छत्तीसगढ़ में कोदो, कुटकी, रागी के उत्पादन को दिया जाएगा बढ़ावा

By भाषा | Published: July 9, 2021 02:31 PM2021-07-09T14:31:15+5:302021-07-09T14:31:15+5:30

Production of Kodo, Kutki, Ragi will be promoted in Chhattisgarh | छत्तीसगढ़ में कोदो, कुटकी, रागी के उत्पादन को दिया जाएगा बढ़ावा

छत्तीसगढ़ में कोदो, कुटकी, रागी के उत्पादन को दिया जाएगा बढ़ावा

रायपुर, नौ जुलाई छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में कोदो, कुटकी, रागी फसलों के उत्पादन को बढ़ावा देने का निर्देश दिया है।

राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देश-विदेश में कोदो, कुटकी, रागी जैसे मिलेट (छोटे दाने वाले अनाज) की बढ़ती मांग को देखते हुए राज्य में तेजी से मिलेट उत्पादन को बढ़ावा देने का निर्देश दिया है।

बघेल ने बृहस्पतिवार को वन विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि राज्य में बड़े क्षेत्र में मिलेट का उत्पादन होता है, इनके संग्रहण और प्रसंस्करण से किसानों, महिला समूहों और युवाओं के लिए रोजगार के साथ अच्छी आय के साधन विकसित किए जा सकते हैं।

राज्य में कांकेर, कोण्डागांव, नारायणपुर, जगदलपुर, दंतेवाड़ा, सुकमा, राजनांदगांव, कवर्धा, बेमेतरा और सरगुजा के कुछ क्षेत्रों में इनका उत्पादन होता है।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने कोदो और कुटकी को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर क्रय करने का निर्णय लिया है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना में भी इसे शामिल किया गया है। कोदो, कुटकी और रागी के उत्पादन वाले क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों और महिलाओं को पोषण आहार उपलब्ध कराने के लिए कोदो की खिचड़ी और रागी का हलवा दिया जा रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Production of Kodo, Kutki, Ragi will be promoted in Chhattisgarh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे