स्व-अनुशासन और जागरूकता से कोरोना वायरस संग लड़ रहीं पुणे की बस्तियां, कुल आबादी 60,000

By भाषा | Published: May 15, 2020 08:23 PM2020-05-15T20:23:04+5:302020-05-15T20:23:04+5:30

कोविड-19 हॉटस्पॉट में तब्दील होने के बाद भी महाराष्ट्र के पुणे शहर में ‘जनता वसाहट’ बस्ती अपने निवासियों एवं अधिकारियों के साथ समन्वित प्रयासों से वायरस से लड़ रही है।

Pune colonies fighting with corona virus with self-discipline and awareness | स्व-अनुशासन और जागरूकता से कोरोना वायरस संग लड़ रहीं पुणे की बस्तियां, कुल आबादी 60,000

अब तक इस इलाके से कोविड-19 के कुल दो मामले सामने आए हैं और पुणे महानगरपालिका इसको बढ़ने नहीं देना चाहती है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsपुणे नगरपालिका आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने वायरस को फैलने से रोकने का श्रेय नगर निकाय द्वारा उठाए गए कदमों और बस्ती की भौगोलिक स्थिति को दिया हैइलाके के क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारी डॉ दीपक पखाले ने कहा कि घर-घर जाकर सर्वेक्षण, मरीजों का पता लगाना, गंभीर बीमारियों से पीड़ित वरिष्ठ नागरिकों की निगरानी और मास्क एवं सैनेटाइजर के वितरण ने जनता वसाहट को वैश्विक महामारी से सुरक्षित रखा है।

पुणे:महाराष्ट्र के पुणे शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाके भले ही कोविड-19 हॉटस्पॉट में तब्दील हो गए हैं लेकिन ‘जनता वसाहट’ बस्ती अपने निवासियों एवं अधिकारियों के साथ समन्वित प्रयासों से वायरस से लड़ रही है। सिंघड़ रोड के पास स्थित, जनता वसाहट दो से तीन किलोमीटर में फैला हुआ है और इसकी कुल आबादी 60,000 है। 

अब तक इस इलाके से कोविड-19 के कुल दो मामले सामने आए हैं और पुणे महानगरपालिका इसको बढ़ने नहीं देना चाहती है। पुणे नगरपालिका आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने वायरस को फैलने से रोकने का श्रेय नगर निकाय द्वारा उठाए गए कदमों और बस्ती की भौगोलिक स्थिति को दिया है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “पार्वती नाम की पहाड़ी के बीच और सिंघड़ रोड के करीब जलाशय के पास स्थित, जनता वसाहट में केवल एक प्रवेश एवं निकास बिंदु है जो इलाके में लोगों की आवाजाही को बाधित करता है।” 

उन्होंने बताया कि नगर निकाय के कई चिकित्सक सक्रिय हैं और वे कोविड-19 के हल्के से लक्षणों से ग्रस्त लोगों का पता लगाने के लिए अथक मेहनत कर रहे हैं। गायकवाड़ ने कहा, “इसलिए मामलों का जल्द पता लगना इस इलाके में मिली सफलता को हासिल करने में अहम रहा।” उन्होंने कहा कि युवा स्वयंसेवियों, पार्षदों और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने में पुलिस के समन्वित प्रयास भी सार्थक साबित हुए हैं। जब कोरोना वायरस के मामले पुणे में उभरने शुरू हुए थे, तब जनता वसाहट की स्थानीय पुलिस ने निगरानी बढ़ा दी थी और जागरुकता अभियान भी शुरू कर दिया था।

इलाके क दत्ता वाड़ी पुलिस थाने के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक देवीदास घेवरे ने कहा कि इलाके के निवासियों द्वारा अपनाया गया अनुशासन और स्थानीय समूहों, पुलिस तथा निकाय के कर्मियों के बीच समन्वय ने स्थिति को नियंत्रण में रखा। इलाके के क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारी डॉ दीपक पखाले ने कहा कि घर-घर जाकर सर्वेक्षण, मरीजों का पता लगाना, गंभीर बीमारियों से पीड़ित वरिष्ठ नागरिकों की निगरानी और मास्क एवं सैनेटाइजर के वितरण ने जनता वसाहट को वैश्विक महामारी से सुरक्षित रखा है।

Web Title: Pune colonies fighting with corona virus with self-discipline and awareness

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे