बिहार से दिल्ली लौटे राष्ट्रपति कोविंद, जाने से पहले पटना सिटी में गुरुद्वारा में टेका मत्था, हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना

By एस पी सिन्हा | Published: October 22, 2021 08:09 PM2021-10-22T20:09:46+5:302021-10-22T20:13:31+5:30

पटना दौरे पर आये राष्ट्रपति ने अंतिम दिन पटना का भ्रमण किया. इस दौरान अपनी पत्नी और बेटी के साथ पटना सिटी स्थित हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा पहुंचे. साथ ही वे हनुमान मंदिर भी गए.

President Ramnath Kovind Bihar visit worshiped at Gurudwara and Hanuman temple Patna | बिहार से दिल्ली लौटे राष्ट्रपति कोविंद, जाने से पहले पटना सिटी में गुरुद्वारा में टेका मत्था, हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना

बिहार दौरे के बाद दिल्ली लौटे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

Next
Highlightsराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन दिवसीय दौरे के बाद शुक्रवार को बिहार से दिल्ली लौट गए।बिहार दौरे के आखिरी दिन राष्ट्रपति कोविंद ने परिवार के साथ पटना का भ्रमण किया।पटना सिटी गुरुद्वारा गए, हनुमान मंदिर में भी पूजा-अर्चना, फिर खादी मॉल पहुंच कर शॉपिंग की।

पटना: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन दिवसीय दौरे के बाद शुक्रवार को पटना से विदा हो गए. राष्ट्रपति की विदाई के दौरान पटना एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्यपाल फागू चौहान, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा समेत अन्य गणमान्य लोगों ने उन्हें विदाई दी. राष्ट्रपति बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में भाग लेने के लिए 20 अक्टूबर को ही पटना पहुंचे थे. 

पटना दौरे पर आये राष्ट्रपति ने अंतिम दिन पटना का भ्रमण किया और इस दौरान अपनी पत्नी और बेटी के साथ पटना सिटी स्थित हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा पहुंचे. यहां उन्होंने मत्था टेका. इसके बाद राष्ट्रपति महावीर मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए पहुंचे. इस दौरान आचार्य किशोर कुणाल ने उन्हें केसरिया के राम मंदिर की स्मृति चिन्ह और रामचरित मानस भी भेंट की. 

इसके बाद राष्ट्रपति बुद्ध स्मृति पार्क पहुंचकर निरीक्षण किया. इसके बाद वे खादी मॉल गए. खादी मॉल में महामहिम राष्ट्रपति और उनके परिवार के भ्रमण का समय सिर्फ 15 मिनट का तय था, लेकिन उन्होंने आधे घंटे से ज्यादा वक्त खादी मॉल में बिताया. 

खादी मॉल पहुंचने पर सबसे पहले देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने खादी सूत से बनी माला से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर मार्ल्यापण किया और इसके बाद चरखा चलाकर सूत काता. देश की प्रथम महिला सविता कोविंद ने भी चरखा चलाया और सूत काता. इस मौके पर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, उनकी पत्नी रेनू हुसैन और राष्ट्रपति की पुत्री स्वाति मौजूद रही.

खादी मॉल से राष्ट्रपति ने की शॉपिंग

राष्ट्रपति कोविंद ने खादी मॉल से खुद के लिए दो कुर्ता और दो पायजामे का कपड़ा लिया तो उनकी पत्नी सविता कोविंद ने खुद के लिए सिल्क की साड़ी खरीदी. उनकी पुत्री स्वाति ने अपने लिए खादी मॉल में सूट खरीदा. राष्ट्रपति और उनके परिवार ने खादी मॉल में करीब 20 हजार रुपये की खरीदारी की.

इस मौके पर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज ने कहा कि राष्ट्रपति का खादी मॉल आगमन खादी और सभी बिहार वासियों के लिए बहुत बडी खुशी का दिन है. बिहार के बुनकरों और खादी उद्योग से जुडे सभी लोगों के लिए सौभाग्य की बात है कि राष्ट्रपति जी ने उनके हाथों से तैयार चीजें खरीदी.

इससे पहले राष्ट्रपति के आगमन पर शाहनवाज हुसैन ने उन्हें जूट और सिक्की से बने बुके भेंट किए जिसकी कलात्मकता से महामहिम अभिभूत दिखे. शाहनवाज़ हुसैन की पत्नी रेनू हुसैन ने भी देश की प्रथम महिला सविता कोविंद को सिक्की से बनी बोधि वृक्ष की सुंदर कलाकृति भेंट की. उन्होंने राष्ट्रपति की बेटी स्वाति को भी अंग वस्त्र से सम्मानित किया.

 

Web Title: President Ramnath Kovind Bihar visit worshiped at Gurudwara and Hanuman temple Patna

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे