'कौन-कौन यहां पीता है?' कांग्रेस नेताओं की बैठक में राहुल गांधी ने पूछ लिया सवाल, जानिए क्या है पूरा मामला

By विनीत कुमार | Published: October 27, 2021 10:50 AM2021-10-27T10:50:04+5:302021-10-27T10:50:04+5:30

राहुल गांधी ने कांग्रेस नेताओं की बैठक के बीच अचानक शराब का मुद्दा उठा दिया। ये मुद्दा पार्टी के सदस्यता अभियान से जुड़ी शर्तों से जुड़ा है।

Rahul Gandhi meeting congress leaders asks Who all here drink on party membership drive application | 'कौन-कौन यहां पीता है?' कांग्रेस नेताओं की बैठक में राहुल गांधी ने पूछ लिया सवाल, जानिए क्या है पूरा मामला

राहुल गांधी ने कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक में उठाया शराब का मुद्दा (फाइल फोटो)

Highlightsसोनिया गांधी की ओर से मंगलवार को आयोजित राज्य प्रमुखों की बैठक में राहुल गांधी का तीखा सवालराहुल गांधी ने शराब का मुद्दा उठाते हुए पूछा- कौन-कौन यहां पीता है?शराब से बचना कांग्रेस पार्टी का दशकों पुराना नियम है, राहुल ने पहले भी इसकी व्यवहारिकता पर सवाल उठाया था।

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से मंगलवार को आयोजित राज्य प्रमुखों की बैठक में कई नेता उस समय असहज हो गए जब राहुल गांधी ने अचानक शराब का मुद्दा उठा दिया। राहुल गांधी ने इससे पहले यही मुद्दा 2007 में उठाया था।

दरअसल, कांग्रेस की तरफ से शुरू हो रहे सदस्यता अभियान के नियमों में कहा गया है कि पार्टी का सदस्य बनन के लिए किसी भी व्यक्ति को शराब और मादक पदार्थों से दूरी बनाए रखने का संकल्प लेना होगा।

राहुल गांधी के सवाल से झेंप गए कांग्रेसी नेता

सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी ने सवाल किया- यहां कौन-कौन पीता है? इस सवाल पर कई कांग्रेसी नेता झेंप गए और उन्हें जवाब देते नहीं बन रहा था। इस बीच नवजोत सिंह सिद्धू ने जवाब दिया और कहा, 'मेरे राज्य में ज्यादातर लोग पीते हैं।' सिद्धू ने हालांकि किसी का नाम नहीं लिया।

बता दें कि शराब से बचना और खादी पहनना कांग्रेस पार्टी का दशकों पुराना नियम है। महात्मा गांधी के समय से शराब से बचने की बात चली आ रही है। करीब 14 साल पहले 2007 में भी राहुल गांधी ने कांग्रस कार्य समिति (CWC) की बैठक में इस विषय का जिक्र करते हुए नियम की प्रासंगिकता और व्यवहारिकता पर सवाल उठाया था।

सूत्रों के मुताबिक ऐसी स्थिति से निपटने के लिए सदस्यता के नियमों में बदलाव जरूरी है, हालांकि इसे तुरंत नहीं बदला जा सकता है। पार्टी में नियमों के मुताबिक केवल कार्य समिति ही इसमें बदलाव कर सकती है।

कांग्रेस का एक नवंबर से सदस्यता अभियान

कांग्रेस पार्टी एक नवंबर से अगले साल 31 मार्च तक सदस्यता अभियान चलाने जा रही है। 16 अक्टूबर को हुई कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में यह फैसला किया गया था।

पार्टी की ओर से जारी शर्तों के अनुसार कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए किसी भी व्यक्ति को शराब और मादक पदार्थों से दूरी बनाए रखने का संकल्प लेना होगा और यह हलफनामा भी देना होगा कि वह सार्वजनिक मंचों पर कभी भी पार्टी की नीतियों एवं कार्यक्रमों की आलोचना नहीं करेगा। 

पार्टी ने एक नवंबर से आरंभ हो रहे सदस्यता अभियान के लिए तैयार आवेदन-पत्र में 10 ऐसे बिंदुओं का उल्लेख किया है, जिसके बारे में सदस्य बनने के इच्छुक लोगों को अपनी स्वीकृति देनी होगी।

इस आवेदन-पत्र में यह भी कहा गया है कि सभी नये सदस्यों को यह संकल्प लेना होगा कि वे किसी भी तरह के सामाजिक भेदभाव की गतिविधि में शामिल नहीं होंगे, बल्कि इसे समाज से खत्म करने की दिशा में काम करेंगे। 

शपथ-पत्र में कहा गया है, ‘मैं नियमित रूप से खादी धारण करता हूं, मैं शराब और मादक पदार्थों से दूर रहता हूं, मैं सामाजिक भेदभाव और असमानता नहीं करता, बल्कि इन्हें समाज से खत्म करने में विश्वास करता हूं और मैं पार्टी की ओर से दिए जाने वाले काम को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।’ 

Web Title: Rahul Gandhi meeting congress leaders asks Who all here drink on party membership drive application

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे