राष्ट्रपति कोविंद ने मोदी को किया प्रधानमंत्री नियुक्त, केंद्र में नई सरकार बनाने का न्यौता दिया

By भाषा | Published: May 26, 2019 01:19 AM2019-05-26T01:19:39+5:302019-05-26T01:19:39+5:30

निवर्तमान मंत्रिपरिषद के मंत्रियों ने शुक्रवार रात कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया था । कोविंद ने मोदी को कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहने को कहा था। लोकसभा चुनाव में भाजपा नीत राजग को प्रचंड बहुमत मिला है। 

President Kovind appointed Modi as Prime Minister, Said to final the date of oath | राष्ट्रपति कोविंद ने मोदी को किया प्रधानमंत्री नियुक्त, केंद्र में नई सरकार बनाने का न्यौता दिया

कोविंद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मंत्रिपरिषद और शपथग्रहण की तिथि पर निर्णय करने के लिए भी कहा।

Highlights17वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव के बाद सदन में बहुमत मिला है। मोदी ने बाद में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में संवाददाताओं को बताया कि राष्ट्रपति ने उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त करते हुए नयी सरकार का गठन करने को कहा है ।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भाजपा और राजग संसदीय दल नेता नरेंद्र मोदी को शनिवार को प्रधानमंत्री नियुक्त करते हुए केंद्र में नयी सरकार बनाने का न्यौता दिया । कोविंद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मंत्रिपरिषद और शपथग्रहण की तिथि पर निर्णय करने के लिए भी कहा। भारतीय जनता पार्टी और इसकी अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की ओर से मोदी को सर्वसम्मति से नेता चुने जाने के बाद वह (मोदी) सरकार बनाने का दावा पेश करने शनिवार रात राष्ट्रपति भवन गए।

मोदी ने बाद में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में संवाददाताओं को बताया कि राष्ट्रपति ने उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त करते हुए नयी सरकार का गठन करने को कहा है । उन्होंने कहा, ‘‘भारत के लिए विश्व में काफी अवसर हैं, सरकार उनका पूरा इस्तेमाल करने के लिए काम करेगी और एक पल के लिए भी आराम नहीं करेगी ।’’

मोदी ने कहा कि लोगों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि नयी सरकार उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी । वहीं, राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने मोदी को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है । इसमें कहा गया है कि कोविंद ने मोदी से अनुरोध किया कि वह उन्हें उन अन्य सदस्यों के नाम सुझायें जिन्हें केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों के तौर पर नियुक्त किया जाना है।

राष्ट्रपति ने मोदी से साथ ही यह भी कहा कि वह राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले शपथग्रहण समारोह की तिथि और समय बतायें। बयान में कहा गया है कि मोदी को इस बारे में औपचारिक सूचना तब दी गई जब वह आज शाम राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से भाजपा संसदीय दल के नेता के तौर पर मुलाकात करने पहुंचे, जिन्हें 17वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव के बाद सदन में बहुमत मिला है।

विज्ञप्ति में कहा गया कि इससे पहले दिन में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन : राजग : के एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मुलाकात की। इस प्रतिनिधिमंडल में प्रकाश सिंह बादल, राजनाथ सिंह, नीतीश कुमार, रामविलास पासवान, सुषमा स्वराज, उद्धव ठाकरे, नितिन गडकरी, के पलानीसामी, कोनराड संगमा और नेफियू रियो शामिल थे।

इसमें कहा गया कि एक पत्र राष्ट्रपति को सौंपा गया जिसमें कहा गया है कि नरेंद्र मोदी को भाजपा संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है। विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘राजग के घटक दलों के समर्थन वाले पत्र भी राष्ट्रपति को सौंपे गए।’’ गौरतलब है कि निवर्तमान मंत्रिपरिषद के मंत्रियों ने शुक्रवार रात कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया था । कोविंद ने मोदी को कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहने को कहा था। लोकसभा चुनाव में भाजपा नीत राजग को प्रचंड बहुमत मिला है। 

Web Title: President Kovind appointed Modi as Prime Minister, Said to final the date of oath