लखनऊ में कश्मीरियों पर हुए हमले वाली वीडियो शेयर कर राहुल गांधी ने कही ये बात

By पल्लवी कुमारी | Published: March 9, 2019 03:50 AM2019-03-09T03:50:07+5:302019-03-09T03:50:07+5:30

भगवाधारी कुछ लोगों के कृत्य ने दो दिन पहले भले ही देश भर में लोगों को झटका दिया हो लेकिन पुलिस की समय पर की गयी कार्रवाई और स्थानीय लोगों के सौहार्द ने सूखे मेवे बेचने वाले दो कश्मीरियों के भीतर सुरक्षा का भाव पैदा किया और वे फिर से मेवे बेचने लगे हैं ।

Rahul gandhi Comment on kashmiri traders attacked in lucknow | लखनऊ में कश्मीरियों पर हुए हमले वाली वीडियो शेयर कर राहुल गांधी ने कही ये बात

लखनऊ में कश्मीरियों पर हुए हमले वाली वीडियो शेयर कर राहुल गांधी ने कही ये बात

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के डालीगंज इलाके में सूखे मेवे बेचने वाले दो कश्मीरियों के पिटाई मामले पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की प्रतिक्रिया आई है। राहुल गांधी ने इस घटना की निंदा की है। सूखे मेवे बेचने वाले दो कश्मीरियों की भगवा कपड़ा पहने कुछ लोगों ने जमकर पिटाई की थी। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ बै। घटना के बाद यूपी पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लेकर कार्रवाई की। पुलिस की समय पर की गयी कार्रवाई और स्थानीय लोगों के सौहार्द ने सूखे मेवे बेचने वाले दो कश्मीरियों के भीतर सुरक्षा का भाव पैदा किया और वे फिर से मेवे बेचने लगे हैं ।

राहुल गांधी ने वीडियो शेयर कर अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा, 'उत्तर प्रदेश में कश्मीरी व्यापारियों पर हुए हमले के वीडियो से मैं परेशान हूं। मैं उस बहादूर को सलाम करता हूं जिन्होंने हमलावरों को चुनौती दी। हमारे देश के हर कोने से भारत अपने नागरिकों का है। मैं हमारे कश्मीरी भाइयों और बहनों के खिलाफ हिंसा के सभी कृत्यों की कड़ी निंदा करता हूं।'


पीएम मोदी ने भी लखनऊ में कश्मीरी युवकों के साथ मारपीट की निंदा की

लखनऊ में हाल ही में मेवे बेचने वाले कश्मीरी युवकों के साथ हुई मारपीट की निंदा करते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि देश में एकता का वातावरण बनाए रखना बहुत अहम है। उन्होंने कहा कि देश में एकता का माहौल बनाने के लिए राज्य सरकारें जो भी कड़े कदम उठाना चाहें, उठायें।

कानपुर के निराला नगर में विकास योजनाओं के उद्घाटन तथा शिलान्यास, लखनऊ मेट्रो की शुरूआत और आगरा मेट्रो के लोकार्पण के अवसर पर मोदी ने कश्मीरी युवकों के साथ हुई मारपीट की घटना का भी जिक्र किया।

उन्होंने कहा, ‘‘देश में एकता का वातावरण बनाए रखना बहुत अहम है। लखनऊ में कुछ सिरफिरे लोगों ने हमारे कश्मीरी भाइयों के साथ जो हरकत की थी, उस पर उत्तर प्रदेश सरकार ने त्वरित कार्रवाई की है। मैं अन्य राज्य सरकारों से भी आग्रह करूंगा कि जहां भी कोई ऐसी हरकत करने की कोशिश करे तो उस पर कठोर कार्रवाई की जाए।' 

क्या है कश्मीरी युवकों पर हमले का पूरा मामला?

बुधवार(6 मार्च) की शाम को शहर के डालीगंज पुल पर सड़क किनारे सूखे मेवे बेचने वाले दो कश्मीरी युवकों को भगवा कपड़े पहने कुछ युवकों ने पीट दिया था। इस पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुये चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

कश्मीरी विक्रेताओं की पिटाई कैमरे में कैद हो गयी है और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला एवं महबूबा मुफ्ती ने कड़ी निंदा की है ।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने पत्रकारों को बताया कि ‘‘बुधवार शाम डालीगंज पुल पर फुटपाथ पर कश्मीरी युवक ड्राई फ्रूट बेच रहे थे तभी कुछ लोगों ने उन्हें पत्थरबाज बताते हुये उनकी पिटाई कर दी।’’ 

उन्होंने बताया कि स्थानीय लोग हालांकि, मौके पर पहुंच गए और उन्हें बचाया तथा पुलिस को इसकी सूचना दी ।

उन्होंने बताया कि इस पूरे मामले का एक ‘‘सतर्क नागरिक’’ ने वीडियो बना लिया। इसके बाद पुलिस हरकत में आयी और मुख्य आरोपी बजरंग सोनकर को गिरफ्तार कर लिया गया।

आरोपी बजरंग सोनकर का पुराना आपराधिक इतिहास 

सोनकर का पुराना आपराधिक इतिहास है और उसके ऊपर करीब एक दर्जन मुकदमे पहले से ही दर्ज हैं। अधिकारी ने बताया कि सोनकर के तीन अन्य सहयोगियों हिमांशु गर्ग, अनिरुद्ध और अमर कुमार को भी एक गुप्त सूचना के आधार पर गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया। 

सोनकर के बारे में दावा किया जा रहा है कि वह एक संगठन विश्व हिंदू दल का अध्यक्ष है । नैथानी ने बताया कि पीड़ितों अब्दुल सलाम और मोहम्मद अफजल जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले के रहने वाले हैं और सर्दियों के दौरान यहां यहां मेवे बेचने आये हैं। (पीटीआई इनपुट के साथ)

Web Title: Rahul gandhi Comment on kashmiri traders attacked in lucknow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे