पंजाब: स्कूल वैन में आग लगने से चार बच्चों की मौत, सीएम अमरिंदर ने दिया मजिस्ट्रेट जांच का आदेश

By भाषा | Published: February 16, 2020 06:43 AM2020-02-16T06:43:28+5:302020-02-16T06:43:28+5:30

इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पूरी घटना की मजिस्ट्रेट से जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ संगरूर में स्कूल वैन में लगी आग में चार बच्चों की मौत की खबर सुनकर दुखी हूं।

Punjab: Four children died due to fire in school van, CM Amarinder orders magistrate inquiry | पंजाब: स्कूल वैन में आग लगने से चार बच्चों की मौत, सीएम अमरिंदर ने दिया मजिस्ट्रेट जांच का आदेश

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह। (फाइल फोटो)

Highlightsपंजाब के संगरूर जिले में शनिवार को एक स्कूल वैन में आग लग जाने से चार बच्चे जिंदा जल गए। पुलिस ने बताया कि घटना लोंगोवाल-सिडसमाचार रोड पर हुई और हादसे के समय वैन में 12 बच्चे सवार थे।

पंजाब के संगरूर जिले में शनिवार को एक स्कूल वैन में आग लग जाने से चार बच्चे जिंदा जल गए। पुलिस ने बताया कि घटना लोंगोवाल-सिडसमाचार रोड पर हुई और हादसे के समय वैन में 12 बच्चे सवार थे। उन्होंने बताया कि आठ बच्चों को नजदीक के खेतों में काम कर रहे लोग सुरक्षित निकालने में कामयाब रहे। हालांकि, तीन साल की एक बच्ची सहित चार बच्चों की जान नहीं बचाई जा सकी।

इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पूरी घटना की मजिस्ट्रेट से जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ संगरूर में स्कूल वैन में लगी आग में चार बच्चों की मौत की खबर सुनकर दुखी हूं।

घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। संगरूर के जिला उपायुक्त और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घटनास्थल पर हैं और मैंने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। दोषियों को कड़ी सजा दी जाएगी।’’ पुलिस ने बताया कि हादसे के समय बच्चे स्कूल से घर लौट रहे थे।

घटना स्थल पर पहुंचे संगरूर के जिला उपायुक्त घनश्याम थोरी ने मीडिया को बताया कि पुलिस ने स्कूल के प्रधानाचार्य, प्रबंधन, वैन के मालिक एवं चालक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) के तहत मामला दर्ज किया है। उन्होंने बताया, ‘‘प्राथमिक जांच में संकेत मिला है कि वैन खस्ता हाल थी और जिला परिवहन अधिकारी (डीटीओ) के मुताबिक उसे गैर कानूनी तरीके से चलाया जा रहा था।

अगर डीटीओ या उस कार्यालय का कोई भी अधिकारी दोषी पाया गया तो उनके खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया जाएगा।’’ थोरी ने बताया कि स्कूल लोंगोवाल गांव में स्थित है और हाल में गांव के बाहर बनी इमारत में कक्षाएं स्थानांतरित की गई थी। जिला उपायुक्त के मुताबिक, ‘‘स्कूल पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से अस्थायी रूप से संबद्ध है।’’

संगरूर जिला अस्पताल के वरिष्ठ सर्जन डॉ.राज कुमार ने कहा कि जिले में किसी भी बच्चे को सरकारी अस्पताल में भर्ती नहीं कराया गया हैं। उन्होंने बताया कि जिन बच्चों को बचाया गया है उन्हें परिवार अपने घर ले गए। पुलिस सूत्रों ने बताया कि वैन 1990 मॉडल की थी और उसमें एलपीजी किट लगा था एवं सड़क पर चलने लायक नहीं थी। वाहन में आग लगने पर चालक मौके से भाग गया।

पंजाब के शिक्षामंत्री विजय इंद्र सिंघला जो संगरूर के विधायक भी हैं ने मीडिया को बताया कि सिमरन पब्लिक स्कूल ने शुक्रवार को ही बहुत पुरानी वैन खरीदी थी। उन्होंने मृतक बच्चों के परिवार को पांच-पांच लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की।

घटनास्थल पर पहुंचे संगरूर के सांसद और आम आदमी पार्टी (आप)नेता भगवंत मान ने मीडिया को बताया कि स्कूल ने पहले ही दिन शनिवार को इस वैन का इस्तेमाल बच्चों को लाने-ले जाने के लिए किया था। उन्होंने स्कूल के अधिकारियों और वैन मालिक पर हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की। मान ने बताया कि मृतकों में तीन साल की बच्ची है जो पहली बार स्कूल गई थी। उन्होंने बताया कि मरने वाले दो बच्चे एक ही परिवार के हैं।

इस बीच, आप और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने घटना की निंदा की और पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। पंजाब में आप के प्रमुख हरपाल सिंह चीमा ने ट्वीट किया, ‘‘ मैं स्कूल वैन में एलपीजी के इस्तेमाल की निंदा करता हूं जिसकी वजह से यह हादसा हुआ। नागरिक प्रशासन और स्कूल पर सख्त कार्रवाई की जरूरत है।’’ 

 

Web Title: Punjab: Four children died due to fire in school van, CM Amarinder orders magistrate inquiry

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे