Pulwama-Type Attack Averted, 52 kg Explosives Found Near J&K Highway: Army | पुलवामा हमला दोहराने की साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर हाइवे के पास से 52 किलो विस्फोटक किया बरामद
बरामद विस्फोटक (फोटो: एएनआई)

Highlightsपुलिस, राष्ट्रीय राइफल्स और सीआरपीएफ ने अवंतीपोरा के गड़ीखाल गांव के जंगलों के पास नर्सरी क्षेत्र की संयुक्त तलाशी ली।तालाशी के दौरान सुरक्षा बलों को प्लास्टिक के टैंकों में भूमिगत छुपाए गए दो विस्फोटक पंपों से 416 उच्च विस्फोटक जिलेटिन की छड़ें मिली हैं।जम्मू-कश्मीर में सेना ने आज करीब 52 किलो विस्फोट मिलने की पुष्टि की है।

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि सुरक्षाबलों ने आतंकियों के किसी बड़े हमले की साजिश का पर्दाफाश कर दिया है। एनडीटीवी रिपोर्ट में आर्मी के हवाले से बताया गया है कि कश्मीर में आतंकवादी पुलवामा की तर्ज पर किसी आतंकी हमले की तैयारी कर रहे थे। लेकिन, गुप्त सूचना के आधार पर सुरक्षाबलों ने आतंकियों के इस मंसूबे पर पानी फेर दिया है। 

दरअसल, जम्मू-कश्मीर हाइवे के नजदीक सेना को करीब 52 किलो विस्फोट मिला है। इसके बाद सेना ने मीडिया को इस बात की जानकारी देते हुए कहा है कि आतंकी पुलवामा की तर्ज पर राज्य में एक बड़े हमले की तैयारी कर रहे थे। 

सूत्रों की मानें तो पुलिस, राष्ट्रीय राइफल्स और सीआरपीएफ ने अवंतीपोरा के गड़ीखाल गांव के जंगलों के पास नर्सरी क्षेत्र की संयुक्त तलाशी ली और प्लास्टिक के टैंकों में भूमिगत छुपाए गए दो विस्फोटक पंपों से 416 उच्च विस्फोटक जिलेटिन की छड़ें और 50 डेटोनेटर बरामद किए हैं। 

 आज कश्मीर में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में तीन आतंकियों को मार गिराया-

इसके अलावा बता दें कि आज जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के बटमालू इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन स्थानीय आतंकवादी मारे गए और एक महिला की भी इसके चपेट में आने से मौत हो गई। मुठभेड़ में सीआरपीएफ के एक अफसर समेत दो कर्मी घायल हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद इस साल अब तक 72 अभियानों में 177 आतंकवादियों को ढेर किया जा चुका है। इनमें 22 विदेशी दहशतगर्द हैं।

अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने बटमालू के फिरदौसाबाद इलाके में बुधवार-बृहस्पतिवार की दरमियानी रात को करीब ढाई बजे घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की जिसके बाद मुठभेड़ शुरु हो गई।

गोलीबारी में कौसर रियाज (45) नाम की एक महिला की मौत हो गई

अधिकारियों ने बताया कि गोलीबारी में कौसर रियाज (45) नाम की एक महिला की मौत हो गई। वहीं सीआरपीएफ के एक अधिकारी समेत दो कर्मी जख्मी हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने बताया कि मुठभेड़ में मारे गए सभी तीन आतंकवादी दक्षिण कश्मीर के स्थानीय बाशिंदे थे।

श्रीनगर में पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर) में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए डीजीपी ने कहा कि बुधवार-बृहस्पतिवार की दरमियानी रात को सुरक्षा बलों ने एक सुराग पर कार्रवाई करते हुए एक घर को घेर लिया जहां आतंकवादी छुपे हुए थे। सिंह ने बताया, " उन्हें समर्पण करने का मौका दिया गया लेकिन उन्होंने इससे इनकार किया और गोलीबारी कर दी।

सीआरपीएफ के एक अधिकारी और एक जवान हुए जख्मी-

मुठभेड़ की शुरुआत में सीआरपीएफ के एक अधिकारी और एक जवान जख्मी हो गए। अधिकारी की हालत गंभीर है और हम उनके ठीक होने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।" उन्होंने बताया कि बलों ने पेशेवर तरीके से अभियान चलाया और तीनों आतंकवादियों को मार गिराया। डीजीपी ने बताया, " दोनो ओर से हो रही गोलीबारी में एक महिला की मौत हो गई। उनकी मौत बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है और हम शोकसंतप्त परिवार को संवेदनाएं व्यक्त करते हैं।" अधिकारी के साथ कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) विजय कुमार, श्रीनगर सेक्टर के सीआरपीएफ के आईजी चारू सिन्हा थे।

उन्होंने बताया कि उनके पास से हथियार और गोलाबारूद बरामद किया गया है। सिंह ने बताया कि दक्षिण और उत्तर कश्मीर के जिलों से आतंकवादी श्रीनगर में सुरक्षा बलों पर हमले करने के लिए आ रहे हैं। डीजीपी ने बताया, " 14 अगस्त को, उन्होंने नौगाम में हमारे दल को निशाना बनाया और दो पुलिस कर्मियों को मार दिया। इससे पहले, उन्होंने शहर के बाहरी हिस्से में स्थित पंडाच में बीएसएफ के दो कर्मियों की हत्या कर दी थी। फिर उन्होंने पंठा चौक पर कोशिश की जहां हमने अपना बहादुर एसओजी जवान को खोया।"

Web Title: Pulwama-Type Attack Averted, 52 kg Explosives Found Near J&K Highway: Army
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे