राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा- हम सौभाग्यशाली हैं कि महात्मा गांधी हमारे स्वाधीनता आंदोलन के मार्गदर्शक रहे

By अनुराग आनंद | Published: August 14, 2020 07:11 PM2020-08-14T19:11:42+5:302020-08-14T19:48:21+5:30

राष्ट्रपति का संबोधन आकाशवाणी के सभी राष्ट्रीय नेटवर्क और दूरदर्शन के सभी चैनलों पर शाम सात बजे से हिंदी में प्रसारित किया जा रहा है।

President Ram Nath Kovind Addressing the countrymen on the eve of Independence Day | राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा- हम सौभाग्यशाली हैं कि महात्मा गांधी हमारे स्वाधीनता आंदोलन के मार्गदर्शक रहे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)

Highlightsरामनाथ कोविंद ने कहा कि इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के उत्सवों में हमेशा की तरह धूम-धाम नहीं होगी। इसका कारण स्पष्ट है। राष्ट्रपति का संबोधन दूरदर्शन पर हिंदी और अंग्रेजी में प्रसारण के बाद दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनलों द्वारा क्षेत्रीय भाषाओं में संबोधन प्रसारित किया जाएगा।आकाशवाणी अपने संबंधित क्षेत्रीय नेटवर्क पर रात्रि साढ़े नौ बजे क्षेत्रीय भाषा संस्करण प्रसारित करेगा। 

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज (शुक्रवार) 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं। रामनाथ कोविंद ने कहा कि 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश-विदेश में रह रहे सभी भारतीयों को बधाई। इस अवसर पर हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के बलिदान को कृतज्ञता के साथ याद करते हैं।

उन्होंने कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं कि महात्मा गांधी हमारे स्वाधीनता आंदोलन के मार्गदर्शक रहे। उनके व्यक्तित्व में एक संत और राजनेता का जो समन्वय दिखाई देता है, वह भारत की मिट्टी में ही संभव था।

रामनाथ कोविंद ने कहा कि इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के उत्सवों में हमेशा की तरह धूम-धाम नहीं होगी। इसका कारण स्पष्ट है। पूरी दुनिया एक ऐसे घातक वायरस से जूझ रही है जिसने जन-जीवन को भारी क्षति पहुंचाई है और हर प्रकार की गतिविधियों में बाधा उत्पन्न की है।

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ने वाले डॉक्टर, नर्स, पुलिस आदि ये हमारे राष्ट्र के आदर्श सेवा-योद्धा हैं। इन कोरोना-योद्धाओं की जितनी भी सराहना की जाए, वह कम है। ये सभी योद्धा अपने कर्तव्य की सीमाओं से ऊपर उठकर, लोगों की जान बचाते हैं और आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करते हैं।

उन्होंने कहा कि विस्तारवादी चीन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, हमारा विश्वास शांति मे है लेकिन कोई अशांति पैदा करगे तो उसे माकूल जवाब दिया जाएगा।

राष्ट्रपति सचिवालय की विज्ञप्ति में पूर्व में दी गई जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति का संबोधन आकाशवाणी के सभी राष्ट्रीय नेटवर्क और दूरदर्शन के सभी चैनलों पर शाम सात बजे से हिंदी में प्रसारित किया जा रहा है। 

बता दें कि दूरदर्शन पर हिंदी और अंग्रेजी में प्रसारण के बाद दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनलों द्वारा क्षेत्रीय भाषाओं में संबोधन प्रसारित किया जाएगा। आकाशवाणी अपने संबंधित क्षेत्रीय नेटवर्क पर रात्रि साढ़े नौ बजे क्षेत्रीय भाषा संस्करण प्रसारित करेगा। 

कल पीएम नरेंद्र मोदी लाल किला पर फहराएंगे झंडा-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लगातार सातवीं बार देश को संबोधित करेंगे। उनका संबोधन कोरोना वायरस महामारी, चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध और आत्मनिर्भर भारत के तहत सरकार द्वारा उठाए गए कई कदमों के बीच होगा।

सभी की निगाहें इस बात पर होंगी कि प्रधानमंत्री संबोधन में क्या कहेंगे क्योंकि 15 अगस्त को वह बड़ी घोषणाएं करते रहे हैं, अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते रहे हैं और देश के समक्ष बड़ी चुनौतियों को लोगों के ध्यान में लाते रहे हैं।

पिछले वर्ष मिले प्रचंड बहुमत के बाद स्वतंत्रता दिवस के भाषण में उन्होंने तीन तलाक के खिलाफ कानून लाने और जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को समाप्त करने की बात प्रमुखता से रखी थी।

दिल्ली पुलिस ने समारोह में आमंत्रित लोगों को दी है सलाह

दिल्ली पुलिस ने यहां लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए आमंत्रित लोगों को सलाह दी है कि उन्हें यदि कार्यक्रम से पहले दो सप्ताह में कोविड-19 का कोई लक्षण महसूस हुआ है, तो वे कार्यक्रम में हिस्सा लेने से परहेज करें।

पुलिस ने आमंत्रित लोगों से यह भी अनुरोध किया कि वे गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी कोविड-19 से संबंधित दिशानिर्देशों का लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान पालन करें। पुलिस ने बताया कि इस अवसर पर लाल किले पर लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे और वे एक दूसरे से दूरी बनाये रखेंगे। स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर का हिस्सा होने वाले 350 से अधिक दिल्ली पुलिसकर्मियों को एहतियात के तौर पर पृथक-वास में भेजा गया है।

Web Title: President Ram Nath Kovind Addressing the countrymen on the eve of Independence Day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे