पंजाब कांग्रेस में टकराव जारी, नौकरशाही में बदलाव, विनी महाजन को हटाया, अनिरुद्ध तिवारी बने नए मुख्‍य सचिव

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: September 23, 2021 02:39 PM2021-09-23T14:39:42+5:302021-09-23T14:42:33+5:30

पंजाब सरकार ने राज्य के स्वामित्व वाली पीआरटीसी को बसों से पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की तस्वीरों वाले पोस्टर हटाने के निर्देश जारी किए हैं।

Punjab Congress Conflict Vini Mahajan removed Anirudh Tiwari appointed new Chief Secretary changes bureaucracy  | पंजाब कांग्रेस में टकराव जारी, नौकरशाही में बदलाव, विनी महाजन को हटाया, अनिरुद्ध तिवारी बने नए मुख्‍य सचिव

बृहस्पतिवार को जारी सरकारी आदेश के अनुसार महाजन का पदस्थापन आदेश बाद में जारी किया जाएगा।

Next
Highlightsअनिरुद्ध तिवारी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1990 बैच के अधिकारी हैं।विनी महाजन को अमरिंदर सिंह का करीबी माना जाता है।पिछले हफ्ते कांग्रेस में सत्ता संघर्ष के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

चंडीगढ़ः  चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने बृहस्पतिवार को विनी महाजन को हटाकर उनकी जगह अनिरुद्ध तिवारी को मुख्य सचिव नियुक्त किया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

तिवारी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1990 बैच के अधिकारी हैं और वर्तमान में अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास, अतिरिक्त मुख्य खाद्य प्रसंस्करण, अतिरिक्त मुख्य सचिव बागवानी और अतिरिक्त मुख्य सचिव शासन सुधार एवं लोक शिकायत का पदभार संभाल रहे हैं। 1987 बैच की अधिकारी महाजन को पिछले साल अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली सरकार के दौरान मुख्य सचिव नियुक्त किया गया था और वह राज्य में इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला अधिकारी थीं।

महाजन को अमरिंदर सिंह का करीबी माना जाता है, जिन्होंने पिछले हफ्ते कांग्रेस में सत्ता संघर्ष के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। बृहस्पतिवार को जारी सरकारी आदेश के अनुसार महाजन का पदस्थापन आदेश बाद में जारी किया जाएगा। आदेश के अनुसार, रवनीत कौर (1988 बैच-आईएएस अधिकारी), संजय कुमार (1988-बैच), वी के जंजुआ (1989-बैच) और कृपा शंकर सरोज (1989-बैच) को तत्काल प्रभाव से विशेष मुख्य सचिव के रूप में नामित किया गया है।

सरकार बदलने के बाद नौकरशाहों का तबादला तय माना जा रहा था। पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता के तबादले की अटकलें भी तेज हैं। गुप्ता महाजन के पति हैं। चन्नी के नेतृत्व वाली सरकार ने मंगलवार को नौ आईएएस और दो पीसीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया था।

इससे पहले, इसने मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव और विशेष प्रमुख सचिव का तबादला किया था। कांग्रेस ने रविवार को चरणजीत सिंह चन्नी को राज्य के कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना था। उन्होंने सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

पंजाब सरकार ने बसों से पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की तस्वीरें हटाने का निर्देश जारी किया

पंजाब सरकार ने राज्य के स्वामित्व वाली पीआरटीसी को बसों से पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की तस्वीरों वाले पोस्टर हटाने के निर्देश जारी किए हैं। चरणजीत सिंह चन्नी ने सोमवार को सिंह की जगह राज्य के मुख्यमंत्री का पदभार संभाला था। सरकारी बसों पर मुख्यमंत्री की तस्वीरों वाले पोस्टर चिपकाए जाते हैं।

ये पोस्टर राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों का बखान करते हैं। जनसंपर्क विभाग के निदेशक द्वारा सोमवार को पटियाला में पेप्सू सड़क परिवहन निगम (पीआरटीसी) को पूर्व मुख्यमंत्री के पोस्टर हटाने का पत्र जारी किया गया।

Web Title: Punjab Congress Conflict Vini Mahajan removed Anirudh Tiwari appointed new Chief Secretary changes bureaucracy 

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे