Rafael filled flight near LAC in Ladakh, keeping an eye on every neighbor's actions | लद्दाख में LAC के करीब राफेल ने भरी उड़ान, पड़ोसी की हर हरकत पर बनाए हुए है नजर
राफेल विमान (फाइल फोटो)

Highlightsभारतीय सेना के अधिकारी ने बताया कि ये सभी पहाड़ी चोटियां रणनीति के तौर पर बेहद अहम है।भारतीय सेना ने चीनी सेना से पहले इनपर अपनी तैनाती कर दी है।सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर कई पर्वत चोटियों पर तैनाती की और चीनी हरकत पर जवाब देने के लिए तैयार है।

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में भारत व चीन सीमा पर जारी तनाव के बीच राफेल विमान एलएसी के करीब लगातार उड़ान भर रहा है। पड़ोसी देश के सैनिकों के हर गतिविधियों पर कड़ाई से नजर रखी जा रही है। पीएलए द्वारा की जाने वाली किसी भी कार्रवाई पर तुरंत उसी की भाषा में जवाब देने के लिए राफेल तैयार है। 

रविवार देर शाम अंबाला बेस से उड़ान भरकर लेह व लद्दाख के क्षेत्र का राफेल फाइटर जेट्स ने जायजा लिया। इससे पहले मिग-29 व तेजस जैसे विमान ने बॉर्डर पर उड़ान भरकर अपनी तैयारियों का जायजा लिया है। लद्दाख में पहले से सुखोई 30MKI, जगुआर, मिराज 2000, मिग-29  जैसे ताकतवर व आधुनिक विमान तैनात है। 

आज (सोमवार) तनाव कम करने के लिए मोल्डो में होगी दोनों देशों के अधिकारियों के बीच बात-

बता दें कि LAC पर जारी तनाव के बीच आज (सोमवार) एक बार फिर भारत व चीन की सेना के बड़े अधिकारियों के बीच कमांडर स्तर की बातचीत होगी। दोनों देशों के अधिकारी तनाव को कम करने के लिए आज छठी बार मिलकर बात करेंगे। इस बार यह बैठक चीन की तरफ मोल्डो में होनी है। 

मिल रही जानकारी के मुताबिक, चीन की तरफ मोल्डो में इस कोर कमांडर-स्तरीय बैठक के दौरान, भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर डिसएंगेजमेंट पर चर्चा करेंगे। दोनों देश सेना को पीछे ले जाने पर विचार करेंगे। यहां भारतीय सेना और पीएलए के सैनिक काफी करीब मोर्चा लेकर डटे हुए हैं। 

भारतीय पक्ष का नेतृत्व 14 कोर के लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह करेंगे, जबकि पीएलए की तरफ से मेजर जनरल लिन लियू द्वारा चीनी का प्रतिनिधित्व किया जाएगा। भारतीय प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों में विदेश मंत्रालय (MEA) के संयुक्त सचिव नवीन श्रीवास्तव के साथ-साथ मेजर जनरल अभिजीत बापट और मेजर जनरल पदम शेखावत शामिल होंगे।

LAC पर जारी तनाव के बीच भारतीय सेना ने 6 और महत्वपूर्ण चोटियों पर किया कब्जा-

चीन के साथ एलएसी पर तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच भारतीय सेना के जवानों ने भी रणनीति बनाकर चीन को उसी की भाषा में जवाब देना शुरू कर दिया है। मिल रही जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना ने LAC से लगे 6 और महत्वपूर्ण चोटियों पर कब्जा कर लिया है। 

बता दें कि भारतीय सेना ने जिन चोटियों पर कब्जा किया है, ये सभी बेहद महत्वपूर्ण है। यह भी बताना जरूरी है कि चीन भारत के बड़े भू-भाग में घूसपैठ कर चुका है।

दरअसल, भारत पूर्वी लद्दाख के क्षेत्र में फिंगर 8 तक के क्षेत्र पर अपना दावा करता रहा है। लेकिन, सच यह है कि बीते कुछ माह से चीनी सेना फिंगर 5 तक पहुंच गया है। चीनी सेना ने फिंगर 5,6,7 व 8 के पास कई अवैध निर्माण भी कर लिए हैं। ऐसे में भारत ने एलएसी से लगे फिंगर 4 तक के सभी अहम चोटियों पर अपनी तैनाती शुरू कर दी है। 

Web Title: Rafael filled flight near LAC in Ladakh, keeping an eye on every neighbor's actions
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे