पंजाब कांग्रेसः अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री पद से हटाने की राहुल -प्रियंका गांधी ने लिखी थी पटकथा

By शीलेष शर्मा | Published: September 20, 2021 06:57 PM2021-09-20T18:57:18+5:302021-09-20T18:58:26+5:30

Punjab Congress: पंजाब प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के साथ लंबे समय तक चली तनातनी के बाद मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Punjab Congress Rahul-Priyanka Gandhi Amarinder Singh wrote script remove post of Chief Minister | पंजाब कांग्रेसः अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री पद से हटाने की राहुल -प्रियंका गांधी ने लिखी थी पटकथा

सूत्र ने दावा किया कि हर छोटे मुद्दे पर अमरिंदर सिंह इस्तीफे की धमकी भी दे रहे थे।

Next
Highlightsपूर्व आईपीएस अधिकारी मुस्तफा ने अमरिंदर सिंह पर गांधी परिवार को निशाना बनाने का भी आरोप लगाया। अमरिंदर सिंह ने सोनिया गांधी को पत्र लिखा था।प्रशांत किशोर ने पंजाब सरकार के सलाहकार पद से इस्तीफा दे कर गांधी परिवार से मुलाकात की थी।

नई दिल्लीः पंजाब में मुख्यमंत्री रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री पद से हटाने का फ़ैसला राहुल-प्रियंका गांधी ने सोनिया गांधी से चर्चा कर उसी समय ले लिया था, जब प्रशांत किशोर ने पंजाब सरकार के सलाहकार पद से इस्तीफा दे कर गांधी परिवार से मुलाकात की थी।

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार कांग्रेस नेतृत्व लगातार यह महसूस कर रहा था कि कैप्टन सिंह दबाव की राजनीति कर पार्टी नेतृत्व को चुनाव में उनके बिना हार का डर दिखा रहे थे। इस सूत्र ने दावा किया कि हर छोटे मुद्दे पर अमरिंदर सिंह इस्तीफे की धमकी भी दे रहे थे।

जब प्रशांत किशोर ने राहुल और प्रियंका को समझाया कि कैप्टन की साख राज्य में गिर रही है जिसके कारण उनके नेतृत्व में कांग्रेस चुनाव नहीं जीत सकती, तब प्रशांत किशोर की सलाह को पुष्ट करने के लिए राहुल ने तीन अलग अलग सर्वेक्षण कराये, जिनमें एक सर्वेक्षण करने का काम प्रशांत किशोर की टीम को सौंपा गया।

इन सर्वेक्षणों एक बात कॉमन निकली कि पंजाब के किसान अमरिंदर सिंह से नाराज हैं तथा उनका वोट अकाली दल या आम आदमी पार्टी को जा सकता है। पार्टी के एक महासचिव ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि कैप्टन को हटाने की पहल प्रियंका ने की।

उन्होंने राहुल से चर्चा कर कैप्टन के खिलाफ सिद्धू को बढ़ाने का सुझाव दिया, जिसे शुरू में राहुल ने स्वीकार नहीं किया लेकिन प्रियंका, राहुल और सोनिया की चर्चा के दौरान राहुल तैयार हो गए ,तभी उन्होंने नवजोत सिद्धू से मुलाक़ात की।

पहले कैप्टन की मर्जी के खिलाफ सिद्धू को प्रदेश बनाया और जब कैप्टन ने नेतृत्व के सामने आँखें दिखानी शुरू की तब आलाकमान ने ऐसे हालात पैदा कर दिये कि अमरिंदर खुद इस्तीफ़ा दे दें। हुआ भी ऐसा ही, जैसे ही कैप्टन ने इस्तीफे की धमकी दी सोनिया ने ओके कहते हुये तुरंत इस्तीफा स्वीकार कर लिया। 

Web Title: Punjab Congress Rahul-Priyanka Gandhi Amarinder Singh wrote script remove post of Chief Minister

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे