पंजाब उपचुनाव: 'आप' को झटका, भगवंत मान की लोकसभा सीट रही संगरूर से अकाली दल (अमृतसर) के उम्मीदवार की बड़ी जीत

By विनीत कुमार | Published: June 26, 2022 02:22 PM2022-06-26T14:22:22+5:302022-06-26T14:42:31+5:30

पंजाब में इसी साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनाव में जबर्दस्त जीत हासिल कर सत्ता हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी को संगरूर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में हार मिली है।

Punjab Loksabha bypolls: AAP loses at Bhagwant Mann's seat from Simranjit Singh Mann of Akali Dal Amritsar | पंजाब उपचुनाव: 'आप' को झटका, भगवंत मान की लोकसभा सीट रही संगरूर से अकाली दल (अमृतसर) के उम्मीदवार की बड़ी जीत

पंजाब में आम आदमी पार्टी को झटका (फाइल फोटो)

Next
Highlightsशिअद (अमृतसर) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान ने 'आप' के गुरमेल सिंह को हराया।'आप' उम्मीदवार की करीब 8 हजार वोटों के अंतर से हार, कांग्रेस पार्टी तीसरे स्थान पर रही।संगरूर लोकसभा सीट पर इससे पहले 2014 और 2019 में भगवंत मान जीत हासिल करने में कामयाब रहे थे।

अमृतसर: पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ा है। संगरूर लोकसभा सीट से शिअद (अमृतसर) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान ने आप के गुरमेल सिंह को करीब 8 हजार से अधिक वोटों के अंतर से हरा दिया।

इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी दलवीर सिंह गोल्डी, भाजपा के केवल ढिल्लों और अकाली दल की कमलदीप कौर राजोआना क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रहे।

बता दें कि पंजाब में सत्तारूढ़ 'आप' के लिए इस उपचुनाव को अपना गढ़ बनाए रखने के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई के रूप में देखा जा रहा था। जीत के बाद 77 साल के सिमरन जीत सिंह ने कहा, 'मेरी प्राथमिकता संगरूर की खराब आर्थिक स्थिति सहित कर्ज में डूबे किसानों की स्थिति का मुद्दा उठाना होगा। हम पंजाब सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।'


कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। इस लोकसभा सीट पर 23 जून को मतदान हुआ था। इसमें बेहद कम 45.30 प्रतिशत वोट पड़े थे। 

भगवंत मान 2014 और 2019 में संगरूर से रहे थे विजयी

संगरूर सीट पर 2019 के लोकसभा चुनाव में 72.44 प्रतिशत और 2014 में 76.71 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस साल की शुरुआत में राज्य विधानसभा चुनाव में विधायक चुने जाने के बाद लोकसभा से भगवंत मान के इस्तीफे के कारण उपचुनाव कराना पड़ा था। मान अब राज्य के मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने इससे पहले 2014 और 2019 के संसदीय चुनावों में संगरूर सीट से जीत दर्ज की थी।

भगवंत मान ने 2014 के लोकसभा चुनाव में शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार सुखदेव सिंह ढींडसा को 2.11 लाख मतों के अंतर से हराकर संगरूर सीट जीती थी। मान ने फिर से संगरूर से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा और कांग्रेस पार्टी के केवल ढिल्लों को हराकर 1.10 लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की थी।

Web Title: Punjab Loksabha bypolls: AAP loses at Bhagwant Mann's seat from Simranjit Singh Mann of Akali Dal Amritsar

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे