में इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है।

Web Title: Railway Minister Ashwini Vaishnav said Vande Metro soon after success Vande Bharat train PM narendra Modi approved

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे