प्रधानमंत्री ने ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ तक संपर्क सुविधा में सुधार के लिए आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई

By भाषा | Published: January 17, 2021 12:45 PM2021-01-17T12:45:37+5:302021-01-17T12:45:37+5:30

Prime Minister flags off eight trains to improve connectivity to 'Statue of Unity' | प्रधानमंत्री ने ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ तक संपर्क सुविधा में सुधार के लिए आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई

प्रधानमंत्री ने ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ तक संपर्क सुविधा में सुधार के लिए आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई

अहमदाबाद, 17 जनवरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विभिन्न हिस्सों को गुजरात के केवड़िया से जोड़ने वाली आठ ट्रेनों को रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हरी झंडी दिखाई।

ये ट्रेनें केवड़िया को वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर से जोड़ेंगी।

मोदी ने कहा कि ये रेलगाड़ियां इस जनजातीय क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने में मददगार होंगी और दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ तक कनेक्टिविटी (संपर्क सुविधाएं) बढ़ाएंगी। इस प्रतिमा का प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल की 143वीं जयंती के मौके पर अक्टूबर 2018 में अनावरण किया था।

इन आठ ट्रेनों में शामिल एक ट्रेन अहमदाबाद-केवड़िया जन शताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम पर्यटन कोच की सुविधा उपलब्ध है, जिसकी छत पर शीशे लगे हैं। छत पर शीशे लगे होने के कारण इस कोच में बैठे यात्री बाहर का खूबसूरत नजारा और बेहतर तरीके से देख सकेंगे।

मोदी ने दाभोई चंदोद परिवर्तित ब्रॉड गेज रेलवे लाइन, चंदोद केवड़िया नई ब्रॉड गेज रेल लाइन, नव विद्युतीकृत प्रतापनगर केवड़िया खंड और दाभोई, चंदोद एवं केवड़िया की नई स्टेशन इमारतों का भी उद्घाटन किया।

इस दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी वीडियो लिंक के जरिए समारोह में शामिल हुए।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Prime Minister flags off eight trains to improve connectivity to 'Statue of Unity'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे