6जी को लेकर पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा, बताया कब से शुरू होगी इंटरनेट सेवा

By मनाली रस्तोगी | Published: May 17, 2022 02:59 PM2022-05-17T14:59:49+5:302022-05-17T15:01:58+5:30

पीएम मोदी बोले कि आज हम देश में टेलीडेंसिटी और इंटरनेट यूजर्स के मामले में दुनिया में सबसे तेजी से विस्तार कर रहे हैं। इसमें टेलीकॉम समेत कई सेक्टरों ने भूमिका निभाई है। गरीब से गरीब परिवारों तक उनकी पहुंच बनाने के लिए देश में ही मोबाइल फोन के निर्माण पर जोर दिया गया है।

Prime Minister Narendra Modi India planning to launch 6G services by end of decade | 6जी को लेकर पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा, बताया कब से शुरू होगी इंटरनेट सेवा

6जी को लेकर पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा, बताया कब से शुरू होगी इंटरनेट सेवा

Highlightsपीएम मोदी ने कहा कि देश का अपना 5G मानक 5Gi के रूप में बनाया गया है।पीएम मोदी ने कहा कि 5जी तकनीक देश के शासन, जीवन में सुगमता और व्यापार करने में आसानी में भी सकारात्मक बदलाव लाने जा रही है। उन्होंने ये भी कहा कि इससे कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, बुनियादी ढांचे और रसद जैसे हर क्षेत्र में विकास को बढ़ावा मिलेगा।

नई दिल्ली: भारत इस दशक के अंत तक 6जी सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहा है और उस दिशा में एक टास्क फोर्स ने काम करना शुरू कर दिया है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा की। वहीं, पीएम मोदी ने इस दौरान विकास और रोजगार सृजन में तेजी लाने में तेज और कुशल प्रौद्योगिकी के महत्व को रेखांकित किया। 

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के रजत जयंती समारोह में स्व-निर्मित 5G टेस्ट बेड का उद्घाटन करते हुए कहा पीएम मोदी ने कहा कि कनेक्टिविटी 21वीं सदी के भारत में प्रगति की गति निर्धारित करेगी। इसलिए कनेक्टिविटी को हर स्तर पर आधुनिक बनाना होगा। उन्होंने कहा कि परीक्षण बिस्तर दूरसंचार क्षेत्र में महत्वपूर्ण और आधुनिक प्रौद्योगिकी में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 

अपनी बात को जारी रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश का अपना 5G मानक 5Gi के रूप में बनाया गया है। यह देश के लिए बड़े गर्व की बात है। यह देश के गांवों तक 5जी तकनीक लाने में बड़ी भूमिका निभाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि 5जी तकनीक देश के शासन, जीवन में सुगमता और व्यापार करने में आसानी में भी सकारात्मक बदलाव लाने जा रही है। 

उन्होंने ये भी कहा कि इससे कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, बुनियादी ढांचे और रसद जैसे हर क्षेत्र में विकास को बढ़ावा मिलेगा। इससे सुविधा भी बढ़ेगी और रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे। 5जी को तेजी से शुरू करने के लिए सरकार और उद्योग दोनों के प्रयासों की जरूरत है। पीएम ने कहा कि दूरसंचार क्षेत्र इस बात का एक बड़ा उदाहरण है कि कैसे आत्मनिर्भरता और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा समाज और अर्थव्यवस्था पर कई गुना प्रभाव पैदा कर सकती है। 

इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि 2जी युग की निराशा, हताशा, भ्रष्टाचार और नीतिगत पंगुता से बाहर आकर देश तेजी से 3जी से 4जी और अब 5जी और 6जी की ओर बढ़ गया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि पिछले आठ वर्षों में 'पहुंच, सुधार, विनियमन, प्रतिक्रिया और क्रांति' की 'पंचामृत' के साथ दूरसंचार क्षेत्र में नई ऊर्जा का संचार किया गया है। उन्होंने कहा कि अब देश एकांत में सोचने और "सरकार के पूरे दृष्टिकोण" के साथ आगे बढ़ रहा है।

पीएम मोदी बोले कि आज हम देश में टेलीडेंसिटी और इंटरनेट यूजर्स के मामले में दुनिया में सबसे तेजी से विस्तार कर रहे हैं। इसमें टेलीकॉम समेत कई सेक्टरों ने भूमिका निभाई है। गरीब से गरीब परिवारों तक उनकी पहुंच बनाने के लिए देश में ही मोबाइल फोन के निर्माण पर जोर दिया गया है। मोदी ने कहा कि इससे मोबाइल निर्माण इकाइयों की संख्या दो से बढ़कर 200 से अधिक हो गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये भी कहा कि आज भारत देश के हर गांव को आप्टिकल फाइबर से जोड़ रहा है। 2014 से पहले, भारत में 100 ग्राम पंचायतों को भी ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी प्रदान नहीं की गई थी। आज हमने लगभग 1।75 लाख ग्राम पंचायतों तक ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पहुंचा दी है। इससे सैकड़ों सरकारी सेवाएं गांवों तक पहुंच रही हैं।

Web Title: Prime Minister Narendra Modi India planning to launch 6G services by end of decade

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे