जोमैटो मामलाः ऑर्डर रद्द करने वाले अमित शुक्ला के खिलाफ पुलिस ने ‘एहतियातन कार्रवाई’ शुरू की

By भाषा | Published: August 1, 2019 08:54 PM2019-08-01T20:54:26+5:302019-08-01T20:54:26+5:30

शुक्ला ने मंगलवार की रात ट्वीट किया, ‘‘अभी-अभी मैंने जोमैटो से एक ऑर्डर रद्द किया। उन्होंने मेरा खाना गैर-हिन्दू व्यक्ति के हाथ भेजा और कहा कि वे इसे न तो बदल सकते हैं और न ही आर्डर रद्द करने पर पैसा वापस कर सकते हैं। मैंने कहा कि आप मुझे खाना लेने के लिये बाध्य नहीं कर सकते हैं। मुझे पैसा वापस नहीं चाहिये, बस ऑर्डर रद्द करो।’’

Police Warning To Zomato User Who Cancelled Order Over "Non-Hindu Rider" | जोमैटो मामलाः ऑर्डर रद्द करने वाले अमित शुक्ला के खिलाफ पुलिस ने ‘एहतियातन कार्रवाई’ शुरू की

जोमैटो ने इस ट्वीट के जवाब में लिखा, ‘‘खाने का कोई धर्म नहीं होता है। खाना खुद ही एक धर्म है।’’

Highlights मालूम हो कि मध्य प्रदेश के जबलपुर के रहने वाले अमित शुक्ला ने जोमैटो से खाना मंगाया। जब शुक्ला ने देखा कि खाना पहुंचाने आया व्यक्ति मुस्लिम है, तो उसने जोमैटो से अलग डिलीवरी ब्वॉय भेजने को कहा।

जबलपुर, एक अगस्त (भाषा) मध्य प्रदेश की जबलपुर पुलिस ने आनलाइन भोजन आपूर्ति करने वाली कंपनी जोमैटो के डिलीवरी ब्वॉय के धर्म के कारण ऑर्डर रद्द करने वाले जबलपुर के निवासी अमित शुक्ला के खिलाफ बृहस्पतिवार को ‘एहतियातन कार्रवाई’ शुरू कर दी।

पुलिस ने जोमैटो के ग्राहक अमित शुक्ला को इस मामले में नोटिस जारी कर लिखित शपथपत्र देने को कहा है कि वह भविष्य में धार्मिक नफरत का प्रसार नहीं करेगा। जबलपुर के पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने ‘भाषा’ से कहा, ‘‘सिटी पुलिस ने स्वत: संज्ञान लेते हुए जोमैटो के खाने की डिलीवरी करने वाले व्यक्ति के धर्म के कारण ऑर्डर रद्द करने वाले अमित शुक्ला के खिलाफ आज ‘एहतियातन कार्रवाई’ शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि पुलिस ने उसे निगरानी में रखा है।

सिंह ने बताया कि शुक्ला के खिलाफ ‘एहतियातन कार्रवाई’ शुरू कर दी गई है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि धर्म के नाम पर बवाल न हो और सामाजिक सौहार्द बना रहे। उन्होंने कहा कि पुलिस ने शुक्ला से इस मामले में लिखित शपथपत्र देने को कहा है कि वह आगे से किसी धार्मिक नफरत का प्रसार नहीं करेगा, जिससे सामाजिक एवं धार्मिक ताना-बाना खराब हो।

सिंह ने बताया कि शुक्ला ने उन संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन किया है, जिसमें अस्पृश्यता एवं धार्मिक सद्भावना को बिगाड़ने के लिए कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने उसके खिलाफ सीआरपीसी की धाराओं 107 एवं 116 के तहत कार्रवाई की है।

सिंह ने बताया कि शुक्ला को इस मामले में नोटिस जारी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि शुक्ला शहर के गढ़ा पुलिस थाने इलाके का निवासी है, इसलिए पुलिस ने इस मामले को गढ़ा पुलिस थाने को भेज दिया है। मालूम हो कि मध्य प्रदेश के जबलपुर के रहने वाले अमित शुक्ला ने जोमैटो से खाना मंगाया।

जब शुक्ला ने देखा कि खाना पहुंचाने आया व्यक्ति मुस्लिम है, तो उसने जोमैटो से अलग डिलीवरी ब्वॉय भेजने को कहा। शुक्ला ने मंगलवार की रात ट्वीट किया, ‘‘अभी-अभी मैंने जोमैटो से एक ऑर्डर रद्द किया। उन्होंने मेरा खाना गैर-हिन्दू व्यक्ति के हाथ भेजा और कहा कि वे इसे न तो बदल सकते हैं और न ही आर्डर रद्द करने पर पैसा वापस कर सकते हैं। मैंने कहा कि आप मुझे खाना लेने के लिये बाध्य नहीं कर सकते हैं। मुझे पैसा वापस नहीं चाहिये, बस ऑर्डर रद्द करो।’’

उसने जोमैटो के कस्टमर केयर से की गयी बातचीत का स्क्रीनशॉट भी लगाया था और कहा था कि वह अपने वकील से इस बारे में परामर्श करेगा। जोमैटो ने इस ट्वीट के जवाब में लिखा, ‘‘खाने का कोई धर्म नहीं होता है। खाना खुद ही एक धर्म है।’’ कंपनी इस रुख पर टिकी रही और डिलीवरी ब्वॉय बदलने से मना कर दिया। जोमैटो ने अपने एक ग्राहक के धार्मिक भेदभाव वाले रवैए का जिस तरह से मुकाबला किया है, उसको सोशल मीडिया पर खूब समर्थन मिल रहा है।

Web Title: Police Warning To Zomato User Who Cancelled Order Over "Non-Hindu Rider"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे