पैसा लगाने के लिए PPF अकाउंट है बेहतर, बिना जोखिम उठाए होगी छप्पड़ फाड़ कमाई, निवेश से पहले समझिए ये बातें

By स्वाति सिंह | Published: December 7, 2019 01:10 PM2019-12-07T13:10:38+5:302019-12-07T13:10:38+5:30

अगर बात पीपीएफ की करें तो टैक्‍स सेविंग, फ्यूचर सेविंग्‍स और रिटर्न ये सब अभी के दौर में निवेश का एक अच्‍छा विकल्‍प बनकर उभर रहा हैं। इन सारे निवेशों में आपके द्वारा जमा किया पैसा टैक्‍स फ्री होता ही है।

PPF account is better, without taking risk PPF easy to earn money, Invest here at public-provident-fund | पैसा लगाने के लिए PPF अकाउंट है बेहतर, बिना जोखिम उठाए होगी छप्पड़ फाड़ कमाई, निवेश से पहले समझिए ये बातें

पीपीएफ अकाउंट में सालाना 1.5 लाख तक का इन्वेस्ट कर सकते हैं

Highlights पांच साल के औसत रिटर्न के मुकाबले पीपीएफ ने म्यूचुअल फंड को पीछे छोड़ा दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक पीपीएफ ने 2014-19 के दौरान 8.21% औसत रिटर्न दिया है।

भारतीय अर्थव्यवस्था में इस वक्त मंदी के दौर से गुजर रहा है। ऐसे में निवेशकों को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। मंदी का असर ने सिर्फ बाजारों पर पड़ रहा है बल्कि म्यूचुअल फंड निवेशकों पर भी हुआ है। लेकिन इस दौर में भी पीपीएफ निवेशकों के लिए फायदेमंद साबित हुआ। हिंदुस्तान में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक पांच साल के औसत रिटर्न के मुकाबले पीपीएफ ने म्यूचुअल फंड को पीछे छोड़ा दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक पीपीएफ ने 2014-19 के दौरान 8.21% औसत रिटर्न दिया है। वहीं लॉर्ज कैप म्यूचुअल फंड ने 7.79% औसत रिटर्न दिया है। बता दें कि बिना जोखिम वाले पीपीएफ में अधिक रिटर्न मिला। तो ऐसे में निवेशकों को घबराने की जरूरत नहीं है। 

पीपीएफ (PPF)

अगर बात पीपीएफ की करें तो टैक्‍स सेविंग, फ्यूचर सेविंग्‍स और रिटर्न ये सब अभी के दौर में निवेश का एक अच्‍छा विकल्‍प बनकर उभर रहा हैं। इन सारे निवेशों में आपके द्वारा जमा किया पैसा टैक्‍स फ्री होता ही है। आपको पीपीएफ अकाउंट के जरिए 2.8 लाख रुपए तक का गारंटीड रिटर्न मिल सकता है। पीपीएफ अकाउंट में आप पंद्रह साल तक पैसे जमा कर सकते हैं। पंद्रह साल पूरे होने पर आपका पीपीएफ अकाउंट मैच्‍योर हो जाता है। पीपीएफ अकाउंट में सालाना 1.5 लाख तक का इन्वेस्ट कर सकते हैं, वहीं वार्षिक 500 रूपये इन्वेस्ट कर आप इस अकाउंट को एक्टिव रख सकते हैं। 

पीपीएफ खाते से जुड़ी कुछ जरूरी बातेंः-

- पीपीएफ में निवेश पर ना सिर्फ आपको 80सी के तहत टैक्स में छूट मिलती है बल्कि इसके ब्याज और मैच्योरिटी की रकम भी टैक्स फ्री होती है।

- सरकार हर तिमाही में पीपीएफ की ब्याज दरों की घोषणा करती है। फिलहाल पीपीएफ अकाउंट पर 8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है।

- एक वित्त वर्ष में आप 500 रुपये से लेकर डेढ़ लाख रुपये तक पीपीएफ खाते में जमा कर सकते हैं।

- एक साल में आप पीपीएफ खाते में 12 बार से अधिक निवेश नहीं कर सकते। खाते में एकमुश्त राशि भी जमा की जा सकती है।

- सरकार के निर्देशों के मुताबिक एक व्यक्ति सिर्फ एक पीपीएफ खाता खोल सकता है। यदि दो खाते खोल दिए गए हैं तो दूसरे खाते में कोई ब्याज नहीं मिलेगा।

- आप एक वर्ष में अधिकतम 12 बार जमा कर सकते हैं। आप एक बार में 5 रुपये या उससे अधिक राशि जमा करनी होगी। आपको हर बार एक सामान राशि जमा करने की ज़रुरत नहीं है। परन्तु एक साल में 1.5 लाख रुपये से ज्यादा जमा नहीं कर सकते।

Web Title: PPF account is better, without taking risk PPF easy to earn money, Invest here at public-provident-fund

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे