पुलवामा हमला: त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देब ने शहीदों के परिजनों के लिए दो लाख प्रति परिवार आर्थिक मदद की घोषणा की

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 15, 2019 08:45 AM2019-02-15T08:45:50+5:302019-02-15T17:47:23+5:30

पुलवामा हमले में में मारे गये सीआरपीएफ के 49 जवानों में सर्वाधिक 12 जवान उत्तर प्रदेश के हैं। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहीद जवानों के परिजनों को 25-25 लाख की आर्थिक मदद और एक परजिन को नौकरी की घोषणा की है।

pulwama attack live update CCS meeting , PM Modi, Rajnath singh, Ajit doval for further Planing on pulwama terror attack | पुलवामा हमला: त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देब ने शहीदों के परिजनों के लिए दो लाख प्रति परिवार आर्थिक मदद की घोषणा की

पुलवामा हमला: त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देब ने शहीदों के परिजनों के लिए दो लाख प्रति परिवार आर्थिक मदद की घोषणा की

Highlightsकेंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा की समिति (CCS) बड़ी बैठक में देश की सुरक्षा स्थिति पर विचार विमर्श किया जाएगाजम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को बड़ा आतंकी हमला हुआ है जिसमें अब तक 49 जवानों

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने शुक्रवार को पुलवामा हमले में मारे गये राज्य के सीआरपीएफ जवानों को दो लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। 

गुरुवार को पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला कर दिया। हमले में अभी तक 49 जवान शहीद हो चुके हैं। 40 से ज्यादा जवान घायल हैं जिनमें से करीब एक दर्जन की हालत नाजुक है।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह और गृह सचिव राजीव गाबा शुक्रवार को श्रीनगर पहुंचे। राजनाथ सिंह शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट कमेटी ऋ्न सिक्योरिटी की बैठक में शामिल होने के बाद कश्मीर के लिए रवाना हुए। 

पुलवामा हमले में में मारे गये सीआरपीएफ के 49 जवानों में सर्वाधिक 12 जवान उत्तर प्रदेश के हैं। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहीद जवानों के परिजनों को 25-25 लाख रुपये की आर्थिक मदद और एक परिजन को नौकरी की घोषणा की है। 

एनआईए और एनएसजी की टीम भी कश्मीर पुलिस की जाँच में मदद के लिए शुक्रवार को श्रीनगर पहुंच रही है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल पूरे मामले पर करीबी नजर बनाए हुए हैं।




पंजाब विधानसभा ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी हमले की शुक्रवार को कड़ी निंदा की और पूरे दिन के लिये सदन की कार्यवाही स्थगित करने के लिये एक प्रस्ताव पारित किया। बृहस्पतिवार को हुए हमले में सीआरपीएफ के 49 जवान शहीद हुए हैं।

सभी विधायकों ने सदन में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की और दो मिनट का मौन रखा।

गुरुवार को पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश मोहम्मद के आतंकवादियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती कार बम हमला कर दिया जिसमें अभी तक 49 जवानों की मौत हो चुकी है। करीब 40 जवान अस्पताल में भर्ती हैं जिनमें से एक दर्जन की हालत नाजुक बतायी जा रही है। 

प्रस्ताव पेश कर सदन की कार्यवाही स्थगित करने का प्रस्ताव करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि अब बहुत हो गया। उन्होंने केंद्र सरकार से पाकिस्तान की इस कायरतापूर्ण हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, "यह उन्हें सबक सिखाने का समय है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शांति की बात करते हैं और सेना प्रमुख युद्ध की बात करते हैं।" 

पुलवामा हमले के बाद भारत सरकार ने उठाया बड़ा कदम

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए पाकिस्तान को दिए गए मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लेने का फैसला लिया है। गुरुवार को कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के कम से कम 40 जवान  शहीद हो गये। सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान घायल हैं जिनमें से आधे से ज्यादा की हालत नाजुक बतायी जा रही है। 

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार (14 फरवरी) को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) पर आत्मघाती हमले के बाद शुक्रवार को दिल्ली मे केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा की समिति (CCS) बड़ी बैठक हुई। यह बैठक देश की सुरक्षा स्थिति पर विचार विमर्श किया गया।

सूत्रों ने बताया कि यह बैठक शुक्रवार को सुबह सवा नौ बजे शुरू हुई सीसीएस की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी े की और रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, विदेश मंत्री एवं वित्त मंत्री इसमें शामिल हुए हैं। सीसीएस सुरक्षा एवं सामरिक मामलों पर निर्णय करती है।

पुलवामा हमले के बाद CCS बैठक की अपडेट्स- 

- पीएम अवास पर यह बैठक तकरीबन 1 घंटे तक चली है। 
- पुलवामा आतंकी हमले पर PM मोदी की अगुवाई में CCS की बैठक खत्म हो गई है। 
 - रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण इस बैठक में शामिल होने के लिए स्वीडन से वापस आ गईं। 
- गृह मंत्री राजनाथ सिंह इस मीटिंग के बाद श्रीनगर रवाना होंगे। 
- वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी सीसीएस की बैठक में शामिल हुए।
- वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी सीसीएस की बैठक में शामिल हुए।
- इस बैठक में अजीत डोभाल भी शामिल है। 
- सीआपीएफ डीजी आरआर भटनागर भी इस बैठक में शामिल हैं। 
- पीएम आवास पर  CCS की बैठक शुरू हो चुकी है। 



- दिल्ली में होने वाली CCS की बैठक कुछ ही देर में होने वाली है। 
- इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री अरुण जेटली, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और गृह मंत्री राजनाथ सिंह शामिल होंगे।  

 जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को बड़ा आतंकी हमला हुआ है जिसमें अब तक 44 जवानों के शहीद होने की खबर आ रही है।  इस आतंकवादी हमले में 40 से ज्यादा जवान घायल हुए हुए हैं। शहीदों की संख्या और बढ़ने की आशंका है। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार सीआरपीएफ की बसों पर आतंकवादियों ने निशाना बनाया और उन्हें आईईडी से उड़ा दिया।

दिल दहला देने वाला है ये हमला

इस हमले में मारे गए शहीदों की संख्या उरी में मारे गए शहीदों से भी ज्यादा बताई जा रही है। इस तरह यह हमला अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला माना जा रहा है। जम्मू-कश्मीर में ऐसी आतंकवादी घटनाएं पहले भी काफी घट चुकी हैं। इन्हीं में से हम आपको ऐसे 5 बड़े आतंकी हमलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने पूरे देश को दहला दिया था।

(समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

English summary :
CCS Meeting after Pulwama Terror Attack live update: Sources said that ccs meeting is likely to be held at 9.30 am on Friday. The CCS is lead by the Prime Minister and the Defense Minister, Home Minister, Foreign Minister and Finance Minister can join. CCS decides on security and strategic matters.


Web Title: pulwama attack live update CCS meeting , PM Modi, Rajnath singh, Ajit doval for further Planing on pulwama terror attack

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे