लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार में खून खराबे की आशंका, खुफिया विभाग ने जारी किया अलर्ट!

By एस पी सिन्हा | Published: January 31, 2019 10:13 AM2019-01-31T10:13:27+5:302019-01-31T10:31:25+5:30

चुनाव आयोग ने एसएसपी, जिला व पुलिस प्रशासन को नेपाल के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर सीमा से होनेवाली हथियार और कालेधन की तस्करी पर रोक का निर्देश दिया है।

Possibility of bloodshed during Lok Sabha elections in Bihar, intelligence department issued alert! | लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार में खून खराबे की आशंका, खुफिया विभाग ने जारी किया अलर्ट!

लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार में खून खराबे की आशंका, खुफिया विभाग ने जारी किया अलर्ट!

पटना, 30 जनवरी: आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार में खून खराबे की आशंका जताई गई है। इसको लेकर विशेष शाखा (खुफिया विभाग) ने अलर्ट जारी किया है। गृह विभाग ने लोकसभा चुनाव के पूर्व बिहार और यूपी से सटे भारत-नेपाल सीमा को सील करने के साथ ही नेपाल के समकक्ष अधिकारियों के साथ बैठक करने का निर्देश दिया है। खुफिया विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए लोकसभा चुनाव में मतदान केंद्रों पर कब्जा और मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए नेपाल से हथियार व कालाधन मंगाये जाने की आशंका जताई है।

उधर, चुनाव आयोग ने एसएसपी, जिला व पुलिस प्रशासन को नेपाल के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर सीमा से होनेवाली हथियार और कालेधन की तस्करी पर रोक का निर्देश दिया है। विशेष शाखा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने भारत-नेपाल सीमा से सटे जिलों के जिलाधिकारी, वरीय पुलिस पदाधिकारी व एसएसबी के अधिकारियों को हथियार व कालाधन के तस्करी पर रोक लगाने के लिए कई निर्देश जारी किए हैं।

इसमें पहले उत्तर बिहार के सभी प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारियों को बैठक करने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद 15 फरवरी तक सभी सीमावर्ती जिलों, दूसरे राज्य के सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक, नेपाल राष्ट्र के सीमावर्ती जिलों के समकक्ष पदाधिकारियों के साथ बैठक करने का आदेश दिया गया है। अपर गृह सचिव ने आगामी 20 फरवरी तक दिए गए निर्देशों के अनुपालन से संबंधित प्रतिवेदन की भी मांग की है।

अपर गृह सचिव ने लोकसभा चुनाव से पहले बिहार और यूपी से सटे नेपाल की सीमा को चुनाव से 48 घंटे पूर्व सील करने का निर्देश दिया है। साथ ही नेपाल से हथियारों और कालाधन के तस्करी को रोकने के लिए इंटर स्टेट मीटिंग, ऑपरेशन और तस्करी किए जानेवाले रास्ते में जगह-जगह चेकिंग प्वाइंट, नेपाल से सटे सीमाओं व अन्य राज्यों से रुपए, हथियार और शराब के आवक पर निगरानी रखने, नेपाल के सीमा से सटे जिलों के थानेदारों के साथ मीटिंग करने का भी निर्देश दिया है। 

पश्चिम बंगाल में दबोचे जा चुके हैं बदमाश 9 मार्च 2016 को पश्चिमी बंगाल के मिदनापुर चुनाव में मतदान केंद्र पर तबाही मचाने जा रहे तीन बदमाशों को बीएसएफ के जवानों ने किशनगंज-बंगाल बॉर्डर पर गिरफ्तार किया था। इन बदमाशों के पास से नौ एमएम की तीन पिस्टल, दस गोली सहित अन्य हथियार बरामद हुए थे।

English summary :
During the upcoming Lok Sabha elections, Bihar has been threatened with bloodshed. Special branch (intelligence department) has issued an alert for this.


Web Title: Possibility of bloodshed during Lok Sabha elections in Bihar, intelligence department issued alert!